मसूरी में धूमधाम से निकाली गई जगन्नाथ रथयात्रा

जयघोष से गूंजी पहाड़ों की रानी

मसूरी। रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा धूमधाम से निकाली गई। सुंदर रथ पर सजा कर भगवान श्रीकृष्ण, भाई बलराम तथा बहन सुभद्रा को नगर भ्रमण कराया गया। मसूरी में तीसरी बार मधुबन आश्रम ऋषिकेश द्वारा मसूरी के सनातन धर्म मंदिर से गांधी चौक लक्ष्मी नारायण मंदिर तक निकाली गई। इस दौरान लोग रथ खींच कर निहाल हुए।
रास्ते भर भगवान के जयकारे और झूमते हुए लोगों का जत्था चलता रहा। जिस स्थान से यह यात्रा गुजर रही थी वहां का माहौल भक्तिमय हो जा रहा था। इस दौरान कई जगहों पर धर्म प्रेमियों ने प्रसाद वितरित किया। रथ यात्रा से पहले जगन्नाथ मंदिर में स्नान आदि के उपरांत भगवान जगन्नाथ का अभिषेक किया। उनकी विशेष आरती की गई। इस मौके पर कुदरा के जगन्नाथ मंदिर की आकर्षक सजावट की गई। वहां से आरंभ होकर रथ यात्रा ने पूरे बाजार का भ्रमण किया। रथ यात्रा के बाद महा प्रसाद वितरण का भी आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने महा प्रसाद ग्रहण किया।
मसूरी के राकेश अग्रवाल ने बताया पहली बार उनकी पहल पर मसूरी में मधुबन आश्रम ऋषिकेश के सहयोग से भगवान जगननाथ की रथयात्रा को निकाला गया था। यह सिलसिला लगातार जारी है। उन्होंने कहा भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने के लिए दूर दूर से भक्त यहां पहुंचते हैं।
बता दें हिदू धर्म में भगवान विष्णु के अवतार कृष्ण को जगन्नाथ के नाम से जाना जाता है। उन्हें अखिल विश्व का पालनहार माना जाता है। यही कारण है कि उनकी आराधना में निकाली गई रथयात्रा को लेकर लोगों में अपार श्रद्धा व भक्ति की भावना देखने को मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *