स्टार्ट अप के लिए सबसे बेहतर इकोसिस्टम बनाने की पहल 

  • इनोवेशन मिशन पंजाब,एक अनूठा पीपीपी स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बेहतर बनाने के लिए पंजाब सरकार का सहयोग करता है
    स्थापना के 6 महीने में मिशन ने पंजाब के 25 कॉलेजों में 20 से अधिक इनक्यूबेटर और 800+ छात्र जुटाए हैं।
    मोंटेक सिंह अहलूवालिया, राजन आनंदन, नैना लाल किदवई, मनोज कोहली और सौरभ श्रीवास्तव से मिल रहा मार्गदर्शन
चंडीगढ़, : किसी भी स्टार्टअप के लिए सबसे पहले एक बेहतर इकोसिस्टम की जरूरत होती है। इनोवेशन मिशन पंजाब के जरिए अनूठी सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) की शुरूआत की है। इसका मुख्य उद्देश्य इन स्टार्टअप तक ग्लोबल निवेशकों के साथ विशेषज्ञों को लाना है। इस मिशन के माध्यम से पंजाब में बेहतर रोजगार के लिए एक बेहतर अर्थव्यवस्था को बनाना भी है। मिशन ने हाल ही में पंजाब सरकार के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी और मिशन अध्यक्ष प्रमोद भसीन की अध्यक्षता में वर्चुअल कॉनक्लेव में मेजबानी की है। इस सम्मेलन में प्रमुख प्रमुख सचिव इंडस्ट्रीज कॅामर्स एंड इन्वेस्टमेंट प्रमोशन तेजवीर सिंह शामिल हुए है। इस अवसर पर सीईओ और मिशन निदेशक सोमवीर आनंद के साथ उच्च शिक्षा और औद्योगिक शिक्षा विभिन्न विश्वविद्यालय के कुलपति,कृषि के प्रधान सचिव के साथ कई लोगों ने हिस्सा लिया। कॉन्क्लेव ने पंजाब में उद्यमिता की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य के विश्वविद्यालयों और कॅालेजों के छात्रों के साथ कम्युनिटी बनाने में बेहतर सहयोग पर ध्यान क्रेदिंत किया है। इसके साथ पंजाब में कॉन्क्लेव से स्टार्टअप के लिए बेहतर इकोसिस्टम रोडमैप भी तैयार किया गया। इसमें इनोवेशन मिशन पंजाब द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई है।
कॉन्क्लेव में इनोवेशन मिशन पंजाब के चेयरमैन, प्रमोद भसीन ने कहा कि इनोवेशन मिशन पंजाब एंटरप्रेन्योर कम्युनिटी को सक्रिय करने के विजन के साथ एक आत्मनिर्भर पंजाब बनाने की शुरूआत कर रहा है। सरकार के साथ इस साझेदारी का उद्देश्य एंटरप्रेन्योर की ताकत को बढ़ावा देना है। हम अपने संयुक्त मिशन की प्रतिबद्धता के लिए पंजाब सरकार का आभार व्यक्त करते हैं। हम पंजाब के स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए एक सफल सहयोग की आशा करते हैं।
मिशन के सीईओ, आनंद ने कहा कि एक राज्य के रूप में पंजाब हमेशा अपनी एंटरप्रेन्योर की बेहतर स्प्रिट के लिए जाना जाता है। इनोवेशन मिशन पंजाब राज्य की स्टार्ट-अप संस्कृति को बनाए रखने के लिए एक सहायक के रूप में काम करेगा। मिशन पंजाब सरकार द्वारा इनोवेशन मिशन पंजाब के लिए उनके साहासिक दृष्टिकोण के साथ समर्थन के लिए आभारी है।
मिशन पंजाब की क्षेत्रीय ताकत पर ध्यान केंद्रित करता है। स्टार्ट-अप के वैश्विक उद्देश्यों  के लिए निवेश और समर्थन करने के लिए की श्रेणी को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए घरेलू और वैश्विक निवेशकों और सलाहकारों को एक मंच देता है। मिशन के जरिए स्टार्टअप के लिए एक बेहतर ब्लूप्रिंट भी देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *