Uttarakhand Election 2022: वोटरों को लुभाने में जुटे राजनीतिक दल, घोषणा पत्र से लेकर गानों का जलवा

लोगों तक पहुंचने के लिए स्थानीय और हिंदी भाषा के जरिए राजनीतिक दल ले रहे हैं सोशल मीडिया का सहारा
उत्तराखंड। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा, कांग्रेस सहित आम आदमी पार्टी पूरी जी-जान से वोटरों को लुभाने में जुटी हुई है। प्रदेश के पहाड़ी जिलों में विकास, शिक्षा, बिजली, सड़क, रोजगार आदि बुनियादी सुविधाएं सभी राजनैतिक पार्टियों की चुनावी लिस्ट में शामिल हैं। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने देहरादून में कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘उत्तराखंडी स्वाभिमान प्रतिज्ञा पत्र’ जारी कर बढ़त बना ली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक व अन्य भाजपा नेताओं की मौजूदगी में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को भाजपा का मैनिफेस्टो ‘दृष्टि पत्र’ के रूप में जारी किया। घोषणा पत्र जारी होने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर पोस्ट कर लिखा कि हम युवाओं को रोज़गार देंगे। गरीबों को राशन और पेंशन की सौगात देंगे। लोगों को महंगाई से मुक्ति देंगे। किसानों को खोया हुआ सम्मान देंगे। महिलाओं को बराबर का हक देंगे।

इसके साथ ही एक अन्य पोस्ट में उन्होंने एक गीत क्षेत्रीय भाषा में भी शेयर किया है जिसके बोल हैं ‘भ्रष्टाचार को करने खत्म, हरदा की सरकार में है दम’। इसके अलावा सोशल मीडिया मंच कू ऐप पर एक अन्य पोस्ट में हरीश रावत ने लिखा कि उत्तराखंड की प्रसिद्ध लोक गायिका माया उपाध्याय ने मुझ को लेकर एक गाना बनाया है, जिसको आप सबके साथ साझा कर रहा हूं।

Koo App

#dehradun आज कांग्रेस भवन देहरादून में बॉलीवुड सिंगर सौरव बाल्मीकि, विकास मुख्या, सिरेष्ट नेगी जी, डायरेक्टर शाहनवाज अली, इलयास राजा जी द्वारा मुझको लेकर गाना बनाया गया जिसके बोल ..”#भ्रष्टाचार को करने खत्म, हरदा की सरकार में है दम”….., जिसका विमोचन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेन्द्र अग्रवाल जी, महानगर अध्यक्ष श्री लालचंद शर्मा जी, गुल मोहम्मद जी व वरिष्ठ कांग्रेसजनों द्वारा किया गया

Harish Rawat (@harishrawatcmuk) 4 Feb 2022

आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के घोषणा-पत्र पर सवाल उठाए हैं। आप के सीएम प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल ने कहा है कि कांग्रेस का यह पूरा घोषणा-पत्र ख्याली पुलाव की तरह है। पूरा घोषणा पत्र आप के दिल्ली मॉडल से कॉपी किया गया है। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि फ्री बिजली देने पर कांग्रेस आम आदमी पार्टी पर निशाना साधती थी, लेकिन अब कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में 200 यूनिट बिजली मुफ्त देने की बात कही है। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी उत्तराखंड की ओर से देश के पहले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप पर प्रियंका मेहर का एक गीत शेयर करते हुए लिखा गया कि इस बार उत्तराखंड की जनता के पास मौका है, 21 सालों की बदहाली को दूर करने का, झाड़ू का बटन दबाकर उत्तराखंड नवनिर्माण के सपने को साकार करने का। जनता इस मौके को अपने हाथ से जाने नहीं देगी।

भारतीय जनता पार्टी भी अपने दृष्टि पत्र से पहले सोशल मीडिया पर वीडियो और पोस्ट शेयर कर जनता को अपना विजन बता रही है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर लगातार चुनाव प्रचार को लेकर पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

उत्तराखंड में एक अन्य राजनीतिक दल उत्तराखंड क्रांति दल ने सोशल मीडिया ऐप कू पर लिखा कि पिछले 22 वर्षों मे भाजपा और कांग्रेस के राज मेथ उत्तराखंड मे स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बदतर हुई है, लेकिन भाजपा-कांग्रेस के मुद्दों से अस्पताल, डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवा जैसे मुद्दे गायब हैं। भाजपा-कांग्रेस इन विषयों पर बात ही नही करना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *