मैक्स अस्पताल देहरादून ने 100 से अधिक सफल रोबोटिक सर्जरी पूरी की

देहरादून। उत्तर भारत के अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने  केवल ग्यारह महीनों की अवधि में 100वी  रोबोटिक सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। द विंसी  एक्स सर्जिकल प्रणाली के साथ सर्जन केवल कुछ छोटे चीरों के माध्यम से ऑपरेशन करते हैं। इस प्रक्रिया  में मैग्निफाइड  3डी हाई-डेफिनिशन दृष्टि प्रणाली और छोटे कलाई वाले उपकरण हैं जो उत्कृष्ट रूप से झुकते और घूमते हैं। इसलिए सर्जन बेहतर दृष्टि सटीकता और नियंत्रण के साथ काम करते हैं और रोगियों के लिए बेहद बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं  जैसे- कम रक्त हानि, कम अस्पताल में रहना, आईसीयू में कम से कम  समय रहना और शीघ्रता से स्वास्थ्य लाभ होना।
मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. जी.पी. पैन्यूली ने कहा, “ हम चाहते हैं कि हमारे अस्पताल में उपलब्ध सबसे अग्रणी शल्यचिकित्सा और चिकित्सा की सुविधा का अधिक से अधिक रोगी को लाभ हो। हमारा मानना है कि यह  कुछ समय की  ही बात है जब मानव शरीर पर अधिकांश प्रक्रियाएं रोबोटिक तकनीक का उपयोग करके की जाएंगी। द विंसी  एक्स सर्जिकल प्रणाली ने हमें सर्वोत्तम  सर्जिकल परिणाम प्रदान करने में मदद की है और हमारे अस्पताल में 100 से अधिक सफल सर्जरी का पूरा होना नवीनतम और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। जिस दिन से हमने इस तकनीक को अपनाया विभिन्न विशेषज्ञता वाले सर्जनों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नियमित कार्यशालाएँ आयोजित की गईं और उन्हें  रोबोटिक सर्जरी के लिए प्रशिक्षित किया।
यूरोलॉजी, गायनोकोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, जनरल सर्जरी और जीआई  के लिए रोबोटिक सर्जरी का अधिकतम उपयोग देखा गया है। इसकी बेहतर नैदानिक परिशुद्धता को देखते हुए, सर्जरी में रोबोटिक्स का उपयोग रोगी के अस्पताल में रहने की अवधि को कम करने में सहायक रहा है, जिससे अधिकांश मामलों में  रोगियों के स्वस्थ्य में तेजी से रिकवरी हुई है। इस उपलब्धी  पर आगे बताते  हुए, डॉ. संदीप सिंह तंवर, वाईस प्रेसिडेंट , ऑपरेशन और यूनिट हेड, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, देहरादून ने कहा, “11 वर्षों से, हमारे अस्पताल ने मरीजों को सर्वोत्तम संभव देखभाल देने के लिए उपचार में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और उच्चतम  स्वस्थ्य सेवायें  प्रदान की है। इस नई तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सर्जरी के समय सटीकता को बढ़ाती है और हम अपने क्लिनिकल परिणामों को और बेहतर बनाने में सक्षम हुऐ । स्वस्थ्य क्षेत्र में हमारे उत्कृष्ट योगदान के लिए हमें ष्ट्रॉमा एंड क्रिटिकल केयरष् के लिए उत्कृष्टता केंद्र के लिए भी मान्यता दी गई और सम्मानित भी  किया गया है। रोबोटिक्स लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के हमारे मिशन में एक और कदम है और हमारा दृढ़ विश्वास है कि यह आने वाले दशक में हमरा अस्पताल अपने  क्षेत्र के चिकित्सा बुनियादी ढांचे की रीढ़ बनेगा। मैक्स अस्पताल, देहरादून में चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम है जो दा विंसी  एक्स रोबोट के साथ सर्जरी करने के लिए पांच अलग-अलग विशिष्टताओं के तहत प्रमाणित और प्रशिक्षित है। 170 से अधिक चिकित्सा विशेषज्ञों, अग्रणी डॉक्टरों और 300 से अधिक नर्सिंग स्टाफ के साथ, मैक्स देहरादून परिवार का प्रत्येक व्यक्ति उच्चतम मानक की चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *