युवान ट्रस्ट ने “युवान गुरुकुल” वेबपोर्टल लॉन्च किया

देहरादून। युवान रिसर्च एंड एजुकेशनल ट्रस्ट (युवान आर0 एंड ई0 ट्रस्ट के रूप में भी जाना जाता है) देहरादून स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है जो पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को सशक्त बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। युवान आर0 एंड ई0 ट्रस्ट एक आई0 एस0 ओ0 9001ः 2015 प्रमाणित संगठन है जिसे जुलाई 2021 में कोरोना लॉकडाउन के दूसरे चरण के दौरान महामारी के कारण सीखने में कठिनाइयों का सामना कर रहे शिक्षकों और छात्रों की मदद करने के लिए मजबूत सिद्धांतों के साथ स्थापित किया गया था। महामारी के बाद, संगठन आईटीसी (सूचना प्रौद्योगिकी और संचार) प्रशिक्षण की पेशकश, आधुनिक आईटीसी शिक्षण सहायक उपकरण विकसित करके और प्रौद्योगिकी-संचालित परिवर्तनों को पेश करके शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए काम करता है। ट्रस्ट के उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों के साथ संरेखित हैं, विभिन्न अभियानों और कार्यक्रमों के साथ संगठन एक स्थायी भविष्य की दिशा में काम कर रहा है।
युवान गुरुकुल ऑनलाइन पोर्टल देहरादून के विभिन्न प्रतिष्ठित स्कूलों के अनुभवी शिक्षकों के मार्गदर्शन में विकसित किया गया है। फार्मास्युटिकल, लाइफ साइंस, डेटा साइंस, शिक्षा आदि जैसे विभिन्न उद्योगों के पेशेवरों ने उपयोगकर्ता अनुभव को अंतिम रूप देने में अपनी विशेषज्ञता साझा की। युवान गुरुकुल भारत का अपनी तरह का पहला ऑनलाइन पोर्टल है जो शिक्षकों के लिए बनाया गया है जो एनिमेटेड वीडियो कोर्स, विषयवार नोट्स, माइंड मैप, प्रश्न और उत्तर सेट, पावर-पॉइंट प्रस्तुतियों और बहुत सारी रचनात्मक शिक्षण सहायक सामग्री तक शिक्षकों को मुफ्त पहुँच प्रदान करता है, जो व‍ह‍ दैनिक शिक्षाओं में सुधार करने के लिए उपयोग कर स‍कते है। युवान गुरुकुल द्वारा नई शिक्षा नीति की बदलती जरूरतों के अनुसार सभी अध्ययन सामग्री और शिक्षण सहायक सामग्री का सावधानीपूर्वक चयन किया गया है।
छात्रों के लिए, युवान गुरुकुल अद्भुत लाभकारी है, यह अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार की गई शैक्षिक सामग्री, स्व-शिक्षण कौशल पाठ्यक्रम और शिक्षकों द्वारा तैयार और प्रकाशित अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर प्रदान करता है। युवान गुरुकुल के माध्यम से, एक छात्र अपने पास के इलाके में एक संबद्ध शिक्षक का पता लगा सकता है जो हमारे विशेष शिक्षण साधनों का उपयोग करके पढ़ा रहा है और हमारे पोर्टल पर पंजीकृत हैस विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने के उद्देश्य से पढ़ रहे छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए, युवान आर0 एंड ई0 ट्रस्ट “युवान इनसाइट्स” नामक एक करंट अफेयर्स पत्रिका लेकर आ रहा है, जिसका पहला संस्करण मई 2023 के अंत तक प्रकाशित हो जाएगा। जिसमें करंट अफेयर्स, विस्तृत समाचार विश्लेषण और छात्रों के बीच एसटीईएम- विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मार्गदर्शन लेख और कुछ विशेष लेख प्रकाशित होंगें। युवान गुरुकुल का संचालन 26 वर्षीय अभिनव गौड़ कर रहे हैं, वह देहरादून के प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय स्कूल में शिक्षक हैं, सामाजिक कार्य के लिए मानद डॉक्टरेट पुरस्कार और भारत का गौरव पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं, उनका नाम इनसाइट सक्सेस पत्रिका द्वारा 30 अंडर 30 वर्ग में सूचीबद्ध भी किया गया था, जबकि युवान गुरुकुल का संचालन हिमांशु थपलियाल सह-प्रबंधित करते हैं, वे भी पेशे से एक शिक्षक हैं, वे उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में छात्रों को होने वाली कठिनाइयों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, वे ऐसे दूरस्थ क्षेत्रों में शिक्षा की जड़ें जमाने का काम पिछले कई वर्षों से कर रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *