सुलगाई गई थी सुंदरवन की झोपड़ियों में आग, CCTV में कैद हुई घटना

विकासनगर: थाना सेलाकुई क्षेत्र अंतर्गत भाववाला के सुंदरवन में बीते दिन कई झोपड़ियां आग लगने से राख हो गई थी। वहीं अब पुलिस की पड़ताल में चौकाने वाला खुलासा हुआ है। विकासनगर पुलिस की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि झुग्गी झोपड़ियों को जानबूझकर सुलगाई गई थी। आगजनी की घटना में अज्ञात अभियुक्तों के विरुद्ध थाना सेलाकुई में मुकदमा दर्ज किया गया। माना जा रहा है कि घटना को जमीनी विवाद या अनाधिकृत कब्जा को खाली करने की साजिश हो सकती है।

गौर हो कि 5 में को सेलाकुई क्षेत्र अंतर्गत भाववाला सुंदरवन के पास झुग्गी झोपड़ियां में आग लगने की घटना घटित हुई। आग की चपेट में आने से लगभग 50 से अधिक झोपड़ियां जलकर राख हो गई थी। झुग्गी झोपड़ियां सुंदरवन क्षेत्र में एक प्राइवेट प्लांट पर बनी हुई थी।जहां दो वर्ष पूर्व भी 2022 में इसी प्रकार आग लगने की घटना हुई थी। जिसमें भी लगभग 40 से 45 झुग्गी झोपड़ियां जल गई थी। दो वर्ष के अंतर में एक ही स्थान पर आग लगने की घटनाओं पर संदिग्ध प्रतीत होने पर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह द्वारा आग लगने के कारणों से जुड़े सभी पहलुओं के विस्तृत जांच के आदेश दिए थे। जिस पर पुलिस द्वारा घटनास्थल पर आसपास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेजों को चेक किया गया। सीसीटीवी कैमरे में आग लगने की घटना से पूर्व झुग्गी झोपड़ियां के आसपास एक संदिग्ध कार घूमती हुई दिखाई दी।

जो घटनास्थल के आसपास दो से तीन बार रुकी इस दौरान कार की अगली सीट पर बैठे व्यक्ति द्वारा कार से उतरकर पास की झोपड़ी के एक किनारे पर आग लगा दी गई। जिसके सीसीटीवी फुटेज पुलिस को मिले हैं। कार के घटनास्थल से निकलते ही एक झोपड़ी में अचानक आग पकड़ ली और देखते ही देखते अन्य झोपड़ियां को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया था। एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर तत्काल संदिग्ध अभियुक्तों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए। जिस पर पुलिस द्वारा थाना सैलाकुई में अज्ञात अभियुक्तों के संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। बता दें कि घटना के दिन पुलिस द्वारा झोपड़ियों की संख्या कम बताई गई है, जांच के बाद इनकी संख्या बढ़कर 50 हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *