चंदौली-सुल्तानपुर, मैनपुरी और अमेठी में आकाशीय बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत 

सुल्तानपुर/अमेठी । सुल्तानपुर में बुधवार को बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में एक युवती, एक लड़की, एक लड़का, दो पुरुष और एक महिला शामिल हैं। वहीं अमेठी में बिजली गिरने के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी। इसके अलावा चंदौली में छह लोगों की मौत हो गयी।

सुल्तानपुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने के कारण गोसेईगंज-रामचंद्रपुर गांव निवासी शरीफुल निशा, मोतिगरपुर मैरी रंजीत में रवि यादव, कादीपुर मैनेपारा में विजय प्रकाश पाण्डेय (53) और चांदा के राजा उमरी गांव में कोमल यादव (22), रुद्र प्रताप यादव (13), बसुहि गांव में नैन्सी यादव (13) की मौत हो गयी। ये लोग चांदा, कादीपुर, गोसाईगंज और मोतिगरपुर थाना क्षेत्रों के रहने वाले थे।

बुधवार देर शाम तेज बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरी। राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कागजी औपचारिकताएं पूरी की। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

जिले के अलग अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओं सहित एक युवक की मौत हो गई।तीन लोगों की मौत से जिले में हड़कंप मच गया। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं राजस्व टीम ने मौके पहुंच कर परिजनों से बात की और आर्थिक सहायता के लिए जिला प्रशासन को राजस्व विभाग की टीम ने रिपोर्ट भेज दी।

जायस थाना क्षेत्र के पूरे लोधन में 50 वर्षीय माया देवी की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं पीपरपुर थाना क्षेत्र के केशवपुर के गाजीपुर गांव निवासी 20 वर्षीय युवराज पाल पुत्र पृथ्वी पाल बकरी चराने गया था। अचानक आकाशीय बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई। इसके अलावा मुंशीगंज थाना क्षेत्र के कुड़वा गांव निवासी गुड्डा देवी पत्नी संकठा प्रसाद खेत में काम करने गई थीं। वो भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गईं और उनकी मौत हो गई। अपर जिला अधिकारी अर्पित गुप्ता ने कहा तीन लोगों की मौत की सूचना मिली है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

जिले में बुधवार की शाम बारिश के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 6 लोगों की मौत हो गयी। वहीं 15 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। दैवीय आपदा के बाद जिला प्रशासन और पुलिस भी हरकत में नजर आया। शवों को पोस्टमार्टम हाउस लाया गया। एडीएम/प्रभारी जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय ने 6 लोगों की मौत की पुष्टि की। वहीं जनपद के अलग-अलग हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

मैनपुरी में बारिश के दौरान बिजली के कहर के कारण बुधवार को एक बच्ची सहित पांच लोगों की मौत हो गयी। थाना एलाऊ में एक, बेवर में तीन और भोगांव में एक किसान की मौत हो गई। मैनपुरी में चारू पुत्री दीप चंद्र (22), अंश उर्फ मोनू शाक्य (22), सुनील कुमार, कमल (22) पुत्र अखिलेश कुमार और किसान श्रीकृष्ण जाटव (60) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने के कारण मौत हो गयी।

बुधवार को चौबेपुर थाना क्षेत्र के बभनपुरा गांव के सामने गंगा नदी में मछली पकड़ रहे दो मछुआरों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गयी। रूपलाल साहनी (52 वर्ष) एवं पुन्नू साहनी (32 वर्ष) गंगा में निर्माणाधीन पुल के पास मछली पकड़ रहे थे। इसी बीच आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दोनों मछुआरों की मौत हो गई। दोनों मछुआरे चंदौली जनपद के कुंण्डा गांव के रहने वाले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *