अल्मोड़ा में भारी बारिश से बड़े हादसे

ताकुला में मकान जमींदोज, खत्याड़ी में पांच दुकानें ढही

अल्मोड़ा । बीते तीन दिनों से पूरा उत्तराखंड बारिश से बेहाल है। बारिश के कारण जगह-जगह लैंडस्लाइड हो रहा है। वहीं कुछ इलाकों में बाढ़ और आपदा जैसे हालत बन गए है। बारिश के कहर का एक मामला अल्मोड़ा जिले से आया है। यहां ताकुला ब्लॉक के आमखोली गांव में भारी बारिश के कारण मकान जमींदोज हो गया। राहत की बात ये है कि हादसे के वक्त घर में कोई भी मौजूद नहीं था। इसीलिए कोई जनहानि नहीं हुई।

जानकारी के मुताबिक ताकुला विकासखंड के अमखोली गांव में हरीश चंद्र जोशी पुत्र धर्मानंद जोशी परिवार रहता है। ग्राम प्रधान अमखोली किशोर चंद्र तिवारी ने बताया कि भारी बारिश में हरीश चंद्र जोशी का मकान पूरी तरह जमींदोज हो गया। हरीश चंद्र जोशी ने पहले ही पड़ोसी के यहां शरण ले ली थी, जिस कारण कोई जनहानि नहीं हुई। ग्रामीणों ने आपदा प्रबंधन विभाग और प्रशासन से पीड़िता परिवार की सहायत के लिए मुआवजे की मांग की है।

भूस्खलन से पांच दुकाने ढही: भारी बारिश से खत्याड़ी में बड़ा हादसा हुआ। यहां शुक्रवार को पांच दुकानें अचानक से ढह गई थी। खतरे की आशंका को देखते हुए दुकानदार समय रहते दुकानों से बाहर आ गए थे। इसीलिए उनकी जान बच गई। हालांकि इस आपदा में दुकानदारों को लाखों रुपए का मिट्टी में मिल गया।

बताया जा रहा है कि वहां पर एक और दुकान है, जिस पर भी खतरा बना हुआ है। जिसे पुलिस-प्रशासन ने खाली करवा दिया है। एसडीएम जयवर्धन शर्मा ने बताया कि सभी व्यावसायिक दुकानें थी। पूर्व में जमीन धंसने के बाद सभी दुकानदारों को अलर्ट भी किया गया था। आवासीय भवन नहीं होने के चलते मुआवजे का कोई प्रावधान नहीं है। पटवारी को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *