राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट ने ग्रामीण महिलाओं, स्वयं सहायता समूहों और स्थानीय कारीगरों के लिए धार, मध्य प्रदेश में कार्यशाला का आयोजन किया

नई दिल्ली। भारत के घरेलू ईकॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के साथ मिलकर कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का उद्देश्य फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस में कदम रखने और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए जरूरी जानकारी एवं टूल्स प्रदान करते हुए स्थानीय कारीगरों एवं शिल्पकारों को सशक्त करना था। कार्यक्रम के दौरान माननीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर, धार के कलेक्टर/डीएम प्रियांक मिश्रा और फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार उपस्थित रहे।
स्वरोजगार एवं उद्यमशीलता के लिए स्थानीय समुदायों की क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश के धार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस की ऑफरिंग्स से जुड़ी अधिकतम जानकारियों पर फोकस करते हुए कार्यशाला का उद्देश्य शिल्पकारों, बुनकरों और कारीगरों के वंचित समुदाय को अपना कारोबार बढ़ाने में मदद करने के लिए राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच प्रदान करना रहा। एनआरएलएम के साथ साझेदारी में फ्लिपकार्ट द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में धार से 100 से ज्यादा ग्रामीण महिला उद्यमियों, सूक्ष्म उद्यमों और महिलाओं द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) ने हिस्सा लिया।
माननीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर ने कहा कि हमारा दृढ़ विश्वास है कि ग्रामीण महिला कारीगरों, शिल्पकारों और स्वयं सहायता समूहों को ई-कॉमर्स में कदम बढ़ाने के लिए जरूरी जानकारी प्रदान करते हुए हम स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ उनके लिए विकास के नए अवसर सृजित कर सकते हैं। आज की कार्यशाला में फ्लिपकार्ट द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देश एवं संसाधन बहुत लाभकारी रहे हैं और इनसे सीखने का व्यापक अनुभव मिला है। हमें उम्मीद है कि इससे इन सभी को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाने और अपनी सफलता को गति देने के लिए जरूरी कौशल मिला है।’
इस साझेदारी को लेकर फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, ‘फ्लिपकार्ट ने पूरे भारत में 18 लाख से ज्यादा आजीविकाओं पर सकारात्मक प्रभाव डाला है और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से विकास के नए अवसर प्रदान करते हुए स्थानीय कारीगरों एवं महिला उद्यमियों को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हम कारीगरों, एमएसएमई, एसएचजी, महिलाओं द्वारा संचालित उद्यमों और देशभर के शिल्पकारों की आजीविका को और सुदृढ़ करने के साथ-साथ पूरे भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने और आजीविका के नए अवसर सृजित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज की कार्यशाला को मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया से हम खुश हैं और आगे भी हम मध्य प्रदेश एवं पूरे देश में एमएसएमई इकोसिस्टम के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर सृजित करने के लिए समर्पित रहेंगे। फ्लिपकार्ट समर्थ के माध्यम से हमारा लक्ष्य उन्हें जरूरी जानकारी, टूल्स एवं राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच प्रदान करना है, जिससे उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने कारोबार को बढ़ाने में मदद मिले।
फ्लिपकार्ट समर्थ 2019 में लॉन्च की गई एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जिसका उद्देश्य ई-कॉमर्स के माध्यम से एमएसएमई, कारीगरों और वंचित समुदायों के लिए विकास के नए अवसर सृजित करना है। इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य वंचित स्थानीय समुदायों एवं उद्यमों को एक समावेशी, राष्ट्रव्यापी डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करना और उन्हें बेहतर आजीविका कमाने की क्षमता पाने में सहयोग करना है। राज्य एवं केंद्रीय मंत्रालयों, सरकारी विभागों और देशभर में अन्य निकायों के साथ रणनीतिक गठजोड़ के माध्यम से फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम के तहत व्यापक सहभागिता सुनिश्चित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *