बिजनौर में 24 सितंबर को आयोजित होगा कौशल महोत्सव : विभिन्न उद्योगों में 20,000 नौकरियों की पेशकश

देहरादून। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) अपने रणनीतिक कार्यान्वयन और नॉलेज पार्टनर, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ 24 सितंबर को उत्तर प्रदेश के बिजनौर में कौशल महोत्सव की मेजबानी करेगा। ऑटोमोटिव, आईटी, आतिथ्य, वित्तीय सेवाओं और आईटीईएस की लगभग 50 कंपनियां मेगा भर्ती अभियान में भाग लेंगी। कौशल महोत्सव का उद्देश्य स्थानीय युवाओं को नौकरी के लिए तैयार कौशल से लैस करना और प्रशिक्षकों, ज्ञान साझेदारों और विभिन्न क्षेत्रों के नियोक्ताओं के एक विशाल स्पेक्ट्रम के सहयोग से उन्हें रोजगार के अवसरों से सशक्त बनाना है। अभ्यर्थी 24 सितंबर को भी आ सकते हैं और उस दिन उपस्थित 50 नियोक्ताओं के साथ नौकरी के लिए साक्षात्कार दे सकते हैं।
यह महोत्सव भारत को वैश्विक कौशल केंद्र में बदलने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है और इसमें जयंत चौधरी, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) और राज्य मंत्री, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार शामिल होंगे। बिजनौर और आसपास के क्षेत्रों जैसे मीरानपुर, चांदपुर, मोरना, पुरक्वाजी और नगीना के युवाओं को सशक्त बनाने की एक अनूठी पहल यह महोत्सव का उद्देश्य कुशल और प्रतिभाशाली स्थानीय युवा कार्यबल की संभावनाओं को क्षेत्र में तेजी से फैल रहे औद्योगिक परिदृश्य द्वारा उत्पन्न प्रचुर अवसरों के साथ जोड़ना है। कौशल विकास के परिणामस्वरूप, इस शानदार पहल का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव, आईटी, आतिथ्य, बैंकिंग और खाद्य प्रसंस्करण जैसे विविध क्षेत्रों में फैले युवा कार्यबल और नियोक्ताओं के बीच की खाई को पाटना है। ये नियोक्ता उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के आस-पास के क्षेत्रों में स्थित हैं, जिनमें गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, फरीदाबाद, गुड़गांव, हरिद्वार और पंत नगर जैसे क्षेत्र शामिल हैं और दिल्ली एनसीआर से बेहतर कनेक्टिविटी ने इस आयोजन में अधिक रुचि पैदा की है।
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा विकसित स्किल इंडिया डिजिटल हब (एसआईडीएच ऐप) नौकरी चाहने वालों को उपलब्ध अवसरों से कुशलतापूर्वक जोड़ने में सहायक रहा है। पंजीकृत उम्मीदवारों को कौशल महोत्सव से पहले ही 5-दिवसीय, 40-घंटे का गहन रोजगार प्रशिक्षण और नौकरी की तत्परता कार्यक्रम दिया जा चुका है। 5 दिवसीय जॉब रेडिनेस प्रोग्राम 20 अगस्त को शुरू किया गया था और इसे क्षेत्र भर के 5 प्रशिक्षण केंद्रों पर ऊपर दिए गए लिंक पर पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए बैचों में आयोजित किया गया है। इस प्रशिक्षण में संचार और साक्षात्कार की तैयारी जैसे आवश्यक सॉफ्ट कौशल के साथ-साथ असेंबली लाइन ऑपरेटर, कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, बिजनेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव और रिलेशनशिप ऑफिसर जैसी भूमिकाओं के लिए डोमेन-विशिष्ट कौशल शामिल हैं। अब तक 50 से अधिक प्रतिष्ठित नियोक्ताओं द्वारा निकाली गई 20,000 से अधिक नौकरियों के लिए 13,000 से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।
इन सब के अलावा, एनएसडीसी की सात क्षेत्र कौशल परिषदें (इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव, खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक्स, आईटी और आईटीईएस, बीएफएसआई और पर्यटन और आतिथ्य) भी सेवा और विनिर्माण क्षेत्रों में प्रमुख नौकरी भूमिकाओं के साथ जुड़े डोमेन-विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान करेंगी।
चयनित उम्मीदवारों को कार्यक्रम के मुख्य दिन यानी 24 सितंबर को ऑफर लेटर प्राप्त होंगे, जो उनके करियर में उन्नति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। कौशल महोत्सव से पहले चयनित उम्मीदवारों को 3000 नौकरियों की पेशकश की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *