बीएएसएफ डिजिटल फार्मिंग के द्वारा किसानों और सलाहकारों की सहायता के लिए भारत में मुफ्त ज़ारवियो स्काउटिंग चैटबॉट सेवा की शुरूआत

  •  चैटबॉट सेवा नि: शुल्क है और एक समर्पित व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से पाई जा सकती है।
  • यह सेवा खेत में अज्ञात घास और रोगों की समस्या की पहचान तेजी से, सुविधाजनक करने के लिए किसानों और सलाहकारों को मार्ग प्रदान करता है
  • नई चैटबॉट सेवा 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

नई दिल्ली। बीएएसएफ डिजिटल फार्मिंग जीएमबीएच ने आप की सहायता के लिए भारत में एक समर्पित, नि:शुल्क ज़ारवियो स्काउटिंग चैटबॉट सेवा शुरू की है। नई चैटबॉट सेवा वैश्विक, बाजार की अग्रणी ज़ारवियो स्काउटिंग स्मार्टफोन ऐप को पूरक है, जो अज्ञात खरपतवारों और बीमारियों की पहचान कर सकती है, नाइट्रोजन अपटेक का विश्लेषण कर सकती है, और पत्तों की क्षति, फसल के उद्भव और यलो ट्रैप का विश्लेषण प्रदान कर सकती है । भारत में, चैटबॉट सेवा स्थानीय कृषि स्थितियों और जरूरतों के अनुरूप तैयार की गई है । यह चावल और आलू सहित 15 फसलों में अज्ञात खरपतवारों और बीमारियों की सटीक पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिससे किसानों और सलाहकारों को निर्णयप्रक्रिया में सहायता करने के लिए प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी जैसे एक विशिष्ट ऐप्लिकेशन का उपयोग कब और कहां करना। एक समर्पित व्हाट्सएप चैनल से सुगम्य चैटबॉट सेवा अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, कन्नड़, गुजराती और तेलुगु सहित 11 भाषाओं में उपलब्ध की गई है । किसानों और सलाहकारों को चैटबॉट सेवा का उपयोग करने के लिए ज़ारवियो स्काउटिंग ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है ।

प्रगत छवि पहचान और कार्यक्षमता

xarvio® स्काउटिंग ऐप की तरह ही काम करने वाली यह नई सेवा प्रगत छवि पहचान टेक्नोलॉजी और क्षेत्र समस्याओं को पहचानने वाले एल्गोरिदम को कुशलता से जोडता है। चैटबॉट सेवा का उपयोग करने के लिए, किसान और सलाहकार बस एक स्मार्टफोन के साथ खेत में होने वाली समस्या की तस्वीर लेते हैं और छवि को +919650609211 पर व्हाट्सएप में समर्पित ज़ारवियो के साथ जुड़ने के लिए अपनी पसंदीदा भाषा में भेजते हैं। स्काउटिंग चैनल. कुछ ही सेकेंडों में, उन्हें खेत की समस्या की पहचान करने वाले चैटबॉट से प्रतिक्रिया प्राप्त होगी ।

कृषि संबंधी जानकारी तक पहुंचने में सहायता

भारत में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय मैसेंजर सेवाओं में से एक व्हाट्सएप का उपयोग करके, ज़ारवियो स्काउटिंग की नई चैटबॉट सेवा समय पर और प्रासंगिक कृषि संबंधी जानकारी तक पहुंच बढ़ाती है। जिन किसानों और सलाहकारों के पास इस मुफ्त सेवा का लाभ उठाने के लिए छवियों या पावर ऐप को स्टोर करने के लिए बड़ी इंटर्नल मेमरी वाले स्मार्टफोन नहीं हैं, वे भी इस का उपयोग कर सकते हैं। “भारत में, जहां कृषि लगभग 60% आबादी के लिए आजीविका का प्राथमिक स्रोत है, हम आशा करते हैं कि हमारी नई ज़ारवियो स्काउटिंग चैटबॉट सेवा – फसल की गुणवत्ता और उपज में वृद्धि, लागत को कम करने और पर्यावरणीय प्रभावों को कम करते हुए – किसानों के जीवन को सुधारने में मदद करेगी,” बीएएसएफ एग्रीकल्चर सॉल्यूशंस इंडिया के निदेशक राजेंद्र वेलागला कहते हैं । “चैटबॉट सेवा किसानों और सलाहकारों को कृषि संबंधी प्रासंगिक, सटीक जानकारी मुफ्त और तेज़ उपलब्ध करके, स्थिर कृषि को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देती है, यह उनके जीवन और समुदायों के लिए वास्तव में सुधार लाएगा ,” शिव प्रकाश, ज़ारवियो कमर्शियल लीड इंडिया, बीएएसएफ डिजिटल फार्मिंग कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *