सुविधाओं से लैस हो रहे ऋषिकेश के सरकारी अस्पताल

ऋषिकेश । सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब सिटी स्कैन की सुविधा भी मिलेगी। 7 करोड़ 19 लाख 50 हजार की लागत से सरकारी अस्पताल में जापानी टेक्नोलॉजी की सिटी स्कैन मशीन लग गई है। जिसका लोकार्पण कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और स्वास्थ्य महानिदेशक डॉक्टर तारा आर्य ने कर दिया है।

सिटी स्कैन की मशीन चलाने के लिए एक रेडियोलॉजिस्ट और दो टेक्नीशियन सरकारी अस्पताल में मौजूद रहेंगे। दावा किया गया है कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब सिटी स्कैन के लिए प्राइवेट सेंटरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा सरकारी अस्पताल में ज्यादातर गरीब श्रेणी के लोग इलाज कराने आते हैं। उनको सिटी स्कैन के लिए अब तक मोटी रकम खर्च कर प्राइवेट सेंटरों में जाना पड़ता था। अब सिटी स्कैन करने वाले मरीजों को सरकारी अस्पताल में सस्ती दरों पर यह सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कई सालों से सरकारी अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन लगाने की डिमांड की जा रही थी। इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत से बातचीत की। जिसका निष्कर्ष यह निकला कि आज सरकारी अस्पताल में करोड़ों रुपए की लागत से सिटी स्कैन की मशीन लग चुकी है। इसका लाभ केवल ऋषिकेश ही नहीं बल्कि पूरे गढ़वाल से आने वाले मरीजों को मिलेगा। चार धाम यात्रा और कांवड़ जैसी यात्रा के दौरान भी लोगों को अस्पताल में यह सुविधा मिलने से फायदा पहुंचेगा। स्वास्थ्य महानिदेशक डीआर तारा आर्य ने कहा सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का लाभ मिले इसके प्रयास किया जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *