मदरसे धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ बुनियादी शिक्षा के भी विकल्प

संसाधनों के साथ पैदा हुए सभी बच्चों में विकास और उन्नति के सपने सदा खिलते हैं। यह गरीब मुस्लिम परिवारों के बच्चों के लिए भी सच है। हालाँकि, इन गरीब बच्चों के सपने और इच्छाएँ अक्सर तीव्र गरीबी से बाधित होती हैं। संसाधनों की कमी के साथ जटिल गरीबी की बेड़ियों से मुक्त होने की इच्छा अक्सर उन्हें मदरसों को चुनने के लिए मजबूर करती है। ये मदरसे धार्मिक शिक्षा के साथ-साथ कुछ बुनियादी शिक्षा प्राप्त करने के एकमात्र विकल्प के रूप में कार्य करते हैं। विभिन्न कुरान की आयतें विशेष रूप से मुसलमानों को शिक्षित होने के लिए कहती हैं, हालांकि, उनकी वित्तीय स्थिति अधिकांश मुसलमानों को आधुनिक और तकनीकी शिक्षा तक पहुंचने से रोकती है, जिसकी कीमत आज अधिक है। हालांकि, इंटरनेट और बिजली तक पहुंच ने उन लोगों के बीच ज्ञान और साक्षरता के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद की है जो विभिन्न कारणों से आधुनिकता से अछूते थे। धीरे-धीरे लेकिन लगातार उन्हें इस बात का एहसास हो गया है कि शिक्षा ही एकमात्र ऐसा मजबूत हथियार है जो उन्हें तेजी से बढ़ती दुनिया में आगे बढ़ने में सक्षम बना सकता है। अधिकांश मुसलमान धीरे-धीरे सरकार की विभिन्न अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं-पहलों के बारे में जागरूक हो रहे हैं। हालाँकि, यह अभी तक कुछ गरीब मुसलमानों तक नहीं पहुँच पाया है जो मदरसा शिक्षा प्रणाली को एकमात्र सस्ती शिक्षा प्रणाली के रूप में देखते हैं।
पैगंबर मोहम्मद (स.अ.) ने मस्जिदों में बच्चों को कुरान और हदीस सिखाने के लिए मदीना में मुफ्त शिक्षा प्रणाली शुरू की। यह परंपरा मुस्लिम दुनिया में जारी रही और मकतब (प्राथमिक विद्यालय) प्रणाली में विकसित हुई। इन मकतब सह मस्जिदों में, इमाम शिक्षकों के रूप में कार्य करते हैं जो बच्चों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान करते हैं। मकतब या मकतब प्रणाली को पिछले दशकों में व्यवस्थित तरीके से बढ़ाया गया है और वर्तमान मदरसों में विकसित हुआ है। इन मदरसों को प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक और आगे पारंपरिक स्कूली शिक्षा प्रणाली के रूप में विभाजित किया गया है। मदरसों में, गरीब मुस्लिम छात्रों को कुरान, हदीस, फ़िक़ाह, मंटिक, उर्दू, अरबी साहित्य, हिंदी, अंग्रेजी, बुनियादी गणित, अरबी व्याकरण, थीसिस लेखन और इस्लामी सिद्धांतों में शोध का ज्ञान मिलता है। कुछ प्रमुख मदरसे अभी भी इन गरीब छात्रों को मुफ्त शिक्षा और अन्य सभी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं क्योंकि उन्हें शैक्षिक उत्थान और पूरे समुदाय की प्रगति के लिए सक्षम और संबंधित मुसलमानों द्वारा सालाना जकात फंड मिलता है।
मदरसा शिक्षा प्रणाली बड़े पैमाने पर अपने पाठ्यक्रम में आधुनिक शिक्षा प्रणाली को शामिल करने में विफल रही, जैसे पारंपरिक शिक्षकों को तनख्वाह  देने के लिए वित्त की अनुपस्थिति, मस्जिदों को केवल धार्मिक पूजा के लिए अलग करना, आधुनिक शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता पर जागरूकता की कमी आदि। मुस्लिम आबादी के साथ-साथ देश के समग्र विकास के लिए ऐसी कमियों को जल्द से जल्द दूर किया जाना चाहिए।

प्रस्तुतिः- अमन रहमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *