श्री जयंत चौधरी वर्ल्डस्किल्स 2024 के उद्घाटन समारोह में भारतीय टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए पहुंचे फ्रांस

60 प्रतिस्पर्धी 52 प्रकार के कौशल में करेंगे मुकाबला
देहरादून। आज फ्रांस के प्रेज़ीडेन्ट इमैनुएल मैक्रोन ने फ्रांस के ल्योन स्थित एलडीएलसी एरिना में एक भव्य उद्घाटन समारोह के दौरान 47वीं वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता का आधिकारिक उद्घाटन किया। जयंत चौधरी, राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय भी इस अवसर पर मौजूद रहे, मंत्री जी ने भारतीय टीम के युवा प्रतिभागियों से मुलाकात कर उनका उत्साह बढ़ाया।
दुनिया भर से आए 13000 से अधिक उपस्थितगणों के बीच, भारतीय टीम ने वर्ल्डस्किल्स 2024 में उल्लेखनीय छाप छोड़ी। विशेष औपचारिक परिधान में उन्होंने विश्वस्तरीय मंच पर देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, उत्कृष्ट शिल्प कौशल और परिधानों की भव्यता का प्रदर्शन किया। ये प्रतिभागी विभिन्न प्रकार के कौशल जैसे 3डी डिजिटल गेम आर्ट, एडिटिव मैनुफैक्चरिंग, ऑटोबॉडी रिपेयर, कैमिकल लैब टेक्नोलॉजी, क्लाउड कम्प्युटिंग, साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल कन्स्ट्रक्शन, फैशन टेक्नोलॉजी, ग्राफिक डिज़ाइन, इंडस्ट्री   4.0, हेल्थ एण्ड सोशल केयर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग सीएडी, रोबोट सिस्टम, वॉटर टेक्नोलॉजी, वेल्डिंग, ब्रिकलेइंग, प्लास्टरिंग, पैटिसरी, बेकरी, हॉस्पिटेलिटी सर्विसेज़ आदि में मुकाबला करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे ।
वर्ल्डस्किल्स ऐसा प्लेटफॉर्म है जो प्रतिभागियों को न सिर्फ प्रतिस्पर्धा करने बल्कि ज्ञान के आदान प्रदान, एक दूसरे से सीखने और एकजुटता को प्रोत्साहित करने का अवसर भी देता है। साल 2024 फ्रांस के लिए खास है, क्योंकि इस साल फ्रांस ने ओलम्पिक्स, पैरालिम्पिक्स की मेजबानी की और अब प्रतिष्ठित वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है। इनमें से कुछ भी कौशल के बिना संभव नहीं था।
इस विश्व स्तरीय कौशल मंच पर टीम से मुलाकात करते हुए जयंत चौधरी, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने कहा कि हमारे 60 युवा चैंपियन 52 प्रकार के कौशल में मुकाबला करने जा रहे हैं, ये सिर्फ प्रतिभागी नहीं बल्कि बदलावकर्ता हैं, वे अपने कौशल, इनोवेशन और मजबूत इरादे के साथ भविष्य को नया आयाम देने के लिए अग्रसर हैं। विश्व स्तरीय मंच पर गर्व के साथ मार्च करते हुए उन्हें लाईव देखना मेरे लिए यादगार अनुभव है, यहां मैने महसूस किया है कि भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले युवकों और युवतियों के लिए ये पल कितने खास हैं।
राजस्थान के जयपुर से ध्वजवाहक श्रेयांश शर्मा के नेतृत्व में 60 सदस्यों की भारतीय टीम ने देशों की परेड के दौरान शानदार एंट्री ली। श्रेयांश, कैमिकल लैबोरेटरी टेक्नोलॉजी स्किल कैटेगरी में मुकाबला करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *