जयंत चौधरी ने दिल्ली और बेंगलुरु में लॉन्च किया टाटा स्किल डेवलपमेंट सेंटर

टाटा स्ट्राइव और एयरबस की संयुक्त साझेदारी में हुई स्थापना
देहरादून। टाटा कम्युनिटी इनीशिएटिव्स ट्रस्ट की कौशल विकास पहल टाटा स्ट्राइव और एयरबस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी साझेदारी को कौशल विकास एवं आजीविका सृजन के क्षेत्रों में विस्तारित किया है। इस संयुक्त पहल के तहत एयरबस नामक कौशल प्रशिक्षण केन्द्र – टाटा स्ट्राइव कौशल प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य उन छात्रों को प्लेटफॉर्म प्रदान करना है जो सेंटर के डिजिटल कोर्सेज़ में एक्सपोज़र पाकर इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं।
इस अवसर पर सभा को सम्बोधित करते हुए जयंत चौधरी, राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने कहा टाटा स्ट्राइव और एयरबस के साथ साझेदारी में दिल्ली और बैंगलोर में दो कौशल केन्द्र लॉन्च करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, यह युवाओं को भविष्य के अनुकूल कौशल प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। सेंटर में विज़िट के दौरान मेधावी एवं महत्वाकांक्षी उम्मीदवारों से मिलकर बहुत अच्छा लगा, जो भारत में इनोवेटर्स की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर, लॉजिस्टिक्स, एरोस्पेस और डीफेन्स जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों में यह साझेदारी कौशल प्रोग्रामों को उद्योग जगत की बदलती ज़रूरतों के अनुसार ढालने के महत्व को दर्शाती है। स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए भारत की क्षमता का सदुपयोग कर हम विभिन्न क्षेत्रों में हर व्यक्ति के लिए उचित अवसर उपलब्ध कराना चाहते हैं।
टाटा द्वारा देश की प्राथमिकताओं को महत्व देना सराहनीय है। मैं एयरबस और टाटा से आग्रह करूंगा कि आने वाले समय में कौशल विकास और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने प्रयासों को जारी रखें। औपचारिक शिक्षा में कौशल को शामिल कर हम छात्रों के लिए नए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं, उन्हें उद्योग जगत की ज़रूरतों के अनुसार तैयार कर सकते हैं। हमारे युवाओं को भी आजीवन लर्निंग के महत्व को समझना चाहिए। यहां प्रशिक्षण पाने वाले 120 छात्र न सिर्फ कुशल और आश्वस्त होंगे, बल्कि सफलता की नई उंचाईयों तक पहुंचने के लिए तैयार भी होंगे। एयरबस इन उम्मीदवारों को न सिर्फ उड़ान भरने में सक्षम बनाएगी, बल्कि उन्हें शिक्षा एवं कौशल की नई उंचाईयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित भी करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *