देश का सबसे प्रतिष्ठित CSR पुरस्कार समारोह दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 हुआ संपन्न

नई दिल्ली।देश का सबसे प्रतिष्ठित सीएसआर अवार्ड समारोह दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 संपन्न हुआ। दी सीएसआर जर्नल द्वारा आयोजित सीएसआर पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर देश के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे मौजूद रहें। द सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर जगत में देश का सबसे प्रेस्टीजियस अवॉर्ड समारोह है, जो मुंबई के आइकोनिक सेंटर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आयोजित किया गया। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस का ये अवार्ड्स समारोह छठा संस्करण रहा। इस साल भी हमारे पुरस्कारों का विषय युवा सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए ‘इंडिया फर्स्ट’ था।
दी सीएसआर जर्नल के फाउंडर और एडिटर इन चीफ अमित उपाध्याय ने सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स में कहा कि, “सामाजिक विकास के लिए हर एक इंसान की भागीदारी बेहद महत्वपूर्ण होता है, दी सीएसआर जर्नल में हम सीएसआर को केवल कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं। बल्कि सीएसआर, सिटीजन सोशल रिस्पांसिबिलिटी के रूप में भी विशेष रूप से भारत में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। देश का विकास जनता के समर्थन और भागीदारी के बिना हासिल नहीं किया जा सकता है। इसके लिए हर एक इंसान को दिन में कम से कम एक ऐसा काम जरूर करना चाहिए जिससे देश और समाज की भलाई हो”।
दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स में रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा, “कॉरपोरेट सोशल रिपॉन्सिबिलिटी किसी भी कानूनी रूप से अनिवार्य टैक्स देने से अलग है, कानूनन जब आप 100 रुपये टैक्स भरते हैं तो लोग आपसे नहीं जुड़ पाते, लेकिन अगर आप देश के कल्याण के लिए बिना किसी कानूनी दायित्व के 5 रुपये भी देते हैं तो लाभार्थी आपसे बेहतर तरीके से जुड़ता है। साथ ही रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह कॉरपोरेट क्षेत्र से सीएसआर में उदारतापूर्वक योगदान करने का आवाहन किया और कहा कि सामाजिक सरोकारों में दक्षता पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। भारत के माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवार्ड्स 2023 (छठे संस्करण) में सभी को ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की याद दिलाई। आगे रक्षा मंत्री ने कहा कि 2014 में अपनी शुरुआत से ही सीएसआर जर्नल कई लोगों के लिए प्रेरणा और जानकारी का स्रोत रहा है, जो उन्हें आगे आने और सामाजिक उत्थान के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन लोगों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है जो समाज की भलाई के लिए योगदान दे रहे हैं और दी सीएसआर जर्नल इसके लिए बधाई का पात्र है।”
सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे को अपने सामाजिक कामों के लिए अम्बेसडर फ़ॉर सोशल इम्पैक्ट अवार्ड 2023 से नवाजा गया दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स 2023 में देश के तमाम ब्यूरोक्रेट, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, युवा, कलाकारों व छात्रों सहित 600 से अधिक लोग शामिल हुए। इस समारोह में सांसद डॉ श्रीकांत शिंदे को अपने सामाजिक और सीएसआर इनिशिएटिव्ज़ के लिए दी सीएसआर जर्नल अम्बेसडर फ़ॉर सोशल इम्पैक्ट अवार्ड 2023 दिया गया। वहीं महाराष्ट्र सरकार के वन, सांस्कृतिक व मत्स्य पालन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को दी सीएसआर जर्नल चैंपियन ऑफ गुड गवर्नेंस अवार्ड 2023 से नवाज़ा गया। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड्स में कॉरपोरेट और सामाजिक जगत से जुड़ी दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा रहा। दी सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड में उन तमाम कॉरपोरेट कंपनियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के माध्यम से समाज में अपनी जिम्मेदारी और अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सामाजिक उत्थान के लिए बेहतरीन काम किये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *