उत्तराखंड बोर्ड का परीक्षा परिणामः 10वीं में मुकुल व 12वीं में दीया रहे टॉपर

देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है। हाईस्कूल में सुभाष इंटर कॉलेज थौलधार टिहरी के छात्र मुकुल सिलस्वाल ने टॉप किया है। मुकुल ने 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। जबकि इंटरमीडिएट में एसवीएमआईसी मायापुर हरिद्वार की छात्रा दीया राजपूत ने टॉप किया है। दीया ने 97 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की मौजूदगी में परिषद की ओर से परीक्षा परिणाम जारी किया गया। परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। छात्र परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में 77.74 फीदसी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। जबकि इंटरमीडिएट का परीक्षा फल 82.63 रहा। शिक्षा मंत्री ने टॉपर्स को बधाई दी है। बागेश्वर के मंडलसेरा की छात्रा रबीना कोरंगा ने हाईस्कूल में उत्तराखंड में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। रबीना ने 500 में से 492 अंक हासिल किए हैं। रबीना का प्रतिशत 98.40 रहा। उत्तराखंड में 2022 की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में बागेश्वर जनपद 87.05 फीसदी रिजल्ट के साथ प्रथम स्थान पर रहा। आज उत्तराखंड का 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने सचिव नीता तिवारी और सभी अधिकारियों के बीच रामनगर के उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के सभागार में रिजल्ट घोषित किया। इस साल उत्तराखंड की 28 मार्च से 19 अप्रैल तक हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की गई थी। 1,333 परीक्षा केंद्रों में हाईस्कूल के 1,29,778 व इंटर के 1,13,164 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 25 अप्रैल से 9 मई तक मूल्यांकन का कार्य किया गया था। जिसके बाद उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारियों में जुट चुका था।

12वीं की टॉपर दीया आईएएस बनकर जनता की सेवा करना चाहती


हरिद्वार। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मायापुर की 12वीं की छात्रा दीया राजपूत ने उत्तराखंड बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में पांच सौ में से 485 यानी 97 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। दीया राजपूत मूलरूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर के नगीना क्षेत्र के कुरैनी गांव की रहने वाली हैं। एक साधारण से परिवार की बेटी दीया राजपूत ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रदेश टॉप कर हरिद्वार का नाम रोशन किया है। टॉपर दीया आईएएस बनकर जनता की सेवा करना चाहती हैं। इंटर के बाद वह बीएससी में प्रवेश लेगी। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मायापुर की 12वीं की छात्रा दीया राजपूत ने उत्तराखंड बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में पांच सौ में से 485 यानी 97 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। दीया राजपूत मूलरूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर के नगीना क्षेत्र के कुरैनी गांव की निवासी रहने वाली हैं। उनके पिता पदम कुमार राजपूत 30 साल पहले धर्मनगरी हरिद्वार में आ गए थे। वह यहां पुराना औद्योगिक क्षेत्र स्थित इंदिरा बस्ती में किराये के मकान में रहते हैं। यहीं पर एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं। मां भारती देवी आशा कार्यकर्ता हैं। दीया राजपूत ने बताया कि उन्हें यह उम्मीद तो थी कि वह मेरिट में स्थान लाएगीं, लेकिन यह नहीं सोचा था कि वह पहले नंबर पर आएगीं। टॉप कर वह खुश हैं। वह आईएएस बनना चाहती हैं। इसलिए वह गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कन्या परिसर में बीएससी (पीसीएम) में प्रवेश लेंगी। साथ ही सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी भी करेंगी। दीया ने बताया कि कोरोनाकाल में पढ़ाई प्रभावित होने से दिक्कत तो आई, लेकिन वह रोजाना सात से आठ घंटे पढ़ाई करती थीं। कोरोनाकाल में मोबाइल ऑनलाइन पढ़ाई में बेहद मददगार साबित हुआ, तभी वह टॉपर बन सकी हैं। दीया ने उपलब्धि का श्रेय माता-पिता, गुरुजनों और बहनों को दिया है। उन्होंने बताया कि उनकी मां और पिता ने कभी भी पढ़ाई में पैसों और अन्य किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत सामने नहीं आने दी। यहां तक पहुंचाने के लिए बहुत सपोर्ट किया। दीया के टॉपर बनने की सूचना पर उसके घरों पर बधाई देने वालों का तांता लग गया। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में भी दीया राजपूत और उसके माता-पिता को विद्या भारती के प्रदेश निरीक्षक विजय पाल समेत अन्य शिक्षकों की ओर से मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं दी गईं। दीया तीन बहनों में दूसरे नंबर की हैं।

सीएम ने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में सफल हुए छात्रों को बधाई दी
देहरादून। उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की परीक्षा में सफल छात्रों को मुख्यमंत्री ने दी बधाई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में सफल हुए छात्रों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 12वीं की परीक्षा में सफल हुए छात्र उच्च शिक्षण संस्थानों का हिस्सा बनकर देश व समाज की सेवा के लिये अपनी सक्षमता साबित करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे युवा छात्र देश के भावी नागरिक है। उन्होंने सभी की उज्ज्वल भविष्य की भी कामना की है।

स्पीकर ने बोर्ड परीक्षा में सफल रहने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी
देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने दसवीं और बारहवीं की उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी साथ ही सभी सफल विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि वे इसी तरह पूरी लगन और मेहनत से निरन्तर आगे बढ़ते रहें तथा अपने घर-परिवार, राज्य और देश का नाम गौरवान्वित करें।

विद्यार्थियों व अभिभावकों को राज्यपाल ने ली बधाई
नैनीताल। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) ने उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा जारी कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों एवं शिक्षकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *