वॉलमार्ट एवं फ्लिपकार्ट ने वृद्धि ग्रेजुएट्स की उपलब्धियों का जश्न मनाया

– 2500 एमएसएमई अपनी घरेलू और निर्यात क्षमताओं को बढ़ावा देने की राह पर अग्रसर
– देशभर के प्रशिक्षित एमएसएमई को सिद्धार्थ नाथ सिंह एमएसएमई निवेश एवं निर्यात कपड़ा खादी तथा ग्रामोद्योग मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार की उपस्थिति में प्रमाणपत्र प्रदान किए गए
नई दिल्ली।वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट वृद्धि सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम (वॉलमार्ट वृद्धि) के तहत् माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम साइज़ एंटरप्राइजेस (एमएसएमई) के पहले ग्रेजुएट समूह के लिए आज एक वर्चुअल ग्रेजुएशन डे समारोह का आयोजन किया। इसमें देशभर के 2,500 से अधिक एमएसएमई को  सिद्धार्थ नाथ सिंह एमएसएमई, निवेश एवं निर्यात, कपड़ा, खादी तथा ग्रामोद्योग मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रमाणपत्र प्रदान किए। इस अवसर पर उन एमएसएमई को सम्मानित किया गया जिन्होंने वृद्धि प्रोग्राम के पहले चरण को पूरा करने के लिए वॉलमार्ट एवं फ्लिपकार्ट के साथ भागीदारी की है। इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले उद्यमियों को आधुनिक बिज़नेस मैनेजमेंट फ्रेमवर्कों में सशक्त  बनाया गया है जो उन्हें  आधुनिकीकरण के साथ-साथ भारत की डिजिटल रिटेल क्रांति को अपनाकर विकास संबंधी अपनी महत्वाआकांक्षाओं को पूरा करने में मददगार होंगे। इस अवसर पर सिद्धार्थ नाथ सिंह  एमएसएमई निवेश एवं निर्यात कपड़ा खादी तथा ग्रामोद्योग मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा, मैं उन सभी व्यवसायों को बधाई देता हूं जो कई तरह की चुनौतियों के बावजूद नए बाज़ारों में पैठ बनाने और विकास के अवसरों का लाभ उठाने के लिए अपनी लर्निंग में विस्तार कर रहे हैं मैं अधिकाधिक एमएसएमई को अपनी व्यापवसायिक क्षमताओं में वृद्धि के लिए वॉलमार्ट वृद्धि जैसे प्रोग्रामों का लाभ उठाने आत्मनिर्भर बनने तथा एक्सपोर्ट हब के तौर पर भारत की स्थिति को और मजबूत बनाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। हर प्रकार के लघु व्यवसायों को अपने पंख फैलाकर विस्ता्र करने का अवसर देना सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है निर्यात को और बढ़ावा देने के लिए, हम उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में विदेश व्यापार संवर्धन एवं सुविधा केंद्रों की स्थापना कर रहे हैं।श्
ली हॉप्किंस कार्यकारी उपाध्यक्ष इंटरनेशनल स्ट्रैटेजी डेवलपमेंट और एशिया क्षेत्र वॉलमार्ट इंटरनेशनल ने कहा वॉलमार्ट को आज अपने वॉलमार्ट वृद्धि प्रोग्राम के तहत् 2,500 से अधिक एमएसएमई के ग्रेजुएशन की घोषणा करते हुए गर्व है हमें इस प्रोग्राम के माध्यम से लघु कारोबारियों की विकास संबंधी महत्वांकांक्षाओं को सपोर्ट करने की खुशी है। वॉलमार्ट में हम 2027 तक भारत से अपने निर्यात को तिगुना कर सालाना 10 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और लघु व्यवसायों को अपना सपोर्ट देना जारी रखने के उत्सुाक हैं तथा इसके लिए उन्हें भारत समेत विदेशों में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बाजारों में एक्सेस दिलाएंगे।
आदर्श मेनन वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं प्रमुख फ्लिपकार्ट होलसेल ने कहा हम भारत की निरंतर जारी आर्थिक विकास की कहानी में डिजिटल-रैडी ग्रेजुएटिंग उद्यमियों को देखकर वास्तव में उत्सााहित हैं हमें गर्व है कि फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर आज करीब  3.75 लाख भारतीय विक्रेता जुड़े हैं जिनमें अधिकांश एमएसएमई हैं। फ्लिपकार्ट समर्थ प्रोग्राम के जरिए अतिरिक्त सपोर्ट के तहत् हम बुनकरों, शिल्पियों तथा अन्य् लघु कारोबारियों को बाज़ार तक पहुंच का लाभ भी दिला रहे हैं। डिजिटल कौशल की मदद से एमएसएमई अपने कारोबार को बढ़ावा देने के अलावा उद्योग की चुनौतियों से निपटने और ई-कॉमर्स इकोसिस्टेम को मजबूत बनाने में सक्षम बन रहे हैं।
यह पहला चरण वॉलमार्ट वृद्धि का हिस्सा है जो कि व्यापक ग्रोथ एवं लर्निंग प्लेटफार्म है जिसके तहत् प्रशिक्षण और व्यापक एक्सपर्ट सपोर्ट दिया जा रहा है। प्रोग्राम के तहत् अलग-अलग चरणों में एमएसएमई को एडवांस बिज़नेस टूल्स एवं रणनीतियों को एक्सेस प्रदान करने के साथ-साथ वन-टू-वन एक्सपर्ट  कंसल्टेशन दिया जाता है ताकि वे अपनी उद्यमी क्षमताओं को अनलॉक करने के साथ-साथ अपने बिज़नेस को आधुनिक बनाकर समृद्धि की राह पर अग्रसर हो सकें। ग्रेजुएटिंग उद्यमियों को विकास का लाभ मिलने लगा है जिनमें से कई अपनी डिजिटल क्षमताओं को विस्तार देने के अलावा फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेपस के जरिए देशभर में बिक्री कर रहे हैं। यह प्रोग्राम एमएसएमई को अपने पियर नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए सपोर्ट करता है। वॉलमार्ट वृद्धि प्रोग्राम को प्रोग्राम पार्टनर स्वनस्ति के माध्यम से लागू किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *