एसएएसटीआरए राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने भारत में सट्टेबाजी और जुए पर अंकुश लगाना: एक राष्ट्रीय सुरक्षा अनिवार्यता पर व्यापक रिपोर्ट का अनावरण किया

नई दिल्ली:राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के तहत संचालित सुरक्षा और वैज्ञानिक तकनीकी अनुसंधान एसोसिएशन (एसएएसटीआरए) ने एक प्रमुख तकनीकी-नीति थिंक टैंक इंडिया फ्यूचर फाउंडेशन के साथ मिलकर “भारत में सट्टेबाजी और जुए पर अंकुश लगाना: एक राष्ट्रीय सुरक्षा अनिवार्यता” शीर्षक से एक व्यापक रिपोर्ट जारी की।यह रिपोर्ट हाल ही में आयोजित एक गोलमेज चर्चा के दौरान प्रस्तुत की गई, जिसमें सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र, संयुक्त राष्ट्र, अनुसंधान निकायों और सलाहकार समूहों के प्रमुख लोगों ने भाग लिया।
इस कार्यक्रम में बोलते हुए स्कूल ऑफ एप्लाइड साइंसेज, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के निदेशक और एसएएसटीआरए के प्रबंध निदेशक कर्नल निधिश भटनागर ने अवैध सट्टेबाजी और जुए की गंभीर प्रकृति पर जोर दिया। उन्होंोने कहा “ये गतिविधियाँ केवल मनोरंजन के लिए नहीं हैं; ये मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद के वित्तपोषण और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों के लिए माध्यम हैं।उन्होंने कहा कि ऐसी संस्थाएं मौजूदा कानूनी प्रणाली की खामियों का फायदा उठाकर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा पैदा कर रही हैं। उन्हों्ने आगे कहा कि ऐसी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए उचित कानून बनाने सहित एक सेंट्रलाइज्डह रेस्पोंणस और इनफोर्समेंट मैकेनिज्मध (केंद्रीकृत प्रतिक्रिया और प्रवर्तन तंत्र) स्थापित करने के लिए हमारे कानूनी ढांचे में संशोधन करना हमारी प्रणालियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।
इंडिया फ्यूचर फाउंडेशन के संस्थापक कनिष्क गौर ने इस पर जोर देते हुए कहा, “अवैध सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों के कारण होने वाली गैरकानूनी गतिविधियों और उपयोगकर्ताओं को होने वाले नुकसान से निपटने के लिए भारत सरकार की ओर से एक ठोस प्रयास की आवश्यकता है। रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को इन प्लेटफार्मों द्वारा अपनाई गई प्रथाओं से उत्पन्न राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों पर ध्याान देने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है, जो दण्डमुक्ति के साथ काम करना जारी रखते हैं।”
रिपोर्ट में कई महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया है, जिनमें ऐतिहासिक संदर्भ और वर्तमान कानूनी ढांचा, सरकारी कार्रवाई और उनकी प्रभावशीलता, केस अध्ययनों द्वारा दर्शाए गए अवैध सट्टेबाजी और जुआ गतिविधियों की प्रवृत्ति, राष्ट्रीय सुरक्षा निहितार्थ, तथा एक मजबूत नियामक व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए विस्तृत सिफारिशें शामिल हैं।
भारत में अवैध सट्टेबाजी और जुए की गतिविधियों पर अंकुश लगाना एक बहुआयामी चुनौती है जिसके लिए विभिन्न हितधारकों से समन्वित और निरंतर प्रयास की आवश्यकता है। दांव पर बहुत अधिक चीजें लगी हुई हैं, क्योंकि ये गतिविधियाँ न केवल हमारे देश की आर्थिक स्थिरता को नष्ट कर रही हैं, बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा और नागरिकों की खुशहाली को भी खतरे में डाल रही हैं।इस रिपोर्ट में प्रस्तुत सिफारिशें भारत में अवैध सट्टेबाजी और जुए से निपटने के लिए एक व्यापक और सुसंगत दृष्टिकोण बनाने के लिए तैयार की गई हैं। एक मजबूत नियामक ढांचा स्थापित करके, प्रवर्तन तंत्र और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देकर, हम इन गतिविधियों से उत्पन्न बहुआयामी चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं।
गोलमेज सम्मेलन के दौरान हुई चर्चाओं का उद्देश्य अवैध सट्टेबाजी और जुए से जुड़े कई प्रकार के जोखिमों को उजागर करना था, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव भी शामिल थे।इसने मौजूदा कानूनी और विनियामक ढाँचों का भी आलोचनात्मक मूल्यांकन किया, तथा उन कमियों की पहचान की जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। व्यापक शोध के आधार पर, इन गतिविधियों पर अंकुश लगाने और भारत में एक सुरक्षित और संपन्न ऑनलाइन गेमिंग इकोसिस्टम तंत्र को बढ़ावा देने के लिए कार्रवाई योग्य सिफारिशें प्रस्तुत की गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *