उड्डयन मंत्री से मिले सीएम धामी

केदारनाथ में एटीसी सिस्टम लगाने की मांग, एयरपोर्टस विस्तारीकरण पर भी चर्चां
देहरादून। सीएम धामी इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं। दिल्ली दौरे में सीएम धामी केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं। इन मुलाकातों में सीएम धामी राज्य से जुड़ी तमाम योजनाओं को लेकर भी केंद्र के मंत्रियों से बातचीत कर रहे हैं। आज सीएम धामी ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापू राम मोहन नायडू से भी भेंट की। इस दौरान सीएम धामी ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट के साथ-साथ उत्तराखंड के कुमाऊं में भी एविएशन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।
सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री नायडू से पंतनगर एयरपोर्ट जौलीग्रांट एयरपोर्ट को लेकर बातचीत की। मुख्यमंत्री ने कहा उत्तराखंड के जनपद उधम सिंह नगर के पंतनगर में स्थित रनवे छोटा होने के कारण इस एयरपोर्ट पर बड़े वायुयानों को उतारना संभव नहीं हो पा रहा है, जिसके लिए रनवे को बढ़ा कर एयरपोर्ट का विस्तारीकरण किया जाना है। मुख्यमंत्री ने कहा एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई वर्तमान में 1372 मीटर है, जिसे बढ़ाकर 3000 मीटर किया जाना है।
मुख्यमंत्री ने कहा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए राज्य सरकार ने वर्तमान में विभिन्न विभागों तथा राष्ट्रीय राजमार्ग सिडकुल की कुल 804.0162 एकड़ अथवा 325.5126 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण का कर लिया है। जिसमें से 212.4868 (524.78 एकड़) भूमि नागरिक उड्डयन विभाग के नाम हस्तांतरित की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से देहरादून स्थित जौलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए वन विभाग की 87.0815 हेक्टेयर भूमि के हस्तांतरण के संबंध में वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से अनुरोध करते हुए विस्तारीकरण पर कार्य शुरू करने की अनुमति प्रदान करने का भी अनुरोध किया।
सीएम ने कहा जौलीग्रांट एयरपोर्ट से काठमांडू(नेपाल) के लिए वायुयान सेवा संचालित किए जाने के लिए निविदा की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। जिसके दृष्टिगत जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का दर्जा देने की कार्यवाही को गति देने की नितांत आवश्यकता है। धामी ने कहा वन विभाग की 87.0815 हेक्टेयर भूमि को एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए उच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णय के अनुसार नागरिक उड्डयन मंत्रालय को हस्तांतरित करने में कोई अवरोध नहीं है।
मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से केदारनाथ धाम और देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीड्रोम पर एटीसी की स्थापना के सम्बंध में अनुरोध किया। सीएम धामी ने कहा वर्तमान में उत्तराखंड के तीन हवाई अड्डे हैं, जहां वीएचएफ संचार सहित वायु यातायात सेवा उपलब्ध है। वीएचएफ संचार व्यवस्था एक लाइन ऑफ साइट कम्युनिकेशन व्यवस्था होने तथा राज्य की पर्वतीय भौगोलिक परिस्थितियों के कारण उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्र अभी भी इस व्यवस्था से आच्छादित नहीं हो पाए हैं। इसके मद्देनजर केदारनाथ धाम और सहस्त्रधारा हेलीड्रोम में वायु यातायात नियंत्रण स्थापित किया जाये।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उड्डयन मंत्री से मुलाकात के दौरान केदारनाथ में वायु नियंत्रण सिस्टम को लगाने की बात की। उन्होंने कहा केदारनाथ में रोजाना सैकड़ों हेलीकॉप्टर केदारनाथ में चक्कर लगाते हैं। हेली सेवा शुरू होने से लेकर आज तक केदारनाथ में वायु नियंत्रण सिस्टम स्थापित नहीं किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *