सैयद फकरूल हाजियां हसन

बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि हैदराबाद के शाही राज्य में ब्रिटिश राज के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन का एक समृद्ध इतिहास था, क्योंकि निजाम अंग्रेजों का ‘वफादार सहयोगी’ था। उन्होंने हमेशा यह सुनिश्चित किया कि विदेशी नियंत्रण के खिलाफ प्रतिरोध की किसी भी आवाज को चुप करा दिया जाए। ऐसी ही एक कहानी है सैयद फकरूल हाजियां हसन की कहानी, जिन्हें ‘अम्माजान’ के नाम से भी जाना जाता है। सैयद फकरूल हाजियान हसन, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शामिल रहीं। उन्होंने अपने बच्चों को भी ब्रिटिश शासकों के खिलाफ संघर्ष के उसी रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। वह एक ऐसे परिवार में पैदा हुई थी जो इराक से भारत आ गया था। उनके बच्चों को स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में पाला गया और उन्हें ‘हैदराबाद हसन ब्रदर्स’ के रूप में जाना जाता था।
हाजिया की शादी अमीर हसन से हुई थी जो हैदराबाद में एक उच्च-स्तरीय लोक सेवक थे। नौकरी की वजह से उन्हें कई जगहों पर जाना पड़ा। हाजियां हसन ने अपने पति के साथ यात्रा की और इस प्रक्रिया में अंग्रेजी, मराठी, कन्नड़, गुजराती, तेलुगु और उर्दू सीखने के लिए उन स्थानों की भाषाओं में गहरी रुचि व्यक्त की। अपनी पूरी यात्राओं के दौरान, उन्होंने भारतीय महिलाओं की पीड़ा, लैंगिक असमानता, महिलाओं में शिक्षा और लैंगिक अधिकारों के प्रति जागरूकता की कमी देखी। उन्होंने महिलाओं और बालिकाओं के विकास और कल्याण के लिए काम करने का फैसला किया।
महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाषचंद्र बोस, अबुल कलाम आजाद और अन्य प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों ने उन्हें ‘अम्माजान’ नाम दिया। भले ही वह ब्रिटिश शासित क्षेत्र में रहती थीं, लेकिन वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक सक्रिय भागीदार के रूप में थीं। विदेशी उत्पादों के बहिष्कार के आह्वान के दौरान, हाजिया ने आयातित कपड़े जलाए, ‘खिलाफत’ और ‘असहयोग’ में शामिल हुए और स्वतंत्रता सेनानियों को आवास, धन और अन्य सुविधाएं प्रदान करके बिना शर्त समर्थन प्रदान किया। बाद में, उन्होंने और सरोजिनी नायडू ने आज़ाद हिंद फौज के कैदियों की रिहाई के लिए अथक प्रयास किया।
उनके तीन बच्चों बदरूल हसन, जफर हसन और आबिद हसन को स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया गया। बदरूल हसन (बड़ा बेटा) महात्मा गांधी की विचारधारा का पालन करते थे । जफर हसन भी देशभक्त थे, हैदराबाद सरकार में शिक्षाविद बने। नेताजी सुभाषचंद्र बोस के भक्त , आबिद हसन (सबसे छोटे बेटे) को “जय हिंद” का नारा गढ़ने के लिए जाना जाता है, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के साहित्यिक इतिहास में एक यादगार गान बन गया है। 1970 में सैयद फकरूल हाजिया हसन का निधन हो गया। वह अपनी मातृभूमि और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक दृढ़ योद्धा के रूप में जानी जाएंगी।
प्रस्तुतिकरण-अमन रहमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *