हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर 4 किमी तक सेना के जवानों ने हटाई बर्फ

चमोली: सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब यात्रा 2024 की तैयारियां जोरों पर है। चमोली जिला प्रशासन, भारतीय सेना और गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट की ओर से तैयारियों को मुकम्मल किया जा रहा है। जिसके तहत सेना की 418 इंजीनियरिंग कोर के जवानों ने हेमकुंड साहिब यात्रा के पैदल मार्ग पर 4 किलोमीटर हिस्से से बर्फ हटाकर आवाजाही सुचारू कर दी है। वहीं, 2 किलोमीटर मार्ग से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है।

बता दें कि आगामी 25 मई को गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खोले जाने हैं। इसके साथ ही लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी खोल दिए जाएंगे। जिसे लेकर अभी से ही तैयारियां चाक चौबंद की जा रही है। इसी के तहत भारतीय सेना की 418 इंजीनियरिंग कोर के हवलदार हर सेवक सिंह के नेतृत्व में जवान इन दिनों पैदल यात्रा मार्ग से बर्फ हटाने का काम कर रहे हैं।

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि यात्रा मार्ग पर 4 किलोमीटर तक बर्फ हटाकर पैदल आवाजाही सुचारू कर दी गई है। जबकि, गुरुवार से पैदल यात्रा मार्ग के साथ ही घोड़ा-खच्चर मार्ग से भी बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। अभी भी यात्रा मार्ग पर कई फीट बर्फ जमी है।

उन्होंने बताया कि घांघरिया में गुरुद्वारे में आवास के साथ ही पेयजल और विद्युत व्यवस्था को भी चाक चौबंद करने का काम सेवादारों की ओर से शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा ऊर्जा निगम और संचार निगम की ओर से शुक्रवार तक घाटी में विद्युत व संचार की व्यवस्था सुचारू करने की बात कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *