नईमा खातून बनी एएमयू की पहली महिला कुलपति

मुस्लिम महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक मील का पत्थर
डॉ. नईमा खातून की अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्ति भारतीय शिक्षा जगत में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस नियुक्ति के साथ डॉ. खातून विश्वविद्यालय के इतिहास में यह प्रतिष्ठित पद संभालने वाली पहली महिला बन गई हैं। यह उपलब्धि डॉ. खातून की शैक्षणिक उपलब्धियों और नेतृत्व गुणों का प्रमाण है और शैक्षणिक नेतृत्व में लैंगिक समानता हासिल करने की दिशा में एक प्रगतिशील कदम का भी प्रतिनिधित्व करती है।
पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र में शीर्ष नेतृत्व की स्थिति में एक महिला के रूप में, डॉ. खातून की नियुक्ति उन युवा महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है जो अकादमिक करियर बनाने की इच्छा रखती हैं। यह पूरे शैक्षणिक समुदाय के लिए गर्व का क्षण है, और आशा है कि यह नियुक्ति अधिक महिलाओं के लिए शिक्षा जगत में नेतृत्व की स्थिति संभालने का मार्ग प्रशस्त करेगी।
डॉ. खातून, एक कुशल शिक्षाविद् और एक सम्मानित विद्वान, इस भूमिका में शिक्षा, प्रशासन और सामाजिक न्याय में अनुभव का खजाना लेकर आती हैं। इस प्रतिष्ठित पद तक उनकी यात्रा दृढ़ संकल्प और दूसरों, विशेषकर महिलाओं और हाशिए के समूहों को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता से चिह्नित है। उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर में जन्मी और पली-बढ़ी नईमा खातून ने शिक्षा और सामुदायिक सेवा में प्रारंभिक रुचि दिखाई। सामाजिक दबावों और सीमित संसाधनों का सामना करने के बावजूद, उन्होंने अटूट समर्पण के साथ अपनी पढ़ाई जारी रखी। अपने पूरे करियर में, डॉ. खातून महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता की मुखर वकील रही हैं। उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने और सभी के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई परियोजनाओं पर काम किया है, जिससे उन्हें राष्ट्रीय मान्यता और कई पुरस्कार मिले हैं।
एएमयू के कुलपति के रूप में डॉ. खातून की नियुक्ति विश्वविद्यालय के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। 1875 में अपनी स्थापना के बाद से, विश्वविद्यालय में पुरुष शिक्षाविदों द्वारा नेतृत्व करने की एक लंबी परंपरा रही है, और डॉ. खातून का चयन एक अधिक समावेशी और विविध नेतृत्व संरचना की ओर बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। उनकी नियुक्ति की विश्वविद्यालय और देश भर में व्यापक रूप से सराहना और स्वागत किया गया है, क्योंकि इसे प्रगति के प्रतीक और उन युवा महिलाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में देखा जाता है जो अकादमिक और उससे आगे नेतृत्व की भूमिका की इच्छा रखती हैं।
डॉ. खातून ने विश्वविद्यालय के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की रूपरेखा तैयार की है जिसमें एक समावेशी परिसर वातावरण को बढ़ावा देना, अंतःविषय अनुसंधान को बढ़ावा देना और सामुदायिक जुड़ाव को मजबूत करना शामिल है। वह विश्वविद्यालय को अधिक आधुनिक, न्यायसंगत और नवीन भविष्य की ओर ले जाते हुए एएमयू की समृद्ध विरासत से सीख लेने की योजना बना रही है। उनकी नियुक्ति से विश्वविद्यालय के शैक्षणिक और सांस्कृतिक परिदृश्य पर गहरा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जिससे एक अधिक विविध और समावेशी संस्थान का मार्ग प्रशस्त होगा जो 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित है।
अपने उद्घाटन भाषण में डॉ. खातून ने सामाजिक परिवर्तन के एक उपकरण के रूप में शिक्षा के महत्व पर जोर दिया। ‘शिक्षा सशक्तिकरण की कुंजी है, ‘उन्होंने कहा, ‘‘मेरा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि एएमयू न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर ज्ञान, समावेशिता और सामाजिक न्याय का प्रतीक बना रहे।’’
डॉ. नईमा खातून जैसी शख्सियतों और अल्पसंख्यक समुदायों की ऐसी अन्य उपलब्धियों के बारे में कहानियां व्यक्तियों, विशेषकर महिलाओं को एक बेहतर दुनिया बनाने की दिशा में कार्रवाई करने के लिए आवश्यक प्रेरणा और प्रेरणा प्रदान कर सकती हैं। इसके अलावा, शैक्षणिक पाठ्यक्रम और अन्य शैक्षिक सामग्रियों में ऐसी कहानियों को शामिल करने से अल्पसंख्यक समुदाय के भविष्य के नेताओं को आकार देने में मदद मिल सकती है, जो सकारात्मक बदलाव लाने और अधिक न्यायपूर्ण और समान दुनिया के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। जब युवा मन ऐसी कहानियों के संपर्क में आते हैं, तो उनमें दूसरों के लिए सहानुभूति और करुणा की भावना विकसित होने की अधिक संभावना होती है और वे सभी के लिए बेहतर भविष्य की दिशा में काम करने की आवश्यकता के प्रति अधिक जागरूक हो जाते हैं।

प्रस्तुतिः-रेशम फातिमा,
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *