महिंद्रा ने BS6 OBD II ट्रकों की अपनी पूरी रेंज के लिए शुरू की माइलेज गारंटी

  • महिंद्रा की ट्रक रेंज को बेमिसाल परफॉर्मेंस और विश्वसनीयता प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है
  • प्रतिस्पर्धी वाहनों सहित 71 मॉडलों के साथ 21 उत्पाद श्रेणियों में व्यापक फ्लुइड एफिशिएंसी ट्रायल किए गए

देहरादून। महिंद्रा समूह की इकाई महिंद्रा ट्रक और बस डिवीजन (एमटीबीडी) ने BLAZO X, FURIO, OPTIMO & JAYO ट्रकों की अपनी पूरी BS6 OBD II रेंज के लिए एक शानदार कस्टमर वैल्यू प्रीपोजीशन की घोषणा की है। कमर्शियल वाहन उद्योग में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए महिंद्रा ने इस पहल को ‘अधिक माइलेज हासिल करें या ट्रक वापस दें’ नाम दिया है। इस पहल में एचसीवी, आईसीवी और एलसीवी ट्रकों को शामिल किया गया है। इंडस्ट्री की यह अग्रणी पहल ईंधन की बढ़ती कीमतों और विकसित नियामक मानकों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए शुरू की गई है।
नई रेंज में फ्यूलस्मार्ट तकनीक के साथ प्रमाणित 7.2 एमपावर इंजन (एचसीवी) और एमडीआई टेक इंजन (आईएलसीवी), प्रमाणित आफ्टर ट्रीटमेंट सिस्टम के साथ माइल्ड ईजीआर शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप एड ब्लू की खपत कम होती है। साथ ही इनमें अन्य अनेक टैक्नोलॉजी संबंधी एडवांस्मेंट भी जोड़े गए हैं और अत्याधुनिक iMAXX टेलीमैटिक्स समाधान भी है, जो गारंटीड उच्च माइलेज सुनिश्चित करते हैं। इस माइलेज गारंटी में न केवल फ्यूल एफिशिएंसी शामिल है, बल्कि इसमें सबसे कम एड ब्लू खपत का संयोजन भी है, इसलिए सही मायने में महिंद्रा की माइलेज गारंटी का मतलब है श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ‘फ्लुइड एफिशिएंसी’।
टैक्नोलॉजी संबंधी एडवांस्मेंट के बेहतर नतीजों को सुनिश्चित करने के लिए, महिंद्रा ने 21 उत्पाद श्रेणियों में फ्लुइड एफिशिएंसी (डीजल प्लस एड ब्लू) परीक्षण किए, जिसमें प्रतिस्पर्धियों के वाहनों सहित 71 मॉडल शामिल थे। इन परीक्षणों के दौरान, जो 1 लाख किलोमीटर से अधिक तक चले और जिसमें विभिन्न प्रकार के भार और सड़क की स्थिति शामिल थी, महिंद्रा ने असाधारण माइलेज प्रदर्शन प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। ये सभी परीक्षण एक स्वतंत्र विश्वसनीय एजेंसी की देखरेख में किए गए और उनके द्वारा मान्य किए गए। परिणाम ने वाणिज्यिक वाहन उद्योग में निर्भरता और दक्षता के लिए महिंद्रा की प्रतिष्ठा को मजबूत किया है।
इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए, प्रेसिडेंट ऑफ ट्रक्स, बसेज, सीई, एयरोस्पेस और डिफेंस बिजनेस, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड और मेंबर, ग्रुप एक्जीक्यूटिव बोर्ड, महिंद्रा ग्रुप विनोद सहाय ने कहा, ‘‘ट्रक रेंज में ‘अधिक माइलेज हासिल करें या ट्रक वापस दें’ गारंटी एक ऐतिहासिक कदम है जो हमारी बेहतर उच्च तकनीक विशेषज्ञता, सेगमेंट की गहन समझ और हमारे ग्राहकों की उभरती जरूरतों को दर्शाता है। यह माइलेज गारंटी कार्यक्रम फ्लुइड एफिशिएंसी टेस्ट द्वारा समर्थित है, जो ग्राहक संतुष्टि और परिचालन दक्षता के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ऐसी पहलों के साथ, महिंद्रा ग्राहकों के दिल को जीतने और भारत की अग्रणी वाणिज्यिक वाहन कंपनी बनने के लिए अच्छी स्थिति में है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के बिजनेस हैड-कमर्शियल व्हीकल्स जलज गुप्ता ने कहा, ‘‘हमारे वाहनों की बेहतर तकनीकी प्रगति के परिणामस्वरूप हायर फ्लुइड एफिशिएंसी साबित हुई है। 2016 में हमने BS3 रेंज में माइलेज गारंटी लॉन्च की थी। इसके बाद हमने इसे BS4 &BS6 OBD1 में जारी रखा और अब BS6 OBD2 में लॉन्च कर रहे हैं, जो ट्रांसपोर्टरों की लाभप्रदता बढ़ाने में मदद करेगा। हम जानते हैं कि ईंधन की लागत में वृद्धि के बावजूद माल ढुलाई दरों में वृद्धि नहीं हुई है और हमने परिवहन ग्राहकों के मार्जिन पर बढ़ते प्रभाव को देखा है। इसीलिए हमने नए मानकों को पूरा करने और ग्राहकों की अपेक्षाओं से भी आगे बढ़ने के लिए इंजन दक्षता में और सुधार करने की आवश्यकता देखी। नई माइलेज गारंटी में हम ‘ज्यादा माइलेज नहीं तो ट्रक वापस’ का वादा कर रहे हैं। हमें यकीन है कि यह गारंटी हमारे ग्राहकों को बहुत उपयोगी साबित होगी।
इसके अलावा, महिंद्रा ट्रक्स में iMAXX टेलीमैटिक्स तकनीक है, जिसके जरिये बेड़े के संचालन की वास्तविक समय की निगरानी की जा सकती है। इन ट्रकों में एक ड्राइवर इन्फॉर्मेशन सिस्टम भी शामिल है, जो वाहन के प्रदर्शन और चालक के आचरण की वास्तविक समय की निगरानी की अनुमति देती है, जिससे सुरक्षित और कुशल संचालन सुनिश्चित होता है। यह प्रणाली ग्राहकों को उनके बेड़े के कामकाज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देती है, जिससे वे बेहतर निर्णय ले सकते हैं और अधिक से अधिक लाभ हासिल कर सकते हैं।
महिंद्रा अपने ग्राहकों की सुविधा और उनकी मानसिक शांति के लिए अनेक अन्य स्कीम भी संचालित करता है। इनमें प्रमुख हैं- वर्कशॉप में 36 घंटे का गारंटीकृत टर्नअराउंड, एमआश्रय प्रोग्राम के तहत ड्राइवरों के लिए पांच लाख रुपये का कैजुअल्टी कवरेज और आपातकालीन स्थिति में ट्रक ड्राइवरों के लिए कई भाषाओं में 24/7 सहायता, इत्यादि।
महिंद्रा ट्रक और बस डिवीजन का सर्विस नेटवर्क लगातार बढ़ते सर्विस और स्पेयर्स नेटवर्क द्वारा मजबूती से सेवाएं प्रदान कर रहा है। इस नेटवर्क में 400 से अधिक टच प्वाइंट शामिल हैं, जिनमें 80 3एस डीलरशिप और 2900 से अधिक रोड साइड असिस्टेंस संबंधी सर्विस प्वाइंट और भारत भर में प्रमुख ट्रकिंग मार्गों पर 1600 से अधिक खुदरा दुकानों का स्पेयर्स नेटवर्क भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *