उत्तराखंड में आज कोविड-टीकाकरण महाभियान, डेढ़ लाख व्यक्तियों का वैक्सीनेशन लक्ष्य

देहरादून उत्तराखंड में कोविड-टीकाकरण महाभियान शुरू हो गया है। सभी जिलों को पर्याप्त मात्र में वैक्सीन मिल गई हैं। पूरे प्रदेश में डेढ़ लाख से अधिक व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है, जबकि अभी तक एक दिन में 1.20 लाख व्यक्तियों के टीकाकरण का रिकार्ड है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत दून में रेस्ट कैंप स्थित निरंकारी सत्संग भवन में महाअभियान की शुरुआत की। इस क्रम में देहरादून जिले में आज 30 हजार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाना है। यहां हर बूथ पर कम से कम 200 व्यक्तियों का टीकाकरण होगा।

इधर, पिछले तीन दिन में टीकाकरण की जो रफ्तार बढ़ी थी, वह शुक्रवार को थम गई। राज्य में 553 केंद्रों पर 47 हजार 331 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। हरिद्वार में सबसे अधिक 12 हजार 695 व्यक्तियों को टीका लगा है। इसके अलावा नैनीताल में 6970 और अल्मोड़ा में 4609 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगा। इस तरह राज्य में अब तक 48 लाख 72 हजार 542 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। वहीं, 15 लाख 39 हजार 899 का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। 18 से 44 आयु वर्ग के भी 23 लाख 82 हजार 616 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली और 89 हजार को डबल डोज लग चुकी है।

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मर्तोलिया ने बताया कि पहाड़ के दूरस्थ क्षेत्रों में दो दिन पहले ही वैक्सीन पहुंचा दी गई है। सभी जगह वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता है। संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।

रिकार्ड की खातिर देहरादून में टीकाकरण ठप

देहरादून जनपद में अधिकांश केंद्रों में टीकाकरण अभियान ठप रहा। यहां टीकाकरण के लिए पहुंचे व्यक्तियों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा। बताया गया कि शुक्रवार का दिन महाअभियान की तैयारी करते निकला। यह महाअभियान डा. धन सिंह रावत के बतौर स्वास्थ्य मंत्री एक माह पूरे होने पर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें विभागीय अधिकारियों को अधिकाधिक टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है। ऐसे में नया रिकार्ड बनाने के लिए जनपद में अधिकांश केंद्रों में टीकाकरण ही ठप कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *