तीन दिवसीय निशुल्क ​चिकित्सा शिविर में 1300 से अधिक मरीजों ने करवाया इलाज

जयपुर। गैर सरकारी संगठन स्माइल फाउंडेशन द्वारा शाहपुरा में आयोजित तीन दिवसीय निशुल्क ​चिकित्सा शिविर में 1300 से अधिक मरीजों ने इलाज करवाया। स्माइल फाउंडेशन और सद्भावना ट्रस्ट भीलवाड़ा ने यह तीन दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर राजस्थान सरकार के स्वास्थ्य विभाग के साथ स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लगाया।
इस शिविर में दंत चिकित्सा, ईएनटी, नेत्र विज्ञान और स्त्री रोग के चिकित्सकों ने सेवाएं दीं। ट्रस्ट की अध्यक्ष कमला चौधरी ने बताया कि यह सालाना चिकित्सा शिविर चार जनवरी को शुरू हुआ। तीन दिवसीय स्वास्थ्य शिविर के दौरान आंख, गले, स्त्री रोग और दंत संबंधी विभिन्न बीमारियों के लिए कुल 1327 मरीज आए। लगभग 485 मरीजों को भर्ती किया गया है और उनकी सर्जरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस शिविर के तहत मरीजों को पूर्ण इलाज सुनिश्चित किया जाता है और जरूरत पड़ने पर तीन दिनों से अधिक समय तक उनका इलाज मुफ्त किया जाता है।
उन्होंने कहा कि कड़ाके की सर्दी के बावजूद लोगों ने शिविर को लेकर उत्साह दिखाया और इसमें भी बड़ी संख्या ग्रामीणों की थी। शाहपुरा के जिला कलेक्टर टीकम चंद बोहरा ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह देखकर खुशी हो रही है कि सद्भावना ट्रस्ट और स्माइल फाउंडेशन इस स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में राजस्थान सरकार के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जहां लोगों को चिकित्सा सेवाएं और सर्जरी मुफ्त मिल रही हैं। मैं इस अनुकरणीय सहयोगात्मक कार्य की सराहना करता हूं और जिला प्रशासन भविष्य में भी हर संभव मदद देना जारी रखेगा।
शिविर में राजस्थान सरकार की मोबाइल सर्जिकल यूनिट ने भी सेवाएं दीं। यूनिट की निदेशक डॉ. अनीता वर्मा ने कहा,श्श्स्माइल फाउंडेशन और सद्भावना ट्रस्ट के साथ हमारा सहयोग इस मुफ्त वार्षिक मेगा शिविर के रूप में बहुत उपयोगी रहा है। हमें उम्मीद है कि भविष्य में भी हमारा संघ लोगों की सेवा में नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा।
उल्लेखनीय है कि स्माइल फाउंडेशन और सद्भावना ट्रस्ट भीलवाड़ा ने शाहपुरा का मेगा कैंप वर्ष 2000 में शुरू किया था। हालांकि कोरोना के चलते दो साल यह सालाना शिविर नहीं लग सका।
गौरतलब है कि स्माइल फाउंडेशन वर्तमान में 90 स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं का संचालन कर रहा है, जिसमें इसकी राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल पहल स्माइल ऑन व्हील्स के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट, मोबाइल टेलीमेडिसिन यूनिट, मोबाइल डेंटल यूनिट, स्टेटिक क्लीनिक और मोबाइल फिजियो यूनिट शामिल हैं। इसमें 15 भारतीय राज्यों के 17 महत्वाकांक्षी जिलों सहित 63 जिलों के 920 गांवों और शहरी मलिन बस्तियों को शामिल किया गया है। वर्ष के दौरान, दस लाख से अधिक लाभार्थियों को उनके घर में ही प्राथमिक और निवारक स्वास्थ्य सेवाएँ प्राप्त हुईं। स्माइल फाउंडेशन भारत के 27 राज्यों में शिक्षा, कौशल, स्वास्थ्य सेवा और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *