ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के नेवता परिसर के 2 छात्रों को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के लिए चुना गया

● ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के कुल 28 छात्रों ने भारत भर में सीएसआईआर जिज्ञासा ‘एम्पावरिंग प्यूपिल इनोवेशन एंड क्रिएटिविटी (ईपीआईसी) हैकाथॉन 2024 के माध्यम से ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप हासिल की
● 42 चयनित परियोजनाओं में से ऑर्किड्स स्कूल से 14 परियोजनाओं को चुना गया

जयपुर: विचार, वैज्ञानिक अन्वेषण और नवाचार को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के कुल २८ छात्रों ने वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) में समर इंटर्नशिप हासिल की है। ये इंटर्नशिप सीएसआईआर जिज्ञासा ईपीआईसी हैकथॉन 2024 में छात्रों की उत्कृष्ट प्रस्तुतियों का परिणाम है। देश भर से कुल 960 प्रस्तुतियों में से, ग्रेड 7-9 श्रेणी में देश भर में 42 परियोजनाओं का चयन किया गया। इसमें से ऑर्किड्स इंटरनेशनल स्कूल से 14 परियोजनाओं का चयन किया गया। लगभग 28 छात्रों ने एक समूह बनाया, छात्रों ने स्कूल के शैक्षणिक विभाग के मार्गदर्शन और सलाह के साथ दो श्रेणियों वन हेल्थ और क्लीन एंड ग्रीन एनर्जी के तहत 14 अलग-अलग परियोजनाओं पर काम किया। जयपुर शहर से, निम्नलिखित छात्रों का चयन किया गया है – नेवता परिसर से हितांशु सैनी और अर्श झालानी यह हाइब्रिड मोड में दो महीने की इंटर्नशिप होगी, जो जुलाई 2024 से शुरू होगी।

सीएसआईआर ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अपने प्रमुख सीएसआईआर-जिज्ञासा आउटरीच कार्यक्रम के तहत “छात्र नवाचार और रचनात्मकता को सशक्त बनाना (ईपीआईसी)” कार्यक्रम शुरू किया हैं । ईपीआईसी ने छात्रों में जिज्ञासा, नवाचार और वैज्ञानिक सोच की संस्कृति विकसित करने के लिए बनाया हैं, जिससे उन्हें प्रौद्योगिकी के माध्यम से राष्ट्रीय चुनौतियों के लिए सामना करने वह सशक्त हो पाए। सीएसआईआर जिज्ञासा ईपीआईसी हैकाथॉन 2024 इस मिशन का प्रतीक है की जिन छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक मुद्दों के लिए अभिनव समाधान विकसित करना हैं उनके लिए वोह एक मंच प्रदान कर सके।

ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के वीपी अकैडमिक्स सकीना कासिम जैदी ने कहा, “भारत के प्रतिष्ठित सीएसआईआर संस्थान में चुने गए सभी 28 छात्रों को बधाई। इस इंटर्नशिप के माध्यम से, छात्र विचार, वैज्ञानिक अन्वेषण और नवाचार की एक रोमांचक यात्रा पर निकलेंगे, जहाँ वे सामाजिक चुनौतियों को हल करने के उद्देश्य से विचारों, डिज़ाइनों, प्रोटोटाइप, तकनीक और स्मार्ट ऐप के रूप में अपना काम पेश करेंगे। हमें अपने छात्रों की लगन और सरलता पर बहुत गर्व है। सीएसआईआर समर इंटर्नशिप प्रोग्राम में उनकी सफलता, नवाचार और वैज्ञानिक जांच की भावना को बढ़ावा देने के लिए स्कूल युवा दिमागों को प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।”

जुलाई से शुरू होने वाली दो महीने की इंटर्नशिप अवधि के दौरान, सीएसआईआर छात्रों को उनके संबंधित प्रोजेक्ट को निष्पादित करने में मदद करने के लिए संसाधन और विशेषज्ञ सहायता प्रदान करेगा। छात्र अपनी परियोजनाओं पर काम करने के लिए हाइब्रिड मॉडल में प्रयोगशालाओं का भी दौरा करेंगे, जिससे उन्हें समग्र शैक्षिक दृष्टिकोण, अमूल्य व्यावहारिक अनुभव और अग्रणी वैज्ञानिकों से मार्गदर्शन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *