स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने देहरादून में दावों के निपटान के लिए किया 19 करोड़  रुपये का भुगतान

  • स्टार हेल्थ ने देहरादून में कैशलेस दावा निपटान के तौर पर 17 करोड़ रुपये का भुगतान किया
  • कंपनी ने अप्रैल 2023- सितंबर 2023 के बीच 19 करोड़ रुपये से अधिक के दावों का भुगतान किया

देहरादून। भारत की अग्रणी स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने घोषणा की कि उसने पिछले 6 महीनों में, यानी अप्रैल 2023 से सितंबर 2023 के बीच देहरादून में 19 करोड़ रुपये के दावों का निपटान किया। कंपनी ने नेटवर्क अस्पतालों के दावे के निपटान के लिए 17 करोड़ रुपये और गैर-नेटवर्क अस्पतालों के दावों के निपटान के लिए 2 करोड़ रुपये का भुगतान किया।
स्टार हेल्थ ने देहरादून में कैशलेस दावा निपटान के तौर पर 17 करोड़ रुपये से अधिक और प्रतिपूर्ति (रिइम्बर्समेंट) दावा निपटान के तौर पर 2 करोड़ रुपये का भुगतान किया। कंपनी ने ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए, सभी कैशलेस दावों का निपटारा 2 घंटे के भीतर कर दिया। ज़्यादातर मामलों में, कैशलेस उपचार के लिए शुरुआती ऑथराइज़ेशन 2 घंटे के भीतर दिया गया। कंपनी ने दावा प्रस्तुत करने के 7 दिनों के भीतर प्रतिपूर्ति दावों का भुगतान करने का प्रयास किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को प्रतिपूर्ति के मामले में भी निपटान में परेशानी का सामना न करना पड़े।
देहरादून में अप्रैल 2023 से सितम्बर 2023 के बीच 6 महीनों के दौरान, अधिकांश दावे अधिकांश दावे सर्जिकल उपचार से जुड़े थे, जिसके लिए 11 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया गया। दावों के निपटान में मेडिकल उपचार से जुड़ी राशि 8 करोड़ रुपये रही। देहरादून में, महिलाओं द्वारा किए गए दावों के लिए कुल 8 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया, वहीं पुरुषों द्वारा किए गए दावों के लिए 11 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के मुख्य दावा अधिकारी, सनत कुमार के ने दावा निपटान पर अपनी टिप्पणी में कहा कि हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि देहरादून में, स्टार हेल्थ ने दावों का निपटान करने और कैशलेस उपचार को मंज़ूरी देने में बेहद तेज़ी दिखाई। हमने अपने ग्राहकों की स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा से जुड़ी सभी किस्म की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नवोन्मेषी उत्पाद लॉन्च किए हैं और मज़बूत दावा प्रबंधन प्रक्रिया को बनाए रखने का प्रयास किया है। हम शहर में अस्पतालों के अपने नेटवर्क को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि हमारे ग्राहकों को किफायती दरों पर बेहतरीन उपचार मिले।
स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने प्राप्त दावों के अध्ययन और विश्लेषण में पाया कि बीमा जागरूकता से जुड़ी एक महत्वपूर्ण चुनौती यह है कि पॉलिसीधारक अपने बीमा कवरेज, इसके लाभ और पॉलिसी की शर्तों के बारे में ठीक से नहीं जानते हैं। कंपनी का मानना है कि ये चुनौतियां पूरे भारत में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए इसके संघर्ष को रेखांकित करती हैं।
स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के बारे में बढ़ती जागरूकता के बीच ग्राहक 24 घंटे टेलीमेडिसिन, वेलनेस  कार्यक्रम, जो ग्राहकों को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आशंका कम हो जाती है, मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य जांच जैसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं । ये सभी सुविधाएं स्टार हेल्थ ऐप के माध्यम से देश के किसी भी क्षेत्र से प्राप्त की जा सकती हैं। ऐप बेहतर निदान और बातचीत के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टरी सलाह की भी सुविधा प्रदान करता है। स्टार हेल्थ ऐप को एंड्रॉइड के प्ले स्टोर और आईओएस के ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *