भारतीय टीम फ्रांस में आयोजित होने वाली वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता 2024 में अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए तैयार

देहरादून। ल्योन फ्रांस में आयोजित होने वाली वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता 2024 में अपनी युवा प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए तैयार है, जहां 70 देशों से 60 प्रतिभागी 61 प्रकार के कौशल में प्रतिस्पर्धा करेंगे। वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता का आयोजन दो साल में एक बार किया जाता है, इसे इंटरनेशनल स्किलिंग के ओलम्पिक गेम्स के रूप में जाना जाता है।
100 से अधिक ओद्यौगिक एवं अकादमिक साझेदारों के सहयोग से 52 से अधिक वर्ल्डस्किल्स विशेषज्ञों ने भारतीय प्रतिभागियों को इस प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण देकर तैयार किया है, जो वर्ल्डस्किल्स ल्योन में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे बड़े समूहों में से एक है।
इस प्रतियोगिता में आमतौपर 23 वर्ष से कम उम्र के प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं, जो विभिन्न सेक्टरों जैसे कन्स्ट्रक्शन, मैनुफैक्चरिंग, इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी और क्रिएटिव आर्ट्स में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं। इन्हें प्रतियोगिता से पहले सख्त प्रशिक्षण देकर उद्योग जगत के मानकों के अनुसार तैयार किया जाता है। पहली बार इन प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करने के लिए देश में अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों को आमंत्रित किया गया और साथ ही उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यवहारिक ज्ञान एवं प्रशिक्षण पाने के लिए साउथ कोरिया, जापान, ऑस्ट्रिया, थाईलैण्ड और दुबई भेजा गया।
वर्ल्डस्किल्स ल्योन 2024 में भारत की भागीदारी पर बात करते हुए अतुल कुमार तिवारी, सचिव, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने कहा कि वर्ल्डस्किल्स 2024 में भारत की भागीदारी विश्वस्तरीय प्रतिभा को बढ़ावा देने की देश की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। हमारे युवा प्रतिभागियों को वर्ल्डस्किल्स विशेषज्ञों द्वारा सख्त प्रशिक्षण दिया गया है, उन्हें ओद्यौगिक एवं अकादमिक साझेदारों से पूरा सहयोग मिला है, अब वे विश्वस्तरीय मंच पर अपने कौशल के प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। यह यात्रा उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण तथा अन्तराष्ट्रीय कौशल प्रणाली में भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा को दर्शाती है। वे ल्योन में इस प्रतिष्ठित मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने जा रहे हैं, हम गर्व और आत्मविश्वास के साथ उन्हें हर ज़रूरी सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार हैं। हमें पूरा भरोसा है कि वे देश का गौरव बढ़ाएंगे।
भारतीय टीम 1 सितम्बर को दिल्ली पहुंचेगी और प्रशिक्षण का अंतिम चरण पूरा करेगी। इस प्रशिक्षण में योग सत्र, उनकी मानसिक क्षमता बढ़ाने के लिए मनोवैज्ञानिक जांच तथा पोषण के बारे में सलाह और मार्गदर्शन आदि शामिल होंगे।
प्रतियोगिता के राष्ट्रीय संस्करण में 900 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। ज़िला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित यह प्रतियोगिता इंडियास्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता के साथ समाप्त हुई। इस मंच के माध्यम से प्रतिभागियों ने पारम्परिक कारीगरी से लेकर आधुनिक तकनीकों तक में अपने कौशल का प्रदर्शन किया।
उम्मीदवार 6 सितम्बर को ल्योन के लिए रवाना होगा और इससे पहले 3 सितम्बर को उनका उत्साह बढ़ाने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा, साथ ही उनके औपचारिक परिधानों का अनावरण भी होगा। जयंत चौधरी, राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार), कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय तथा राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार विजेताओं को वर्ल्ड स्किल्स 2024 के लिए फ्रांस रवाना करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *