हृदय रोगियों के इलाज के लिए प्रदेश सरकार ने किया मेडिट्रीना हॉस्पिटल से करार

देहरादून। उत्तराखण्ड में भाजपा की नई सरकार आते ही प्रदेश में चिकित्साएं फिर पटरी पर लौटने लगी है। इसके तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बड़ा निर्णय लेते हुए देहरादून के कोरोनेशन अस्पताल में हृदय रोगियों को बेहतर इलाज के लिए केरल के ख्याति प्राप्त मेडिट्रीना हॉस्पिटल्स से हृदय के इलाज के लिए करार किया है। बुधवार को देहरादून में  स्वास्थ्य महानिदेशालय में  आयोजित बैठक में स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ तृप्ति बहुगुणा और मेडिट्रीना हॉस्पिटल के चौयरमेन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. एन प्रथाप कुमार के बीच एमओयू साइन किया गया। इस अवसर पर पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) सह निदेशक डॉ तुहिन और मेडिट्रीना के नॉर्थ जोन सीओओ (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) प्रवीण तिवारी भी शामिल रहे। स्वास्थ्य विभाग से करार के बाद राजपुर रोड़ स्थित एक होटल में आयोजित पत्रकार वार्ता में सीओओ मेडिट्रीना हॉस्पिटल प्रवीण तिवारी ने बताया कि उत्तराखण्ड सरकार मेडिट्रीना हॉस्पिटल के साथ सात साल के लिए अनुबंध हुआ है। जिसमें उनके विशेषज्ञ कार्डियोलॉजिस्ट की टीम आधुनिक तकनीक से जटिल से जटिल हार्ट सर्जरियां करने में सक्षम है। राज्य के सरकारी सेवारत व
सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारी, आयुष्मान भारत योजना, बीपीएल, ईएसआईसी, ईसीएसएच, सीजीएसएच कार्ड धारक हृदय रोगियों को निशुल्क और सामान्य श्रेणी के मरीजों को रियायती दरों पर सरकारी इलाज मिलेगा। उन्होंने कहा कि खास बात यह रहेगी कि यहां बच्चों के हृदय रोग संबंधित उपचार और सर्जरियां भी की जा सकेगी। उत्तराखण्ड देश का पांचवां राज्य होगा जहां के हृदय  रोगियों को मेडिटीना अस्पताल अपनी आधुनिक तकनीक से बेहतर और सुरक्षित इलाज देगा। वर्तमान में मेडिट्रीना ग्रुप चार राज्यों और दो अंतर्राष्ट्रीय  लोकेशंस में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर हृदय रोगियों का इलाज कर रहे हैं ।
प्रेसवार्ता में चेयरमेन एवं एमडी, मेडिट्रीना हॉस्पिटल डॉ. एन प्रथाप कुमार ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार ने हृदय रोगियों के इलाज के लिए हम पर जो भरोसा जताया है ,हम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। कोरोनेशन अस्पताल में हार्ट सेंटर संचालन के लिए स्टॉफ नियुक्त किया जा रहा है।15 दिन में सर्जरी शुरू कर दी जाएगी। ओपीडी सेवाएं चालू हैं। उन्होंने बताया कि कोरोनेशन अस्पताल यूनिट में आईपीडी के लिए 50 बैड की व्यवस्था की गई है। डॉ. प्रथाप ने बताया कि 15 दिन में आईपीडी शुरू हो जाएगी।

चार राज्यों में पहले से ही हार्ट सेंटर चला रहा मेडिट्रीना हॉस्पिटल
देहरादून। मेडिट्रीना हॉस्पिटल हरियाणा राज्य के फरीदाबाद, पंचकुला, अंबाला, गुरूग्राम, झारखण्ड राज्य के जमशेदपुर, केरल में कोल्लम, त्रिवेन्द्रम, यूपी के आजमगढ़ सहित अंतर्राष्ट्रीय लोकेशंस मालदीव और केन्या में इंदिरा गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में अपने हार्ट सेंटर सफलता पूर्वक चला रहा हैं। मेडिटीना ग्रुप के सीओओ प्रवीण तिवारी ने डॉ. प्रथाप के बारे में जानकारी देते हुए बताया की वह कार्डियोलॉजिस्ट के एक संगठन नेशनल इंटरवेंशनल काउंसिल के चेयरमैन हैं और आईजेसीटीओ के पाठ्यक्रम डायरेटर हैं, संगठन कार्डियोलॉजिस्ट को सीटीओ करने के लिए शिक्षित रखता है। वह सीटीओ, एलएमसीए और केल्सीफाइड घावों जैसे जटिल कोरोनरी रोगों के सफल उपचार में माहिर हैं। विदेशी धरती पर भी ऑपरेशन कर चुके हैं, और अब तक 18000 से अधिक एंजियोप्लास्टी कर चुके हैं। एम्स दिल्ली, पीजीआई चंडीगढ़, सफदारजंग अस्पताल दिल्ली और चेन्नई रामचंद्र मेडिकल कोलेज के अनुभवी कार्डियोलॉजिस्ट की एके बड़ी टीम अकेले हरियाणा राज्य में मेडिटिना ग्रुप के लिए काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *