अमेज़न की मदद से 2024 के अंत तक भारत से 13 अरब डॉलर से अधिक का निर्यात संभव

देहरादून। अमेज़न ने आज एक्सपोर्ट डाइजेस्ट 2024 का अनावरण किया और घोषणा की कि कंपनी 2024 के अंत तक भारत के हज़ारों भारतीय व्यवसायों को 13 अरब डॉलर से अधिक का ई-कॉमर्स निर्यात करने में मदद करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। अमेज़न के प्रमुख ई-कॉमर्स निर्यात कार्यक्रम, अमेज़न ग्लोबल सेलिंग को 2015 में लॉन्च किया गया था। पिछले नौ साल में, 1.50 लाख निर्यातक इस कार्यक्रम का हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने कुल मिलाकर दुनिया भर के ग्राहकों को 40 करोड़ से अधिक ‘मेड इन इंडिया’ उत्पाद बेचे हैं। पिछले एक साल में इस कार्यक्रम के तहत कुल विक्रेताओं की संख्या में ्20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अमेज़न ग्लोबल सेलिंग को पूरे देश में तेज़ी से अपनाया जा रहा है और इसमें 200 से अधिक शहरों के विक्रेता हैं। यह विक्रेताओं को अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कनाडा, मेक्सिको, जर्मनी, इटली, फ्रांस, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर आदि देशों में 18 से अधिक अमेज़न वैश्विक बाज़ारों पर करोड़ों ग्राहकों को बेचकर वैश्विक ब्रांड बनाने में मदद करता है।
जयंत चौधरी, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कौशल विकास और उद्यमिता तथा राज्य मंत्री शिक्षा, के अनुसार “हमारे देश की आर्थिक वृद्धि के लिए एमएसएमई निर्यात को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है और ई-कॉमर्स इस संबंध में महत्वपूर्ण उत्प्रेरक साबित हो रहा है। सरकार ऐसा माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें एमएसएमई प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप वैश्विक स्तर पर फल-फूल सकें और विस्तार कर सकें। अमेज़न ग्लोबल सेलिंग जैसे कार्यक्रमों की मदद से होने वाला निर्यात ई-कॉमर्स निर्यात, एमएसएमई को अपने उत्पादों को वैश्विक ग्राहकों के सामने प्रदर्शित करने के लिए अवसर प्रदान करने में सहायक है। देश भर के विभिन्न जिलों, शहरों और छोटे शहरों के उद्यमियों के लिए ई-कॉमर्स निर्यात करने की अपार संभावनाएं हैं। सही नीतियों और दक्ष परितंत्र के साथ, हम इन उद्यमियों को सशक्त बना सकते हैं और भारत को अग्रणी निर्यातक देश के रूप में स्थापित कर सकते हैं।
अमेज़न इंडिया में डायरेक्टर, ग्लोबल ट्रेड, भूपेन वाकणकर के अनुसार, अमेज़न ग्लोबल सेलिंग, भारतीय निर्यातकों को वैश्विक स्तर पर ग्राहकों तक पहुंच बनाने में मदद कर रही है और टेक्नोलॉजी वह प्रेरक शक्ति है, जो भारतीय एमएसएमई के लिए ई-कॉमर्स निर्यात को सरल बना रही है। हम विक्रेताओं को अपनी पहुंच को अपनी ज़रूरत के अनुरूप बढ़ाने, उत्पाद खोज बढ़ाने और बिक्री बढ़ाने में मदद करने के लिए टूल और टेक्नोलॉजी में उल्लेखनीय रूप से निवेश कर रहे हैं। कार्यक्रम की सफलता अमेज़न के वैश्विक बाज़ारों पर संपन्न व्यवसायों का निर्माण करने वाले निर्यातकों की बढ़ती संख्या से स्पष्ट है। हम टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर और विभिन्न हितधारकों के साथ मजबूत संबंधों के ज़रिये छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप के विकास का समर्थन जारी रखेंगे। अमेज़न 2025 तक भारत से कुल 20 अरब डॉलर का ई-कॉमर्स निर्यात करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *