ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस ने जोधपुर में भारत के पहले खगोल विज्ञान मेले, गो कॉस्मो -योर टिकट टू स्पेस के दूसरे सीजन का शुभारंभ किया!

गो कॉस्मो, खगोल विज्ञान मेले का उद्देश्य बच्चों में आलोचनात्मक सोच, समस्या सुलझाने के कौशल और आकर्षक अंतरिक्ष अवधारणाओं की गहरी समझ को बढ़ावा देना है।
जोधपुर : ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, जो अपने के12 शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध है, एक असाधारण खगोल विज्ञान मेले ‘गो कॉस्मो – योर टिकट टू स्पेस’ के सीजन 2 के शुभारंभ की घोषणा करते हुए रोमांचित है। इस तीन दिवसीय ब्रह्मांडीय उत्सव का दूसरा सीजन 30 अगस्त से 1 सितंबर 2024 तक ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस-सारण नगर परिसर, जोधपुर में आयोजित किया जाएगा। ऑर्किड्स भारत में STEM शिक्षा में क्रांति लाने और अनुभवात्मक शिक्षण उपक्रमों के माध्यम से छात्रों में खगोल विज्ञान के प्रति जुनून जगाने के मिशन पर है। गो कॉस्मो तीन दिनों तक सभी अंतरिक्ष उत्साही लोगों का मनोरंजन करेगा – जिसमें इंटरैक्टिव गतिविधियाँ, शैक्षिक सत्र और आनंददायक सीखने के अवसर शामिल होंगे।
बैंगलोर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, गुड़गांव में गो कॉस्मो सीजन 1 की शानदार सफलता के बाद, जहां इसने 30,000 से अधिक छात्रों को आकर्षित किया, जिन्होंने खगोल विज्ञान के लिए अपने प्यार को अपनाया। गो कॉस्मो सीजन 2 ने जुलाई 2024 में सोनीपत और जयपुर में अपनी शुरुआत की और अब जोधपुर में आयोजित होगा।
गो कॉस्मो के प्रति अपने उत्साह को साझा करते हुए, सरन नगर परिसर के ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की प्रिंसिपल श्रीया मैत्रा ने इस आयोजन की बहुमुखी प्रकृति पर जोर देते हुए कहा, “गो कॉस्मो का खगोल विज्ञान मेला एलियन एनकाउंटर, प्लैनेटरी पॉन्डर, ग्रेविटेशनल जिम, कॉमेट क्राफ्टिंग, कॉस्मिक कोलाइडर, वर्चुअल वोएजर, स्टेलर स्पेक्टेकल, स्टार सीकर और स्पिनिंग स्पेसशिप वर्कशॉप सहित कई आकर्षक गतिविधियों के साथ युवा दिमागों को लुभाने के लिए तैयार है। इन गहन अनुभवों का उद्देश्य जिज्ञासा को जगाना और अंतरिक्ष उत्साही लोगों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करना है। आलोचनात्मक सोच, समस्या-समाधान कौशल और अंतरिक्ष अवधारणाओं की गहरी समझ को बढ़ावा देकर, हम बच्चों को आश्चर्य और नवीनता के साथ ब्रह्मांड का पता लगाने के लिए तैयार कर रहे हैं।
ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के छात्र कल्याण विभाग के उपाध्यक्ष हर्ष गुप्ता ने कहा, “गो कॉस्मो पारंपरिक तरीकों से आगे बढ़कर व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है, जो जिज्ञासा को बढ़ाता है और अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति प्रेम को बढ़ावा देता है। हमारा उद्देश्य छात्रों को आकर्षक और शैक्षिक गतिविधियों में शामिल करके भविष्य के वैज्ञानिक अग्रदूतों और नवप्रवर्तकों का पोषण करना है।
इस कार्यक्रम में बोलते हुए ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के जोनल बिजनेस हेड, करिअप्पा भीमैया ने कहा, “यह वैज्ञानिक उत्साह भारत को वैश्विक अंतरिक्ष क्षेत्र में अग्रणी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। ऑर्किड्स में, हम एक ऐसा सीखने का माहौल बनाने का प्रयास करते हैं जो कक्षा के बाहर तक फैला हो, छात्रों को रचनात्मक विचारों की कल्पना करने और अभिनव समाधान विकसित करने के लिए प्रेरित करता हो।
गो कॉस्मो एस्ट्रोनॉमी फेयर भारत का पहला एस्ट्रोनॉमी मेला 30, 31 अगस्त और 1 सितंबर, 2024 को ऑर्किड्स सेंट्रल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के सारण नगर परिसर में दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक आयोजित होने वाला है।
एस्ट्रोनॉमी फेयर गो कॉस्मो में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को आलोचनात्मक सोच, समस्या-समाधान और अंतरिक्ष से संबंधित अवधारणाओं की गहरी समझ को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिल सकता है। प्रतिभागियों ने निम्नलिखित गतिविधियों का आनंद लिया- एलियन एनकाउंटर, प्लैनेटरी पॉन्डर, ग्रेविटेशनल जिम, कॉमेट क्राफ्टिंग, कॉस्मिक कोलाइडर, वर्चुअल वोएजर, स्टेलर स्पेक्टेकल, स्टार सीकर और एस्ट्रोनॉमी फेयर में स्पिनिंग स्पेसशिप वर्कशॉप। इन गतिविधियों में हर आयु वर्ग और रुचि को ध्यान में रखा गया था, इसलिए उनके लिए हमेशा कुछ न कुछ मजेदार होता था।
गतिविधियाँ
एलियन सामना
एक मित्रवत एलियन से आमने-सामने मिलें और पता लगाएं कि पृथ्वी से परे जीवन कैसे मौजूद हो सकता है।
ग्रहों का चिंतन
हमारे विशेष तराजू पर कदम रखें और देखें कि विभिन्न ग्रहों पर आपका वजन कितना होगा!
गुरुत्वाकर्षण जिम
विभिन्न खगोलीय पिंडों पर थोर के हथौड़े को उठाने का प्रयास करके गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध अपनी शक्ति का परीक्षण करें।
धूमकेतु शिल्प
एक खगोलीय मूर्तिकार बनें और सूखी बर्फ का उपयोग करके अपना स्वयं का धूमकेतु बनाएं।
कॉस्मिक कोलाइडर
नासा के डार्ट मिशन से प्रेरित होकर, यह गतिविधि आपको क्षुद्रग्रहों को मार गिराने और शानदार सामान के लिए अंक अर्जित करने की चुनौती देती है।
आभासी यात्री
एक रोमांचकारी आभासी वास्तविकता साहसिक यात्रा पर निकलें, जहां आप अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का पता लगा सकते हैं या दुष्ट एलियंस के खिलाफ लड़ने वाले अंतरिक्ष यान के कप्तान बन सकते हैं।
तारकीय तमाशा
ब्रह्मांड के रहस्यों से पर्दा उठाने वाले एक आकर्षक तारामंडल शो में डूब जाइए।
स्टार सीकर
एक निर्देशित तारा-निरीक्षण सत्र में शामिल हों और रात्रि आकाश के छिपे हुए आश्चर्यों की खोज करें (सूर्यास्त के बाद उपलब्ध)।
स्पिनिंग स्पेसशिप कार्यशाला
उभरते हुए अंतरिक्ष यात्री अपना स्वयं का लघु अंतरिक्ष यान बनाकर अपनी रचनात्मकता और इंजीनियरिंग कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं, तथा इस प्रक्रिया में भौतिकी के मूल सिद्धांतों को सीख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *