भारतीय मुस्लिम नारीवादियों का इतिहास

नारीवाद को सामाजिक-राजनीतिक आंदोलनों की एक श्रृंखला के रूप में संदर्भित किया जाता है जो 18 वीं शताब्दी में लिंगों के बीच समानता और समानता के आधार पर महिलाओं के अधिकारों और अभिव्यक्तियों की वकालत करने के लिए हुई थी। मैरी वोलस्टोनक्राफ्ट की 1792 की किताब ‘ए विन्डिकेशन ऑफ द राइट्स ऑफ वुमन’ यकीनन पहली नारीवादी साहित्यिक कृति है। नारीवाद के पश्चिमी आदर्शों से प्रेरित होकर, भारतीय नारीवादी आंदोलन ने दहेज और दहेज से संबंधित हिंसा, लिंग चयनात्मक गर्भपात के साथ-साथ शिक्षा और समानता के अधिकारों के मुद्दों को संबोधित किया। संक्षेप में, जो कोई भी लिंग की समानता में विश्वास करता है और इसे वास्तविकता बनाने के लिए काम करता है, वह नारीवादी है।
कट्टरपंथियों द्वारा मुस्लिम नारीवादियों को अक्सर कट्टरपंथी नारीवादियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। अनिवार्य रूप से मुस्लिम नारीवादी वे नारीवादी हैं जो इस्लामी आस्था के दायरे में, लिंगों के बीच सामाजिक और राजनीतिक समानता की दिशा में काम करती हैं। कई विद्वानों का विचार है कि मुस्लिम नारीवादियों ने लिंग के बीच समानता साबित करने के लिए इस्लाम द्वारा सीमाओं का उल्लंघन किया है। दूसरी ओर, मुस्लिम नारीवादियों ने कई मुस्लिम महिलाओं को उनके अधिकारों को महसूस करने में मदद की है जिन्हें अनुचित प्रभुत्व बनाए रखने के लिए उनसे दूर रखा गया था। खुला लेने का अधिकार (विवाह में अलगाव), शिक्षा का अधिकार, पसंद से शादी करने का अधिकार, संपत्ति का अधिकार, पति, पिता, पुत्र और भाई पर वित्तीय अधिकार सभी अधिकार हैं जो आमतौर पर मुस्लिम महिलाओं को नहीं दिए जाते हैं। इन अधिकारों का लाभ उठाने में वंचित, अनपढ़ या अशिक्षित मुस्लिम महिलाओं की मदद करना मुस्लिम नारीवादियों का काम रहा है।
भारत ने अपने इतिहास में कई मुस्लिम नारीवादियों को देखा है और इससे भी अधिक समकालीन समय में। इस्मत चुगताई शायद सबसे उग्र मुस्लिम नारीवादियों में से एक थीं। उर्दू साहित्य में एक प्रमुख नाम, उन्होंने अपने कई कार्यों में लैंगिक अन्याय, पुरुष विशेषाधिकार और कामुकता के मुद्दों को निडरता से संबोधित किया। उनके अधिकांश कार्यों को विवादास्पद माना गया और उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यह अकेले उनके लेखन की शक्ति और भारतीय नारीवादी विचार पर उनके द्वारा छोड़ी गई छाप को साबित करता है।
कुर्रतुलैन हैदर, मुस्लिम नारीवादियों के बीच एक और महत्वपूर्ण नाम है। एक अत्यंत सुशिक्षित महिला और बुद्धिजीवी, हैदर अपनी साहित्यिक उत्कृष्टता और दूरदृष्टि के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने अपने लेखन के माध्यम से रूढ़िवादी लिंग भूमिकाओं को चुनौती दी और बदलाव की लहर लाई। पेशे से डॉक्टर, राशिद जहान ने अपने लेखन के माध्यम से महिलाओं के खिलाफ कई पूर्व निर्धारित धारणाओं का इलाज किया। उन्होंने अपने कार्यों के माध्यम से एक पितृसत्तात्मक समाज में महिलाओं के मुद्दों को संबोधित किया और अपने समय की कामकाजी महिलाओं की समस्याओं को अभिव्यक्ति दी। बेगम रोकैया भारत में नारीवाद के इतिहास में एक और महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। वह महिलाओं की शिक्षा की प्रबल हिमायती थीं और सभी बाधाओं और विवादों के खिलाफ, उन्होंने बंगाल में पहले लड़कियों के स्कूल की स्थापना की।
यद्यपि ऊपर वर्णित लोगों की तरह एक साहित्यिक व्यक्ति नहीं, एक और महत्वपूर्ण नाम जिसे मुस्लिम नारीवादियों के बारे में बात करते समय याद किया जाना चाहिए, वह 1985 के शाह बानो मामले से शाह बानो का है। शाह बानो ने अपने पति से लड़ाई लड़ी जिन्होंने उन्हें और उनके पांच बच्चों को बिना किसी वित्तीय सहायता के छोड़ दिया। उन्होंने भारत के सर्वाेच्च न्यायालय में उनके खिलाफ मुकदमा जीता और पूरे देश में कई उत्पीड़ित महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण उदाहरण बन गईं। इस सूची में कई और नाम जोड़े जा सकते हैं। इन नारीवादियों की रचनाएँ महिलाओं के संबंध में इस्लाम के नियमों की बुनियादी समझ की कमी को उजागर करती हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कैसे मुस्लिम समुदाय के विशेषाधिकार प्राप्त पुरुषों ने सांस्कृतिक पितृसत्ता की सहायता से इन इस्लामी शासनों को अपने फायदे के लिए तोड़-मरोड़ कर पेश किया है, और वर्षों से मुस्लिम महिलाओं पर इतना अत्याचार किया है। मुस्लिम नारीवादियों, विशेष रूप से ऊपर वर्णित लोगों ने मुस्लिम पुरुषों और यहां तक कि पूरे मुस्लिम समुदाय के पाखंड और दोहरे मानकों को उजागर किया।

अमन रहमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *