आईआरडी 2023 के हिस्से के रूप में एआई – नाउ एंड बियॉन्ड पर संगोष्ठी का आयोजन

• संगोष्ठी से एक दिन पहले भूमि पूजन किया गया

Roorkee: संस्थान अनुसंधान दिवस (आईआरडी 2023) के हिस्से के रूप में, मेहता फैमिली स्कूल फॉर डेटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एमएफएसडीएसएआई), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) ने बीएसबीई ऑडिटोरियम, न्यू बायो-टेक्नोलॉजी बिल्डिंग, आईआईटी रुड़की में एआई-नाउ एंड बियॉन्ड पर एमएफएस संगोष्ठी का आयोजन किया। एमएफएसडीएसएआई पूरे वर्ष कई शिक्षण और अनुसंधान गतिविधियों में शामिल रहता है। संगोष्ठी का उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के क्षेत्र में वृद्धि को मापना है, जिसमें इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वर्चुअल असिस्टेंट तक के अनुप्रयोग शामिल हैं, जो जीन और अणुओं से जटिल जैविक और चिकित्सा जानकारी के संश्लेषण को सेलुलर स्तर पर एकीकृत ज्ञान में बदलने की अनुमति देता है। इसके अलावा, विमर्श बड़े डेटा और एआई के बीच संबंधों और एआई के भविष्य को परिभाषित करने में बड़े डेटा की भूमिका को चित्रित करने की कोशिश करता है।

संगोष्ठी से एक दिन पहले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी हुई थी, जिसमें आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर के के पंत, आईआईटी रुड़की के उप निदेशक प्रोफेसर यूपी सिंह, इंफ्रास्ट्रक्चर के डीन प्रोफेसर यू के शर्मा, प्रोफेसर दुर्गा तोषनीवाल, हेड मेहता फैमिली स्कूल, और प्रोफेसर ए के चतुर्वेदी, आईआईटी कानपुर, मौजूद थे।


बिग डेटा और एआई तकनीकों की प्रगति के तरीकों के बारे में बात करते हुए, शंकर सुब्रमण्यम, डिस्टिंग्विश्ड प्रोफेसर, जोआन एंड इरविन जैकब्स एंडोड चेयर इन बायोइंजीनियरिंग एंड सिस्टम्स बायोलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया, सान डिएगो, ने कहा, “डेटा को ज्ञान में अनुवाद करना और कार्यान्वयन के बाद कार्रवाई योग्य बनाने के लिए मनुष्य जैसी बुद्धि की, किन्तु विशाल प्रसंस्करण क्षमता के साथ मानव की तुलना में तेजी से निर्णय ले सकने की आवश्यकता होगी’ – और यह एआई के भविष्य का सार है। और यह संगोष्ठी अब की एआई को परिभाषित करने औरचैटजीपीटी क्रिस्टल बॉल के माध्यम से भविष्य को देखने का प्रयास करती है ।विशिष्ट आनुवंशिक परिवर्तनों को लाने के लिए जीनोम संपादन का उपयोग करने और फिर नेटवर्क टोपोलॉजी का पुनर्विश्लेषण करने पर बोलते हुए, नोएल जे बकले, डिपार्टमेंट ऑफ साइकियाट्री एंड कावली इंस्टीट्यूट फॉर नैनोसाइंस डिस्कवरी एंड वेलकम सेंटर फॉर ह्यूमन जेनेटिक्स, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड ने प्रकाश डाला, “विज्ञान, विशेष रूप से जीव विज्ञान, सीधी रेखाओं में यात्रा नहीं करता।

इसकी यात्रा उन आविष्कारों से जुड़ी है जो हमें उन सवालों को पूछने की अनुमति देते हैं जो हम हमेशा से पूछना चाहते थे लेकिन पूछताछ करने के साधन नहीं थे। इस तरह के जंक्शनों को भूकंपीय परिवर्तनों में देखा जा सकता है जो खोजों, जैसे कि पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन, मानव जीनोम का पहला ड्राफ्ट, मानव कोशिकाओं को प्लुरिपोटेंट अवस्था में पुन: प्रोग्राम करने की क्षमता, जीनोटाइप से फेनोटाइप के कनेक्शन का परीक्षण करने के लिए जीनोम को संपादित करने की क्षमता, आदि के पदचिन्हों पर चलते हैं ।”

कॉज़ली-कनेक्टेड साइबर-फिजिकल सिस्टम्स के लिए नई सेवाओं और प्रोग्रामिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर, राजेश गुप्ता, प्रोफेसर और क्वालकॉम एंडॉएड चेयर, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो ने कहा, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने हमारे जीवन और जीवन को बदलने की अपनी वास्तविक क्षमता के चलते हमारी कल्पना को आकर्षित किया है। संगोष्ठी प्रतिभागियों को इन अग्रिमों के अंतर्निहित तकनीकी विकास, और भविष्य कैसा दिख सकता है, इसकी चर्चाओं में शामिल करना चाहती है ।“

अनंत के. ग्रामा, कंप्यूटर साइंस के सैमुअल डी. कोंटे प्रोफेसर, परड्यू विश्वविद्यालय, ने क्लिनिकल और बायोलॉजिकल डेटा एनालिसिस में नॉवेल मैट्रिक्स डिकम्पोजिशन एंड एप्लिकेशन पर बात की। उन्होंने कहा, “जैसे हम प्रस्तुतकर्ताओं और मेहता फैमिली फाउंडेशन के समर्थन के साथ इस यात्रा को शुरू करते हैं, मैं मेरे अल्मा मेटर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में विश्व-अग्रणी शिक्षा और अनुसंधान पर वास्तविक प्रभाव के लिए आशा और अपेक्षा रखता हूँ।”

भूपत और ज्योति मेहता फैमिली फाउंडेशन के संस्थापक श्री राहुल मेहता ने अपने संबोधन में कहा, “मैं यहां आकर और ‘एआई – नाउ एंड बियॉन्ड’ संगोष्ठी का समर्थन करते हुए रोमांचित हूं। अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के बारे में ज्ञान साझा करना अगली पीढ़ी की क्षमताओं और अनुप्रयोगों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। मुझे आशा है कि सभी प्रतिभागी इन नए उपकरणों को विकसित करने और उपयोग करने के लिए नए विचारों के साथ आएंगे।”

प्रोफेसर के के पंत, निदेशक, आईआईटी रुड़की ने भी अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की: “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया को बदल रहा है। समाज पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रभाव अब तक काफी हद तक सकारात्मक रहा है, जिससे हमारे नियमित दिनचर्या में सुधार के लिए कई उद्योगों में डेटा को प्रभावी ढंग से संग्रहीत और विश्लेषण करने में सक्षम होने से हम मनुष्यों के लिए जीवन आसान हो गया है।”

प्रोफेसर दुर्गा तोषनीवाल, प्रमुख, मेहता फैमिली स्कूल, आईआईटी रुड़की ने अपनी टिप्पणी साझा की: “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस के अनुप्रयोग बहुत अधिक हैं और इसे मानव जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में अच्छे उपयोग के लिए रखा जा रहा है। संगोष्ठी एआई में कुछ महत्वपूर्ण शोध विकासों को प्रकाश में लाने का एक प्रयास है जो समाज को प्रभावित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *