मेकमाईट्रिप की ‘हाऊ इंडिया ट्रैवल्‍स अबरोड’ रिपोर्ट ने किए भारतीय पर्यटकों की पसंद के बारे में नए खुलासे

नई दिल्ली। भारत की अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी, मेकमाईट्रिप, ने जून, 2023 से मई, 2024 की अवधि के लिए अपनी रिपोर्ट ‘हाऊ इंडिया ट्रैवल्‍स अबरोड’ को जारी किया। इस रिपोर्ट में मेकमाईट्रिप प्‍लेटफॉर्म पर की गई सर्च और बुकिंग के आधार पर भारतीयों के विदेश यात्रा व्‍यवहार, महत्‍वपूर्ण वृद्धि के रुझानों और उभरते गंतव्‍यों के बारे में बताया गया है।

रिपोर्ट के महत्‍व पर प्रकाश डालते हुए, राजेश मैगो, सह-संस्‍थापक और ग्रुप सीईओ, मेकमाईट्रिप, ने कहा, खर्च योग्‍य आय में बढ़ोतरी, वैश्विक संस्‍कृतियों तक बेहतर संपर्क, और यात्रा करने में बढ़ती आसानी के साथ, अब अधिक भारतीय अवकाश के साथ ही साथ बिजनेस के लिए अलग घरेलू और इंटरनेशनल दोनों गंतव्‍यों की खोज कर रहे हैं। हमारे आंकड़े नए गंतव्‍यों की सर्च के लिए बढ़ते आत्‍मविश्‍वास और अलग व लग्‍जरी अनुभव हासिल करने की इच्‍छा की पुष्टि करते हैं, जिसकी वजह से ट्रैवल इंडस्‍ट्री में भी बदलाव आ रहा है।

हालांकि, जैसा कि हमारी पिछली रिपोर्ट में उल्‍लेख किया गया है, घरेलू पर्यटन में उछाल बना हुआ है, हमारे नवीनतम परिणाम व्‍यापक आर्थिक कारकों से संचालित इंटरनेशनल यात्रा व्‍यवहार में आए उल्‍लेखनीय बदलावों के बारे में बताते हैं, जो भारतीयों के बीच यात्रा करने की इच्छा में वृद्धि को बढ़ावा दे रहे हैं। ये रुझान यात्रा और पर्यटन उद्योग के लिए भारतीय यात्रियों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए एक रोमांचक अवसर प्रदान करते हैं।”

रिपोर्ट की एक महत्‍वपूर्ण जानकारी से यह पता चलता है कि सभी सीजन में इंटरनेशनल ट्रैवल सर्च का वॉल्‍यूम अपेक्षाकृत स्थिर रहता है, इंटरनेशनल ट्रैवल सर्च के लिए दिसंबर सबसे सक्रिय महीना होता है। अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में सबसे ज्‍यादा छोटी अवधि वाले गंतव्‍यों की सर्च की जाती है, जबकि अप्रैल और सितंबर के बीच छह महीने की अवधि में मध्‍यम और लंबी दूरी के गंतव्‍यों के लिए अधिक सर्च किया जाता है।

रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि यूनाइटेड अरब अमीरात, थाईलैंड और अमेरिका जैसे लोकप्रिय गंतव्‍य उन गंतव्‍यों की लिस्‍ट में सबसे ऊपर हैं, जहां भारतीय यात्रा करना पसंद करते हैं। कजाकिस्‍तान, अजरबैजान और भूटान उभरते गंतव्‍यों के लिस्‍ट में शीर्ष पर हैं।

रिपोर्ट की कुछ अन्‍य प्रमुख बातें इस प्रकार हैं:

वंडरलस्‍ट बूम : एक साल में 2 या इससे अधिक यात्रा करने वाले लोगों में 32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, अब पहले से अधिक भारतीय इंटरनेशनल गंतव्‍यों की यात्रा कर रहे हैं। टॉप 10 सबसे ज्‍यादा खोजे गए देश 2023 की रिपोर्ट के समान ही हैं, जो प्‍लेटफॉर्म पर सभी इंटरनेशनल सर्च में 64 प्रतिशत का योगदान देते हैं। इंटरनेशनल ट्रैवल सर्च के लिए, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और दिल्‍ली सबसे आगे हैं। छात्रों के लिए यूके, ऑस्‍ट्रेलिया और जर्मनी सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय गंतव्‍य हैं।

इमर्जिंग हॉटस्‍पॉट : टॉप 10 उभरते गंतव्‍यों के लिए संयुक्‍त सर्च वॉल्‍यूम में 70 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। अल्‍माटी और बाकू ने क्रमश: 527 प्रतिशत और 395 प्रतिशत की अभूतपूर्व वृद्धि दर देखी है। हमारे प्‍लेटफॉर्म पर उभरते गंतव्‍यों के लिए सर्च का समग्र योगदान 10 प्रतिशत से बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया है, जो दर्शाता है कि भारतीय नए इंटरनेशनल गंतव्‍यों की सर्च कर रहे हैं।

केवल बिजनेस के लिए नहीं है बिजनेस क्‍लास : इंटरनेशनल सेगमेंट में बिजनेस क्‍लास फ्लाइट के लिए सर्च में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, भारतीयों के बीच लग्‍जरी ट्रैवल में रुचि बढ़ते हुए देखी जा सकती है। हांगकांग के लिए सर्च में सबसे ज्‍यादा 131 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, इसके बाद श्रीलंका, जापान, सऊदी अरब और मलेशिया का स्‍थान है।

लग्‍जरी बनाम बजट: भारतीय पर्यटकों की होटल पसंद – जहां भारतीय पॉकेट फ्रेंडली होटल की तलाश में रहते हैं, वहीं लगभग 50 प्रतिशत इंटरनेशनल होटल बुकिंग 7,000 रुपए प्रति नाइट के हिसाब से होती है। होटल बुक करने के लिए न्‍यूयॉर्क सबसे महंगी जगह होने के साथ, साउथ एशिया के गंतव्‍य जैसे पोखरा, पटाया और कुआलालंपुर बजट के अनुरूप ठहरने के विकल्‍पों के लिए शीर्ष स्‍थलों के रूप में उभरे हैं।

कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली और हरियाणा के पर्यटक सबसे ज्‍यादा खर्च प्रीमियम होटल बुकिंग पर करते हैं।

इसके विपरीत, पंजाब, पश्चिम बंगाल, गुजरात और तमिलनाडु के पर्यटक बजट होटल को सबसे ज्‍यादा प्राथमिकता देते हैं।

होमस्‍टे और विला की बढ़ती मांग : होमस्‍टे और विला के लिए सर्च में 42 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। होमस्‍टे और विला के लिए सर्च में सबसे बड़ा हिस्‍सा बाली, दुबई और सिंगापुर के लिए है, जबकि इंटरलेकन, कुआलालंपुर, पेरिस, एम्‍स्‍टर्डम और रोम जैसे शहर भी इस ट्रेंड का नेतृत्‍व कर रहे हैं, जो सर्च वॉल्‍यूम में अधिकतम वृद्धि को दिखा रहे हैं।

अवकाश के लिए हमेशा तैयार : इंटरनेशनल गंतव्‍यों की सभी यात्राओं में से 55 प्रतिशत अवकाश के लिए हैं, इसके बाद वीएफआर (दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों के घर जाना) के लिए 33 प्रतिशत है। भारतीयों के लिए थाईलैंड सबसे पसंदीदा अवकाश स्‍थल है। पश्चिम बंगाल के 44 प्रतिशत इंटरनेशनल यात्रियों ने थाईलैंड को विदेशी गंतव्‍य के रूप में चुना। यूनाइटेड अरब अमीरात, यूरोप, इंडोनेशिया, सिंगापुर और वियतनाम भारतीय यात्रियों के लिए अन्‍य शीर्ष अवकाश स्‍थल हैं।

शहरी नाइटलाइफ का बढ़ रहा क्रेज : एक तिहाई से ज्‍यादा भारतीय जीवंत नाइटलाइफ वाले शहरी गंतव्‍यों को पसंद कर रहे हैं। शहरी नाइटलाइफ को पसंद करने वालों में सबसे ज्‍यादा पश्चिम बंगाल और पंजाब के पर्यटक हैं। बैंकॉक, पटाया, कुआलालंपुर, अबूधाबी और हो ची मिन्‍ह सिटी जीवंत शहरी नाइटलाइफ चाहते वाले यात्रियों के लिए टॉप 5 गंतव्‍य हैं। इसके अलावा, 23 प्रतिशत भारतीयों का खरीदारी और विलासिता के प्रति झुकाव है, जिसमें दुबई और सिंगापुर शीर्ष पसंदीदा स्‍थल हैं।

फ्लेक्‍जीबिलिटी, एक्‍स्‍ट्रा बैगेज को प्राथमिकता : जापान, यूरोप, अमेरिका और साउथ कोरिया शीर्ष गंतव्‍य हैं, जहां भारतीयों ने उड़ान बुकिंग के लिए जीरो कैंसलेशन का विकल्‍प चुना। दूसरी ओर, ट्रैवल इंश्‍योरेंस खरीदने वालों में यूनाइटेड अरब अमीरात, थाईलैंड, यूरोप और अमेरिका के यात्रियों की हिस्‍सेदारी सबसे ज्‍यादा थी। भारतीयों ने अतिरिक्‍त सामान को भी प्राथमिकता दी- राजस्‍थान के यात्रियों ने सबसे ज्‍यादा एक्‍स्‍ट्रा बैगेज बुक किया, इसके बाद तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल का स्‍थान है। इसके अलावा, यूरोप, यूएई, सिंगापुर और अमेरिका ने सबसे ज्‍यादा ऐसे पर्यटकों की हिस्‍सेदारी देखी, जिन्‍होंने वीजा रिजेक्‍शन फुल रिफंड के विकल्‍प को चुना था।

लास्‍ट मिनट ट्रैवल ट्रेंड: करीब 50 प्रतिशत इंटरनेशनल उड़ानें और 56 प्रतिशत इंटरनेशनल होटल रूम्‍स को यात्रा तारीख से 14 दिन से कम समय पहले बुक किए जाते हैं। ओमान, नेपाल और यूनाइटेड अबर अमीरात के लिए फ्लाइट बुकिंग अंतिम समय पर की गई। जबकि कतर, ओमान और अजरबैजान अंतिम क्षण में होटल बुकिंग में सबसे आगे हैं। दूसरी ओर, यूरोपीय शहरों के लिए बहुत समय पहले एडवांस पर्चेज (एपी) की जाती है।

“हाऊ इंडियंस ट्रैवल अबरोड” रिपोर्ट वैश्विक यात्रा में भारतीयों की बढ़ती हिस्‍सेदारी पर प्रकाश डालती है। जैसा कि यात्री प्रामाणिकता और व्‍यक्तिगत जुड़ाव चाहते हैं, इसलिए इसे ट्रैवल ईकोसिस्‍टम को अपनाना चाहिए। चाहे वह ग्रीस में प्राचीन खंडहरों की सर्च हो या श्रीलंका में चाय की चुस्‍की, भारतीय यात्री महाद्वीपों में अपने पैरों के निशान छोड़ रहे हैं।

अधिक विस्‍तृत जानकारी और डेटा के लिए, यहां उपलब्‍ध पूरी रिपोर्ट देखें (लिंक लगाएं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *