जेसीबी इंडिया ने ईंधन के मामले में सबसे किफायती ट्रैक्ड ऐक्सकैवेटर लांच किया

लखनऊ : अर्थमूविंग और कंस्ट्रक्शन उपकरण बनाने वाली भारत में अग्रणी कंपनी जेसीबी इंडिया ने आज जेसीबी नेक्स्ट 215 एलसी फ्यूल मास्टर ट्रैक्ट ऐक्सकैवेटर को पुणे स्थित अपनी अत्याधुनिक फैक्ट्री में लांच किया। भारतीय बाजार में बिक्री के अलावा इस मशीन का निर्यात दुनिया भर में किया जाएगा।
लांच कार्यक्रम में जेसीबी इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक श्री दीपक शेट्टी ने कहा, ’’चार दशकों से चले आ रहे भारत में हमारे परिचालन की आधारशिला है ’इनोवेशन’। इस नई मशीन को इस प्रकार निर्मित किया गया है कि ईंधन खपत में 14 प्रतिशत कमी के जरिए हमारे ग्राहकों के मुनाफे में वृद्धि हो सके। आज के प्रतिस्पर्धी माहौल में इससे उन्हें अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न की प्राप्ति होगी।
जेसीबी नेक्स्ट 215 एलसी फ्यूल मास्टर को इस तरह विकसित किया गया है कि पिछले मॉडल के मुकाबले इसमें ईंधन की 14 प्रतिशत कम खपत होती है। भारत में कठिन कार्यों के लिए इसका सफल परीक्षण किया गया है और ग्राहकों की परिचालन लागत में कमी लाकर यह उत्पाद उनके लिए काफी लाभदायक साबित होगा।
ईंधन की खपत में यह बचत हाइड्रोलिक्स को ऑप्टीमाइज़ कर के हासिल की गई है, जिसके लिए जेसीबी की इंटेलीफ्लो हाइड्रोलिक्स टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। अब यह मशीन ऑनबोर्ड इंटरफेस स्क्रीन के जरिए और साथ ही लाइव लिंक पर ईंधन खपत का रियल-टाईम डाटा देती है, गौर तलब है कि लाइव लिंक जेसीबी का अभिनव रिमोट मॉनिटरिंग सॉल्यूशन है।
ईंधन-दक्षता में सुधार के चलते हर साल लगभग रु. 2.90 लाख की बचत होगी, जेसीबी के ग्राहकों के लिए यह सीधी बचत है। इसके अलावा, ऑटो इंजन लाँग आइडल स्टॉप का नया फीचर ऐसा है जो देर तक इंजन के चालू रहने पर होने वाली ईंधन की क्षति को बचाता है।
यह नई मशीन 5 प्रतिशत ज्यादा उत्पादक है और कठिन हालात में दमदार तरीके से काम करने के लिए इसमें पावर बूस्ट फंक्शन है। इसका इंजन कम्पार्टमेंट शांत है जिससे इसका परिचालन सुविधाजनक व थकान-मुक्त हो जाता है। यह मशीन रॉक ब्रेकर ऐप्लीकेशंस में मजबूत प्रदर्शन के लिए डिजाइन की गई है। कार्यस्थल को रौशन करने एवं टिकाऊ प्रदर्शन के लिए एलईडी लाइटें भी इसमें लगाई गई हैं।
श्री दीपक शेट्टी ने आगे कहा, ’’जेसीबी में हम जो भी प्रयास करते हैं उनके केन्द्र में सदैव हम अपने ग्राहकों को रखते हैं। टेक्नोलॉजी द्वारा यह नई मशीन ईंधन की बढ़ती कीमत के असर को कम करेगी। जेसीबी नेक्स्ट 215 एलसी फ्यूल मास्टर हमारे ग्राहकों की भरोसेमंद साथी बनेगी ताकि वे विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर की रचना में अपनी अहम भूमिका निभा सकें। ईंधन की यह बचत भारत सरकार के जीवाश्म ईंधनों के इस्तेमाल में कमी लाने के उद्देश्य के मुताबिक भी है, जिसका हमारी अर्थव्यवस्था और पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *