ऑर्किड्स द इंटरनॅशनल स्कूल, इंदौर परिसर ने पर्यावरण के अनुकूल मूर्तियों के साथ गणेश चतुर्थी मनाई

  • ऑर्किड्स द इंटरनॅशनल स्कूल, इंदौर परिसर – मांगलिया, अरबिंदो और राजेंद्र नगर ने छात्रों के लिए पर्यावरण के अनुकूल गणेश मूर्ति बनाने की कार्यशाला आयोजित की।
  • कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों ने गणेश की मूर्तियाँ बनाने के लिए टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल मिट्टी की मॉडलिंग तकनीक सीखी, जिससे पर्यावरण के प्रति जागरूकता और जिम्मेदारी को बढ़ावा मिला।

इंदौर: ऑर्किड्स द इंटरनॅशनल स्कूल, इंदौर परिसर – मांगलिया, अरबिंदो और राजेंद्र नगर ने गणेश चतुर्थी को एक अनोखे और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से मनाया। परिसरों ने एक रचनात्मक और आकर्षक पर्यावरण के अनुकूल गणेश मूर्ति बनाने की कार्यशाला का आयोजन किया, जहाँ छात्रों ने मिट्टी, बीज, पत्ते, कागज और जैविक रंगों जैसी प्राकृतिक और बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों का उपयोग करके गणेश की मूर्तियाँ बनाईं। इस कार्यशाला का उद्देश्य त्योहारी सीज़न के दौरान टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देना और प्रदूषण को कम करना था।
पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों का उपयोग करके, छात्रों ने पर्यावरण की जिम्मेदारी के महत्व और परंपराओं का सम्मान करते हुए प्रकृति को संरक्षित करने के महत्व को सीखा। पर्यावरण के अनुकूल गणेश मूर्ति बनाने की कार्यशाला एक बड़ी सफलता थी, जिसमें छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। पर्यावरण के अनुकूल गणेश मूर्तियाँ देखने में आकर्षक थीं और आशा, सद्भाव और पर्यावरण चेतना के संदेश का प्रतीक भी थीं।
इस वर्कशॉप पर विचार व्यक्त करते हुए, इंदौर के ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल सुश्री अनु सिरिएक ने कहा, “हमें गर्व है कि हमारे छात्र गणेश चतुर्थी के दौरान पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। पर्यावरण के अनुकूल गणेश मूर्ति बनाने की कार्यशाला ने रचनात्मकता और टीम वर्क को बढ़ावा दिया जिसने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण में मूल्यवान सबक दिए। हमारा मानना ​​है कि अपने छात्रों को स्थायी रूप से सोचने के लिए प्रेरित करके, हम अपने पृथ्वी के लिए एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं।”
ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल, इंदौर परिसर पर्यावरण जागरूकता और स्थिरता को प्राथमिकता देना जारी रखता है। यह गणेश चतुर्थी उत्सव जिम्मेदार और पर्यावरण के प्रति जागरूक नागरिकों को आकार देने के लिए स्कूल की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *