कोयंबटूर बम धमाकों से सीखे सबक

जब कोयंबटूर पुलिस ने शहर के ऑटोमोबाइल विस्फोट की घटना की जांच तेज कर दी तब कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए । विस्फोट मामले के मुख्य आरोपी जेम्सा मुबीन की उस समय मौत हो गई जब वह जिस कार को चला रहा था उसका गैस सिलेंडर फट गया। शहर के केंद्र में राजनीतिक रूप से संवेदनशील ‘उक्कदाम’ के पड़ोस में कोट्टई ईश्वरन मंदिर के सामने दीपावली से एक दिन पहले विस्फोट होने के बाद से यह मामला महत्वपूर्ण हो गया। राज्य के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू के बयान के अनुसार, मुबीन के घर से पोटेशियम नाइट्रेट, देशी बमों का एक घटक, और अन्य “कम-गहन” विस्फोटक सामग्री मिली थी। राज्य सरकार ने अब अपने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रभावों के कारण मामले में एनआईए जांच की सिफारिश की है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए एनआईए ने 2019 में मृतक जमीशा मुबीन से श्रीलंका में ईस्टर संडे बमों के वास्तुकार ज़हरान हाशिम से जुड़े एक कट्टरपंथी नेटवर्क से उसके कनेक्शन के लिए पूछताछ की थी।
कानून अपना काम करेगा और नियत समय में न्याय मिल जाएगा, हालांकि, इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि युवाओं को उग्रवाद के नुकसान और इसके साथ आने वाले दुखों के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। धार्मिक विद्वानों को अतिवाद के दुष्परिणामों के बारे में शिक्षाओं पर जोर देना चाहिए, भले ही वह किसी के विचारों में ही क्यों न हो। समुदाय के बुजुर्गों को शांतिपूर्ण जीवन के ज्ञान का प्रसार करना चाहिए और माता-पिता को अपने बड़ों पर नियंत्रण रखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वे कट्टरपंथी न बनें। कोई भी धर्म नफरत और हिंसा नहीं सिखाता, सांस्कृतिक विविधता, शांतिपूर्ण सहअस्तित्व और जीवन मूल्य के सम्मान पर जोर दिया जाता है।
इस्लाम विशेष रूप से अपने अनुयायियों को शांति और सद्भाव के एजेंट होने का आदेश देता है। यह उन्हें एक पवित्र जीवन जीने और मानव जाति के खिलाफ हिंसा में शामिल नहीं होने के लिए कहता है। कुरान आदेश देता है कि धरती पर ईश्वर ने विविधता पैदा की है और हर आस्तिक को सच्चाई तक पहुंचने के लिए उस विविधता से सीखना चाहिए। इसलिए मुसलमानों के लिए जरूरी है कि वे गलत काम करने वालों से दूरी बनाए रखते हुए सतर्क रहें।
इस्लाम के पैगंबर शांति और सद्भाव के प्रतीक के रूप में रहते हैं। सरकार को विकास की राजनीति को सुव्यवस्थित करने और युवाओं को करियर निर्माण और नवाचार में शामिल करने के लिए भी पहल करनी चाहिए। मुस्लिम युवाओं को विशेष रूप से राज्य एजेंसियों के साथ एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने और सांप्रदायिक सद्भाव के प्रतिकूल कुछ भी मिलने पर समय पर सूचित करने की आवश्यकता है। उन्हें ऑनलाइन नफरत और बदनामी और नकारात्मक अभियान का संज्ञान लेना चाहिए और अगर वे इससे परेशान और असहज महसूस करते हैं तो न्याय मशीनरी को रिपोर्ट करें। यदि इसकी सूचना नहीं दी जाती है तो यह उनकी मानसिक शांति को भंग कर सकता है जिससे सामाजिक अलगाव हो सकता है और यह कट्टरता का कारण बन सकता है।

प्रस्तुतीकरण-अमन रहमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *