फिजिक्स वाला (पीडब्लू) ने सीरीज B के फंडिंग राउंड में 23,500 करोड़ के वैल्यूएशन पर 1760 करोड़ की फंडिंग प्राप्त की

नई दिल्ली- भारतीय शिक्षा जगत की अग्रणी कंपनी फिजिक्स वाला प्राइवेट लिमिटेड ने 1760 करोड़ का निवेश प्राप्त करते हुए अपने सीरीज-B के फंडिंग राउंड का समापन किया। इस निवेश के बाद कंपनी का पोस्ट-मनी वैल्यूएशन 23,500 करोड़ तक पहुँच गया है, जो इसके पिछले 8000 करोड़ के वैल्यूएशन से 3 गुना है। इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व हॉर्नबिल कैपिटल ने किया, जिसमें लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स की महत्वपूर्ण भागीदारी रही, साथ ही मौजूदा निवेशकों जीएसवी वेंचर्स (GSV) और वेस्टब्रिज का सतत सहयोग भी प्राप्त हुआ।

फिजिक्स वाला (पीडब्लू) का यह फंडिंग राउंड एडटेक क्षेत्र के लिए चुनौतीपूर्ण समय के बीच आशा की एक किरण है, जो फिजिक्स वाला की प्रगति और भारत में शिक्षा को लोकतांत्रिक बनाने के इसके मिशन में, मौजूदा एवं नए दोनों निवेशकों के अटूट विश्वास को दर्शाता है। निवेशकों की उल्लेखनीय रुचि भारत की नई पीढ़ी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की पीडब्लू की क्षमता पर उनके दृढ़ विश्वास को रेखांकित करती है।

फिजिक्स वाला के संस्थापक और CEO अलख पांडे, ने अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा, “यह निवेश न केवल भारत में शिक्षा को लोकतांत्रिक बनाने और प्रत्येक छात्र तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुँचाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है, बल्कि यह उन प्रभावों का भी प्रमाण है जो हमने वर्षों से बनाए हैं। प्रतीक और मैं इस यात्रा में हॉर्नबिल कैपिटल और लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स के साथ साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं, और हम वेस्टब्रिज और GSV के निरंतर विश्वास के लिए आभारी हैं।”

फिजिक्स वाला के सह-संस्थापक, प्रतीक माहेश्वरी ने कहा, “हमारा उद्देश्य हमेशा से अपने विद्यार्थियों का मूल्य संवर्धन करना तथा उनकी सफलता सुनिश्चित करना रहा है| इस नए फंडिंग राउंड से हमें अपनी पहुँच को बढ़ाने, तकनीकी क्षमताओं को मजबूत करने, और छात्र के अनुभव को बेहतर करने में मदद मिलेगी । यह फंडिंग हमारी मजबूत और सतत वार्षिक वृद्धि का परिणाम है – वास्तव में, वित्तीय वर्ष 2025 पीडब्लू ग्रुप के लिए एब्सोल्यूट EBITDA प्रॉफिटेबिलिटी का वर्ष होगा। कोई भी बाजार अच्छा या बुरा नहीं होता, केवल कहानियां अच्छी या बुरी होती हैं – और हमारी विकास यात्रा एक शानदार कहानी है!

फिजिक्स वाला प्रत्येक सप्ताह 9,500 घंटे का एजुकेशनल कंटेंट तैयार करता है, जिसका छात्र आधार 18,808 पिन कोड्स से जुड़े क्षेत्रों में फैला हुआ है, जो भारत के लगभग 98% पिन कोड्स को कवर करता है। यह फंडिंग हमारे मजबूत कैश रिज़र्व को और भी सशक्त बनाएगी ताकि यह अपने भविष्य की विकास योजनाओं को साकार कर सके। स्कूली शिक्षा से लेकर स्किलिंग तक का पीडब्लू का विस्तार उसकी रणनीतिक दृष्टिकोण का एक अमूल्य हिस्सा है । पीडब्लू छात्रों को उनकी यात्रा के प्रत्येक चरण में समर्थन देने और शिक्षा एवं करियर में प्रगति के लिए एक भरोसेमंद साथी के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत कर रहा है।

इस राउंड में मिली फंडिंग का उपयोग रणनीतिक रूप से बेहतर संचालन के लिए किया जाएगा, जिसमें शिक्षा बाजार में कंसोलिडेशन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। फिजिक्स वाला इनऑर्गेनिक विस्तार की दिशा में कदम उठाने, K-12 औपचारिक शिक्षा खंड में प्रवेश करने, अपनी कंटेंट और प्रकाशन सेवाओं को बेहतर करने एवं विभिन्न श्रेणियों में समुदाय – संचालित शिक्षा प्लेटफॉर्म के साथ विलय की संभावनाओं की योजना बना रहा है। ​पीडब्लू छात्रों को सशक्त बनाने और उन्हें उनके शैक्षणिक लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

संपादकों के लिए उद्धरण:

फिजिक्स वाला के चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर, अभिषेक मिश्रा, जिन्होंने इस प्रक्रिया को पूर्ण रूप से निष्पादित किया, ने कहा, “हमारे सीरीज़ B फंडिंग राउंड के लिए नए और मौजूदा निवेशकों से मिली इस उत्साहजनक प्रतिक्रिया को देखकर हम अभिभूत हैं। हम ऐसे साझेदारों का स्वागत करने के लिए बेहद उत्साहित हैं, जो हमारे मूल्यों और सिद्धांतों को साझा करते हैं । वे हमारे दृष्टिकोण के साथ जुड़े हैं, जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से बड़े पैमाने पर सामाजिक बदलाव लाना चाहते हैं।”

हॉर्नबिल कैपिटल के दुबई स्थित संस्थापक, मनोज ठाकुर ने पीडब्लू में हॉर्नबिल के निवेश के बारे में बात करते हुए कहा, “फिजिक्स वाला एक ऐसा समूह है, जिसमें दृष्टिकोण, कार्यान्वयन और प्रभाव का अद्भुत सामंजस्य है, जो एक सफल 3C मॉडल – कंटेंट, कम्युनिटी, और कॉमर्स पर आधारित है। हम यह देखकर उत्साहित हैं कि, पीडब्लू न केवल छात्रों के परिणामों में सुधार करने के लिए, बल्कि उनके भावनात्मक कल्याण को भी सुदृढ़ के लिए AI का उपयोग कर रहा है। हम इस निवेश दौर का नेतृत्व करने और पीडब्लू को उसके मिशन में समर्थन देने के लिए उत्साहित हैं, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से किफायती दरों पर गुणवत्ता शिक्षा प्रदान की जाती है।”

लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स के पार्टनर देव खरे ने कहा, “हम अलख और प्रतीक के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं, ताकि हम उनके मिशन में सहयोग कर सकें, जिसका उद्देश्य प्रत्येक भारतीय छात्र तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुँचाना है। वर्षों की कड़ी मेहनत से बनाए गए क्वालिटी एजुकेशनल वीडियो और ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कोर्सेज ने फिजिक्स वाला को भारत के सभी सामाजिक-आर्थिक वर्गों में एक जाना-पहचाना ब्रांड बना दिया है।”

वेस्टब्रिज के सह-संस्थापक और मैनेजिंग पार्टनर, संदीप सिंघल, ने अपने उत्साह को साझा करते हुए कहा, “फिजिक्स वाला में हमारे निवेश को दोगुना करने का निर्णय कंपनी की अद्वितीय प्रगति, प्रभावी निष्पादन और दीर्घकालिक दृष्टिकोण से प्रेरित है। हमें अलख और प्रतीक के नेतृत्व पर विश्वास है और उनकी क्षमता पर भरोसा है कि वे भारत की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक- ‘बहुत कम लागत पर और बड़े पैमाने पर विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने की चुनौती’, को हल कर सकते हैं। इस मायने में, पीडब्लू मेरी राय में शायद सबसे बड़े सामाजिक प्रभाव वाली कंपनियों में से एक है।”

GSV वेंचर्स की मैनेजिंग पार्टनर, डेबोरा क्वाज़ो, ने कहा, “फिजिक्स वाला का भारत भर में छात्रों पर जो प्रभाव पड़ा है, वह बेहद प्रेरणादायक है। पीडब्लू में हमारी फंडिंग, जो अब तक का हमारा सबसे बड़ा निवेश है, कंपनी की क्वालिटी और एक्सेसिबिलिटी के प्रति उनके समर्पण पर हमारे दृढ़ विश्वास को दर्शाती है। पीडब्लू की टीम की अनोखी क्षमता है कि वे किफायती दरों पर शिक्षा को वैश्विक स्तर पर सभी के लिए सुगम बना रहे हैं। पीडब्लू के छात्रों द्वारा अर्जित सकारात्मक परिणाम हमारी निवेश नीति से पूरी तरह मेल खाते हैं, एवं हम अपनी साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उत्साहित हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *