सीमांत जिला पिथाैरागढ़ में बारिश से बढ़ाई दुश्वारियां, कई मोटर मार्ग बंद

भरत पाठक‍@ पिथौरागढ़। लगातार हो रही बारिश से सीमांत जिला पिथाैरागढ़ में लोगों को भारी दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है।  जनपद भर में 11 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। चीन सीमा को जोडऩे वाला तवाघाट-सोबला-तिदांग मार्ग बंद है। धारचूला का खुम्ती गांव अलग -थलग पड़ा है। गांव के तल्लालेक तोक में बिजली लाइन गिरने के कगार पर पहुंच चुकी है।

एक दो दिनों से बारिश में कमी आने से बारह मार्ग तो यातायात के लिए खुल चुके हैं, परंतु ग्यारह मार्ग अभी भी बंद हैं। इन मार्गों के जल्द खुलने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं। सामरिक दृष्टि से चीन सीमा से लगे गावों को जोडऩे वाला तवाघाट-सोबला-तिदांग मार्ग 49वें दिन भी बंद है। मार्ग बंद होने से तवाघाट से लेकर तल्ला दारमा के गर्गुवा, खेत, छिरकिला, जम्मू, सोबला, न्यू, सुवा, वतन, उमचिया, सुमदुंग, दर, बौगलिंग, सेला, चल, नागलिंग सहित उच्च हिमालयी गांव और चौदास के पांगू, हिमखोला, तंतागांव रौतो, छलमाछिलासों, सोसा, हिमखोला, नारायण आश्रम, सिर्खा सहित अन्य गांवों का संपर्क टूटा हुआ है। इन गांवों तक पैदल पहुंचना भी मुश्किल हो चुका है। गांवों तक आवश्यक सामान और खाद्यान्न भी पहुंचना मुश्किल बना हुआ है।
धारचूला के खुम्ती गांव को जोडऩे वाली सड़क 49 दिनों से बंद है। कालिका खुम्ती मार्ग के कई स्थानों पर ध्वस्त होने से ग्रामीणों का पैदल चलना भी मुश्किल हो चुका है। कई स्थानों पर लोगोें को राशन की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। व कई क्षेत्र बिजली न होने से अंधेरे में रात गुजार रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *