प्रसिद्ध गायक व कंपोजर बप्पी लाहिड़ी को हुआ निधन, मुंबई में ली आखिरी सांस

मुंबई। भारत में 80 और 90 के दशक में डिस्को संगीत को लोकप्रिय बनाने वाले मशहूर सिंगर और कंपोजर बप्पी लाहिड़ी का निधन हो गया है । वह 69 वर्ष के थे। उन्होंने मुंबई स्थित जुहू क्रिटी केयर अस्पताल आखिरी सांस ली। उनके निधन से फिल्म जगत में शोक की लहर दौर गई है। बप्‍पी लाहिड़ी जिनका असली नाम अलोकेश लाहिड़ी था। उनका जन्‍म 27 नवंबर 1952 को जलपाईगुड़ी पश्चिम बंगाल में हुआ था। इनके पिता का नाम अपरेश लाहिड़ी तथा मां का नाम बन्‍सारी लाहिड़ी था।

अस्पताल के निदेशक डॉ दीपक नामजोशी ने बताया कि लाहिड़ी को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सोमवार को उन्हें छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन मंगलवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई और उनके परिवार ने एक डॉक्टर को उनके घर बुलाया। उन्हें फिर अस्पताल लाया गया। उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं थीं, जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हो गई।

प्यार कभी कम नहीं करनाःबप्पी लाहिड़ी
बांद्रा की गलियों में विजय का नाम सबको आज भी पता है। पूरा नाम विजय बेनेडिक्ट। चर्च में वह तब भी गाते थे, जब बप्पी लाहिड़ी ने उनकी आवाज सुनी और उनको फिल्म ‘डिस्को डांसर’ में मिथुन चक्रवर्ती की आवाज बना दिया। बप्पी लाहिड़ी के संगीतबद्ध किए गाने ‘आई एम ए डिस्को डांसर’ ने ही मिथुन को हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार बनाया। बप्पी लाहिड़ी यारों के यार इंसान रहे। एक बार किसी ने मदद कर दी तो उसका एहसान ताउम्र याद रखते। कहते, ‘किशोर मामा ने ही मुझे यहां तक पहुंचाया।’ ‘नन्हा शिकारी’ उनकी पहली हिंदी फिल्म थी बतौर संगीतकार।

किशोर कुमार के अलावा आशा भोसले और मुकेश ने भी इसमें गाने गाए। फिल्म ‘जख्मी’ में किशोर कुमार और आशा भोसले का गाया गाना ‘जलता है जिया मेरा भीगी भीगी रातें में’ का जिक्र उनकी बातों में आ ही जाता। गीतकारों गौहर कानपुरी और एस एच बिहारी से उनकी खूब पटती। लेकिन, फिल्मी दुनिया में वह लता मंगेशकर को एक तरह से पूजते थे। कहते, ‘उनको कोई क्या संगीत बताएगा। उनको ईश्वर से मिला वरदान है। उसकी कुछ छीटें भी मिल जाए तो जीवन धन्य है।वह कहते, ‘मैं खुद को उस्ताद के रूप में स्थापित नहीं करना चाहता। शागिर्द बने रहने में ही संगीत का असली सुख है। मैं तो बस अपने प्रशंसकों से यही कहता हूं, ‘प्यार कभी कम नहीं करना, कोई सितम…’।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *