घटना का खुलासा : भाई ने ही पत्थरों से कूच-कूचकर की हत्या

देहरादून। संदिग्ध परिस्थितियों में दूधली के जंगल से मिले युवक के शव के मामले का खुलासा करते हुए क्लेमेंट टाउन पुलिस ने हत्यारे को गिरफ्तार किया है। चचेरे भाई ने भी युवक की पत्थरों से कूच-कूचकर हत्या की थी। पुलिस की माने तो जगंल में शराब पीने के दौरान किसी बात को लेकर हुए विवाद के बाद आरोपी ने भाई हत्या की वारदात को अंजाम दिया था। आरोपी ने वारदात को जंगली जानवर द्वारा किए गए हमले के रूप में दर्शाने का भी प्रयास किया था।

22 जनवरी को थाना क्लेमेंट टाउन को वन विभाग के कर्मचारियों ने सूचना दी कि दूधली चौकी के सामने जंगल के अंदर एक व्यक्ति का शव मिला है। जिसे उसके परिजन घर ले गए। मृतक के बारे में जानकारी लेने पर मृतक की पहचान अमित कुमार निवासी दूधली के रूप में हुई। सूचना पर पुलिस ने मौके पर जाकर घटना के संबंध में जानकारी ली और मृतक के शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेजकर जांच पड़ताल शुरू की। अमित के चेहरे और सिर पर आई चोटों को देखकर परिजनों ने जंगली जानवर के हमला बताया। दूसरी तरफ मृतक की चोटों से घटना संदिग्ध प्रतीत हो रही थी।

पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण किया गया तो किसी जानवर द्वारा हमला किए जाने के संबंध में कोई सबूत मौके से नहीं मिले। परिजनों और आस-पास के लोगों से पूछताछ पता चला कि घटना के दिन मृतक अमित अपने तीन दोस्त राजेंद्र उर्फ राजन, सुनील और मुकेश (चचेरा भाई) के साथ दूधली स्थित जंगल की तरफ गया था। उधर घटना के संबंध में मृतक की बहन दीपा ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ भाई की हत्या के मामले में मुकदमा दर्ज कराया।

मुकदमा दर्ज होने के बाद जांच कर रही क्लेमेंट टाउन पुलिस ने तीनों दोस्तों को चौकी दूधली पर पूछताछ के लिए बुलाया। पूछताछ के दौरान मृतक के चचेरे भाई मुकेश कुमार की बातों पर संदिग्धता प्रतीत होने पर पुलिस द्वारा सख्ती से पूछताछ की गई। इसके बाद मुकेश ने अमित की हत्या करने की बात कबूली। जिसे मौके से ही गिरफ्तार करते हुए घटनास्थल के पास ले जाया गया और घटना में इस्तेमाल किया गया पत्थर और खून से सने लोअर और चप्पलों को बरामद किया गया।

पूछताछ में आरोपी मुकेश ने बताया कि वह कारपेंटर का काम करता है । 21 जनवरी को मृतक अमित अपने 2 अन्य दोस्तों राजन और सुनील के साथ जंगल में पार्टी करने गया था। दोपहर बाद सुनील ने उसे फोन कर जंगल में बुलाया। जहां उन चारों ने एक साथ बैठकर शराब पी। शाम करीब 5 बजे राजेंद्र और सुनील घर के लिए चले गए। इसके बाद मृतक अमित के मोबाइल पर किसी का फोन आया और अमित, मुकेश पर व्यक्ति से बात करने के लिए जोर देने लगा। जिसके बाद दोंनों के बीच विवाद हो गया। विवाद में मुकेश ने अमित को नीचे गिराते हुए पास रखे पत्थर से कई बार वार किया। जिससे उसकी मौत हो गई।

इसके बाद मौके पर पड़ी शराब की बोतल को फोड़कर उसके कांच से मृतक के चेहरे और सिर के पिछले हिस्से में गहरे घाव बनाए। जिससे कि अमित की हत्या जानवर के हमले से मौत में तब्दील की जा सके। उसके बाद मुकेश ने अमित खून से सने लोअर और चप्पलों को घटना स्थल से थोड़ी दूरी पर छिपा दिया और घर आ गया। सुबह जब अमित की मौत की जानकारी परिजनों को लगी तो मौके पर पहुंचकर अमित की मौत जंगली जानवर के हमले से होने की बात कहने लगा।

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि मृतक के परिजनों द्वारा घटना में जंगली जानवर के हमले की आशंका जताई गई थी। लेकिन प्रथम दृष्टया मामला संदिग्ध प्रतीत होने पर पुलिस द्वारा घटना के हर पहलू की विस्तृत जांच की गई। जिससे घटना में शामिल आरोपी को गिरफ्तार कर घटना का खुलासा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *