मानसून सीजन की विदाई के साथ ही चारधाम यात्रा अब जोर पकड़ने लगी है

चमोली: मानसून सीजन की विदाई के साथ ही चारधाम यात्रा अब जोर पकड़ने लगी है। पिछले एक सप्ताह से बदरीनाथ दर्शन के लिए प्रतिदिन 5 से 6 हजार यात्री भगवान बदरी विशाल के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।
नवरात्रों में यह संख्या काफी बढ़ जाएगी। बंगाल से सबसे अधिक यात्री बदरीनाथ समेत पंच केदार की यात्रा पर आते हैं। नवरात्र से लेकर बदरीनाथ-केदारनाथ के कपाट बंद होने तक चारधाम यात्रा फिर जोर पकड़ेगी। हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के कपाट 10 अक्तूबर को शीतकाल के लिए बंद होंगे। इसलिए कपाट बंद होने से पूर्व बड़ी संख्या में श्रद्धालु हेमकुंड साहिब दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। गोविन्द घाट गुरुद्वारा के प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया अभी तक हेमकुंड साहिब में 2 लाख से अधिक यात्री दर्शन कर लौट चुके है।
सोमवार को 1100 से अधिक श्रद्धालु हेमकुंड साहिब की यात्रा पर पहुंचे हुए थे। बदरीनाथ में यात्रा सीजन में मंगलवार तक 10.40 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान बदरी विशाल और 14.31 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने केदारनाथ के दर्शन किए है। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने बताया कि मंदिर समिति द्वारा सभी यात्रियों को भगवान के सुलभ दर्शन की व्यवस्था की जा रही है। ब्रह्म कपाल तीर्थ पुरोहित उमेश सती ने बताया श्राद्ध पक्ष में देश विदेश से श्रद्धालु अपने पित्रों को तर्पण पिंडदान करने आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *