प्रदेश के कॉलेजों में हुआ छात्रसंघ चुनाव का मतदान

देहरादून। उत्तराखंड के अधिकांश कॉलेजों में मतदान पूरा हो चुका है। राजधानी देहरादून के सबसे बड़े डीएवी कॉलेज में केवल 32.17ः मतदान हुआ है। वहीं, एमकेपी कॉलेज में 21.54 फीसदी वोटिंग हुई। वहीं, अब कॉलेजों में मतगणना शुरू हो गई है। ओखलकांडा ब्लॉक के राजकीय महाविद्यालय पतलोट में छात्र संघ का चुनाव निर्विरोध निर्वाचित हुआ। छात्र संघ के सात पदों पर एक-एक प्रत्याशी के ही मैदान में होने के चलते बिना चुनाव के ही छात्रसंघ का गठन हुआ। छात्र संघ अध्यक्ष ललित सिंह, उपाध्यक्ष हिमांशी पनेरू, सचिव पूजा पनेरू, संयुक्त सचिव महिपाल सिंह, कोषाध्यक्ष प्रेमा बिष्ट, विश्वविद्यालय प्रतिनिधि इंदू मटियाली और सांस्कृतिक सचिव के पद पर उमा भट्ट निर्वाचित हुए। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जीएस यादव ने निर्वाचित छात्रसंघ के पदाधिकारियों को शपथ दिलाई।
देहरादून के डीएवी एमकेपी और एसजीआरआर कॉलेज में मतदान संपन्न हो गया है। यहां चुनाव के कॉलेज के गेट पर लगाया ताला दिया गया है। वहीं, मतगणना को लेकर छात्रों का प्रदर्शन जारी है। देहरादून के डीएवी कॉलेज में फर्जी आईकार्ड बांटने का आरोप लगाते हुए एबीवीपी और आर्यन संगठन के छात्र आपस में भिड़ गए। छात्रों में जमकर लात घूसे चले। हालात यहां तक पहुंच गए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इसके बाद छात्र मुख्य गेट पर एकत्र होकर कॉलेज में प्रवेश करने की जिद पर अड़ गए। हालांकि पुलिस केवल वोटरों को ही प्रवेश दे रही है।
दून के डीएवी, डीबीएस, एमकेपी, एसजीआरआर और मालदेवता समेत सभी कॉलेज में चुनाव जारी हैं। डीएवी पीजी कॉलेज में आठ बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर कॉलेज के 4709 छात्र-छात्राएं अपने वोट का प्रयोग करेंगे। वहीं, प्रदेशभर के कॉलेजों में करीब एक लाख छात्र अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पीजी कॉलेज जयहरीखाल में वोटिंग के लिए लंबी लाइन लगी है। छात्रों को परिचय पत्र चेक कराने के बाद ही एंट्री मिल रही है।बीवीपी की प्रदेश अध्यक्ष ममता सिंह के मुताबिक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अध्यक्ष पद पर सभी महाविद्यालयों में अपने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विकास नेगी ने बताया कि अध्यक्ष पद पर 86 महाविद्यालयों में एवं सचिव पद पर 33 महाविद्यालयों में प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, उपाध्यक्ष छात्रा, सचिव, संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष सहित विभिन्न पदों के लिए होगा। चुनाव में एबीवीपी और एनएसयूआई सहित विभिन्न छात्र संगठनों ने अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *