द बिग बिलियन डेज 2024 से पहले सप्लाई चेन नेटवर्क के विस्तार और नई नियुक्तियों के माध्यम से अवसर बढ़ा रहा है फ्लिपकार्ट

• इस त्योहारी सीजन में 40 से अधिक क्षेत्रों में फ्लिपकार्ट की सप्लाई चेन में सृजित होंगे 1 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर
• बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए फ्लिपकार्ट ने देशभर में 13 लाख वर्ग फीट से ज्यादा में बने 11 फुलफिलमेंट सेंटर्स की लॉन्चिंग के साथ देशभर में अपने सप्लाई चेन नेटवर्क को मजबूत किया है

नई दिल्ली। भारत का घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट अपने महत्वपूर्ण आयोजन द बिग बिलियन डेज (टीबीबीडी) 2024 के एक और यादगार संस्करण के साथ उत्कृष्टता को नई ऊंचाई देने के लिए तैयार है। टीबीबीडी 2024 से पहले फ्लिपकार्ट ने नौ शहरों में 11 नए फुलफिलमेंट सेंटर (एफसी) लॉन्च किए हैं, जिससे देशभर में फ्लिपकार्ट के एफसी की संख्या 83 पर पहुंच गई है। सामाजिक-आर्थिक विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ फ्लिपकार्ट रोजगार के अवसर सृजित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस देशभर में अपनी सप्लाई चेन में 1 लाख से ज्यादा नए रोजगार सृजित करेगा। इसका उद्देश्य स्थानीय समुदायों को सशक्त करते हुए और इस साल त्योहारी सीजन के दौरान आर्थिक विकास को गति देने के साथ-साथ फ्लिपकार्ट की परिचालन क्षमताओं को मजबूत करना है। नई नियुक्तियों में सप्लाई चेन से संबंधित विभिन्न पद जैसे इन्वेंटरी मैनेजर, वेयरहाउस एसोसिएट, लॉजिस्टिक्स को-ऑर्डिनेटर्स, किराना पार्टनर्स और डिलीवरी ड्राइवर्स शामिल हैं।

नवोन्मेषी टेक्नोलॉजी का लाभ उठाते हुए फ्लिपकार्ट सुनिश्चित कर रहा है कि सप्लाई चेन से संबंधित परिचालन सुगम हो, इन्वेंटरी का प्रबंधन बेहतर हो और विशेष रूप से आगामी त्योहारी सीजन के दौरान बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए उत्पादों की उपलब्धता बेहतर हो। ऑटोमेटेड वेयरहाउस से लेकर डाटा संचालित निर्णय प्रक्रिया तक फ्लिपकार्ट ने अपनी परिचालन दक्षता और उपभोक्ताओं की संतुष्टि बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी आधारित सॉल्यूशंस को अपनाया है।

फ्लिपकार्ट ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और सप्लाई चेन, कस्टमर एक्सपीरियंस एवं रीकॉमर्स हेड हेमंत बद्री ने कहा, ‘टीबीबीडी केवल फ्लिपकार्ट के महत्वाकांक्षी आयोजन के तौर पर सीमित नहीं रह गया है, बल्कि यह एक ऐसा उत्सव बन गया है, जो त्योहारी सीजन के दौरान पूरे इकोसिस्टम को साथ लाता है। हमारे विस्तारित सप्लाई चेन नेटवर्क के साथ हम अपने उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने और उन्हें शॉपिंग का अद्वितीय अनुभव देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। मजबूत, दक्ष और पर्यावरण के अनुकूल सप्लाई चेन के माध्यम से हम न केवल ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्पर हैं, बल्कि अर्थपूर्ण अवसर प्रदान करते हुए आर्थिक प्रगति एवं विकास को भी गति दे रहे हैं, जिससे हमारे परिचालन वाले क्षेत्रों में स्थानीय समुदायों के जीवन पर स्थायी प्रभाव सुनिश्चित होता है। इसमें हमारे किराना पार्टनर्स के लिए विकास के अवसर सृजित करना भी शामिल है, जो यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि त्योहारों के दौरान देशभर के दूरदराज के क्षेत्रों में समय पर ऑर्डर डिलीवर हो। हमारे कर्मचारी हमारी सप्लाई चेन की रीढ़ हैं और इस साल हमें अपनी ताकत और बढ़ाते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है। हमारा लक्ष्य डिलीवरी स्पीड और दक्षता के मामले में नए मानक स्थापित करते हुए भारत में ई-कॉमर्स के परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाना है।’

सप्लाई चेन के विस्तार की हमारी योजनाओं का उद्देश्य फ्लिपकार्ट की शिपमेंट डिलीवरी क्षमता को बढ़ाना है, जिससे टीबीबीडी 2024 के दौरान ज्यादा तेज एवं ज्यादा भरोसेमंद सेवा सुनिश्चित हो। इसके अतिरिक्त, आगामी त्योहारी सीजन से पहले जुड़ने वाले नए कर्मियों के लिए हमने व्यापक कौशल विकास एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना भी तैयार की है, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए वे पूरी तरह से तैयार हों। नई नियुक्तियों से सप्लाई चेन में विविधता को लेकर फ्लिपकार्ट के दृष्टिकोण में योगदान मिलेगा। इन नियुक्तियों में हम ज्यादा महिलाओं, दिव्यांगों और एलजीबीटीक्यूएआई+ समुदाय के लोगों को स्थान देने पर फोकस कर रहे हैं, जो ज्यादा समावेशी कार्यस्थल बनाने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *