सेहतमंद खाने और परिवार के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए मुट्ठी भर बादाम ज़रूरी है।

लखनऊ: ग्राहकों को ध्यान से खाने के महत्व के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से, आलमंड बोर्ड ऑफ़ कैलिफोर्निया ने आज ;सावधानीपूर्वक खाने को प्राथमिकता देना: पूरे पारिवारिक स्वास्थ्य के लिए नया मंत्र के बारे में एक सेशन का आयोजन किया। इस सेशन में हुई चर्चा हमारे और हमारे परिवारों के लिए स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ भोजन खाने के महत्व पर केंद्रित थी। इस सेशन को आरजे समरीन द्वारा संचालित किया गया जिसमे जानी-मानी पूर्व एशियाई खिलाड़ी, तारुका श्रीवास्तव, साथ ही नेहा रंगलानी, इंटीग्रेटिव नूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच भी शामिल थी। हम जिस मॉडर्न जीवनशैली में रहते हैं, उसमें हम अक्सर लोगों को गलत तरीके से खाते हुए देखते है, ये काम के तनाव के कारण कभी-कभी खाने के तरीके के कारण, कभी-कभी खाने के पैटर्न के कारण देखते हैं, और कभी-कभी यह आदतन होता है। जब कुछ व्यंजनों या अवसरों की बात आती है तो मिठाई और चीनी-आधारित खाने की चीज़ो जिसमे ढेर सारी कैलोरी होती है इनका सेवन भी एक रूटीन बन जाता है। इसलिए, एक स्वस्थ भोजन करना और भी आवश्यक हो जाता है क्योंकि यह किसी की खाने की आदतों पर नियंत्रण पाने में सहायता करता है। स्वस्थ भोजन का सेवन करते समय एक पल में जागरूकता बनाए रखने में मदद करता है। बादाम जैसे खाद्य पदार्थ हजारों वर्षों से भारतीय परंपराओं और भोजन की आदतों का हिस्सा रहे हैं, और आयुर्वेद, यूनानी और सिद्ध ग्रंथों में उनके स्वास्थ्य लाभों का व्यापक रूप से उल्लेख किया गया है। हालांकि, बादाम के बारे में एक तथ्य यह भी है कि मुट्ठी भर बादाम में तृप्ति देने वाले गुण हो सकते हैं जो परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं, जो भोजन के बीच भूख को दूर रख सकते हैं। बादाम जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल हमें जंक फूड खाने से रोकता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि हमारे शरीर को पोषण मिले, क्योंकि बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि जैसे 15 पोषक तत्वों का स्रोत हैं।

बादाम के नियमित सेवन के लाभों के बारे में बोलते हुए, पैनलिस्टों ने बताया कि कैसे बादाम, जो प्रोटीन का एक स्रोत हैं और डाइटेरी फाइबर में उच्च हैं, ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार कर सकते हैं और कार्बोहाइड्रेट खाने के ब्लड शुगर के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं जो फास्टिंग इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है। बादाम और अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद जिंक, फोलेट और आयरन जैसे पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य कामकाज में योगदान करते हैं।

एशियाई खेलों के पूर्व खिलाड़ी, तारुका श्रीवास्तव ने कहा, “ सोच समझ के खाना एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन की कुंजी है। बादाम को अपने दैनिक आहार में शामिल करना एक बड़े बदलाव की ओर एक छोटा कदम है। बादाम न केवल एक स्वादिष्ट स्नैक है, बल्कि जिंक, फोलेट, आयरन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन आदि सहित 15 पोषक तत्वों का एक प्राकृतिक स्रोत भी है, और हृदय स्वास्थ्य, त्वचा के स्वास्थ्य, वजन प्रबंधन और ब्लड शुगर के प्रबंधन में मदद करने के अलावा के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करता है।
नेहा रंगलानी, इंटीग्रेटिव न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच ने कहा, “अच्छे भोजन के विकल्पों और स्नैकिंग की आदतों के बारे में जागरूकता एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने की कुंजी है। अध्ययनों से पता चलता है कि तकनीकें जो माइंडफुल सेल्फ अवेयरनेस को बढ़ाती हैं, चिंता और अवसाद, खाने के विकार, भोजन की लालसा और वजन घटाने सहित भलाई में भी सुधार करती
हैं। किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बादाम खाने से मानसिक तनाव के जवाब में हृदय गति परिवर्तनशीलता में सुधार हुआ। माइंडफुल स्नैकिंग के लिए मेरी शीर्ष सिफारिश पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे बादाम, विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल करना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *