माधुरी सुसरला एमेज़ॉन इंडिया में लगन, नेतृत्व और इनोवेशन बढ़ा रही हैं

देहरादून। आज तेजी से विकसित होती दुनिया में टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गई है, जो समाज के लगभग हर पहलू को प्रभावित कर रही है। यह टेक्नोलॉजिकल विकास प्रतिभाशाली इंजीनियरों द्वारा किया जा रहा है, जो विभिन्न उद्योगों की उन्नति के लिए इनोवेशन की कल्पना, डिज़ाइन व क्रियान्वयन करते हैं। वो हमारी आधुनिक दुनिया के निर्माता हैं। एमेज़ॉन इंडिया में ऐसे हजारों इंजीनियर नए ग्राहक अनुभव विकसित करने, ग्राहकों की समस्याओं को हल करने और उत्पाद में अनुशासन बनाने के लिए तत्परता से काम कर रहे हैं। एमेज़ॉन वेब सर्विसेज़ (एडब्ल्यूएस) में माधुरी सुसरला का सफ़र काफ़ी प्रेरणाप्रद है। पिछले 7 सालों में उन्होंने दृढ़ संकल्प, नेतृत्व और निरंतर सीखने की प्रवृत्ति के साथ लगातार विकास किया है। वर्तमान में वो एडब्ल्यूएस इंडिया में सीनियर मैनेजर, पार्टनर टेक्नोलॉजी स्ट्रैटेजी के रूप में काम कर रही हैं।
माधुरी ने एडब्ल्यूएस में अपना सफ़र एडब्ल्यूएस पार्टनर संगठन में सॉल्यूशन आर्किटेक्ट के रूप में शुरू किया, और बड़े ग्लोबल सिस्टम इंटीग्रेटर्स पर अपना ध्यान केंद्रित किया। वो तीन बच्चों की माँ भी हैं, इसलिए उन्हें एमेज़ॉन की कार्य संस्कृति के लचीलेपन से काफ़ी मदद मिली। कंपनी में प्रदान की जाने वाली जिम्मेदारी और अनुकूलन की भावना पर जोर देते हुए उन्होंने बताया, “एमेज़ॉन में, हम सब मालिक की तरह काम करते हैं। इसने काम के प्रति मेरे दृष्टिकोण को पूरी तरह रीसेट कर दिया।”
एमेज़ॉन में माधुरी का सफ़र उनके द्वारा कंटेंट पब्लिशिंग और पब्लिक स्पीकिंग की अपनी लगन को पहचानने से प्रतिबिंबित होता है। वो उस पल को याद करती हैं जब तत्कालीन सीईओ, एडब्ल्यूएस, एंडी जैसी ने उनके द्वारा पब्लिश किए गये एक ऑटोमेटेड रिफरेन्स डिप्लॉयमेंट, एडब्ल्यूएस क्विकस्टार्ट की सराहना की थी। इस सम्मान ने उन्हें इस क्षेत्र में और आगे बढ़ने की प्रेरणा दी, तथा उन्होंने टेक में महिलाओं एवं नॉन-बाइनरी लोगों के लिए एक करियर विकास एवं नेटवर्किंग सम्मेलन, ‘ग्रेस हॉपर’ और एमेज़ॉन की वार्षिक कस्टमर इवेंट, एडब्ल्यूएस रि:इन्वेंट जैसे सम्मेलनों में एमेज़ॉन का प्रतिनिधित्व भी किया। इस परिवर्तनकारी अनुभव के बारे में माधुरी ने बताया, “कंटेंट पब्लिशिंग और पब्लिक स्पीकिंग से मुझे यह समझने में मदद मिली कि एक विचार को लेकर उसका औद्योगिकीकरण कैसे किया जाए। लोगों को कोई सत्र अपने लिए उपयोगी लगे, यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसंधान, गहन अध्ययन, अपना संदेश कम शब्दों में संचारित करना, और समय की उपयोगिता को अच्छी तरह से समझना ज़रूरी है। एक अच्छे नेतृत्वकर्ता के रूप में विकसित होने के लिए ये सभी गुण बहुत आवश्यक हैं।”
वृद्धि और नेतृत्व की माधुरी की प्रतिबद्धता एक प्लेयर कोच के रूप में उनकी भूमिका स्पष्ट करती है, जिसमें उन्होंने अन्य सॉल्यूशन आर्किटेक्ट्स को प्रशिक्षित किया और मैनेजर के पद तक पहुँचीं। एमेज़ॉन में मजबूत सपोर्ट, केंद्रित कोचिंग और प्रशिक्षण से उन्हें नेतृत्व के लिए आवश्यक कौशल मिले। इस कार्यक्रम ने उनके करियर को काफी गति दी, और विविधता व समावेशन लाने वाले प्रयासों के महत्व की पुष्टि की। जब माधुरी से उनके नेतृत्व के सबसे स्पष्ट सिद्धांत के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया, “मुझे सबसे ज़्यादा दिलचस्प डे 1 संस्कृति लगती है, जिसमें एमेज़ॉन के सभी नेतृत्व सिद्धांतों का मिश्रण है।”
इंजीनियरिंग के प्रति माधुरी की लगन उन्हें पारिवारिक विरासत में मिली है। उनके परिवार में उच्च शिक्षा और शिक्षाप्रद बहसों के माहौल और उनके मैकेनिकल इंजीनियर, पिता, जो अपनी विदेश यात्राओं में स्मृति चिन्ह एकत्रित करने के शौक़ीन थे, ने उनकी रुचि विकसित की। उन्होंने बताया कि उन्होंने बचपन में कोई लैंगिक रूढ़िवादिता नहीं देखी, और इसी वजह से वह शैक्षणिक सफलता हासिल करती चली गयीं। उन्होंने बताया, “मैं शैक्षणिक रूप से प्रतिभाशाली लोगों, क्रिकेट से लेकर राजनीति तक शिक्षाप्रद चर्चाओं, के बीच बड़ी हुई हूँ, और मैंने कोई लैंगिक रूढ़िवादिता नहीं देखी, जिससे मेरा शिक्षा का सफ़र आगे बढ़ता चला गया। हालाँकि उस समय इंजीनियरिंग में महिलाओं के लिए सीमित विकल्प हुआ करते थे, लेकिन जब मुझे अवसर मिला तब मैंने उत्साह के साथ उसे स्वीकार किया और कैमिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रवेश कर लिया। इसके बाद मैंने आईआईटी मद्रास से इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। व्यक्तिगत और व्यवसायिक ज़िम्मेदारियों में संतुलन बनाना मेरी चुनौती बन गई और मैंने इस चुनौती को पूरी इच्छाशक्ति के साथ स्वीकार किया।”
जब उन्हें अपने बेटे की उच्च शिक्षा के लिए अवकाश लेना पड़ा उस समय भी एमेज़ॉन समानता और समावेशन की अपनी प्रतिबद्धता पर अटल रहा, और वापस काम पर लौटने के बाद माधुरी को अपनी भूमिका बढ़ाने के बड़े अवसर दिये गये। आज वो पार्टनर सॉल्यूशंस आर्किटेक्चर की सीनियर मैनेजर हैं, जो एमेज़ॉन में निरंतर विकास को बढ़ावा दिये जाने का एक प्रमाण है।
त्योहारों की तैयारी के बारे में माधुरी ने बताया, “त्योहारों का मौसम मेरे और मेरे परिवार का सबसे पसंदीदा समय है। इस समय हम मिलकर ख़रीददारी करते हैं और दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताते हैं। इसके लिए मैं हमेशा तैयार रहती हूँ। एमेज़ॉन में भी त्योहारों को लेकर एक अलग उत्साह है। सभी व्यवसायों की टीमें ग्राहकों को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करने के लिए बहुत पहले से तैयारी शुरू कर देती हैं।”
एडब्ल्यूएस में माधुरी सुसरला का सफ़र उनकी अनुकूलन की क्षमता, दृढ़ता और उत्कृष्टता की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उनकी कहानी उन सभी इंजीनियरों और लोगों के लिए एक प्रेरणा है जो अपनी लगन के क्षेत्र में आगे बढ़कर जीवन और काम में संतुलन बनाये रखते हुए अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं। एमेज़ॉन इंडिया में महिलाएं विस्तृत कार्यबल का हिस्सा हैं, और अपने बहुमूल्य अनुभवों एवं अद्वितीय कौशलों द्वारा विविधता, समानता एवं समावेशन की ओर कंपनी की प्रतिबद्धता को मजबूत करती हैं। एमेज़ॉन इंडिया को गर्व है कि यहाँ हर पृष्ठभूमि और अनुभव के लोग काम करते हैं। यहाँ नेतृत्व एवं विचारों की विविधता सराहनीय है, जो दुनिया में सबसे अधिक ग्राहक-केंद्रित कंपनी बनने के इसके मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *