उत्तराखंड में 7 फरवरी से खुलेंगे कक्षा एक से 9वीं तक के स्कूल

  • शिक्षा विभाग ने इस बारे में आदेश किया जारी
  • विभाग ने स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया की शुरू
  • आगनबाड़ी केंद्र अभी रहेंगे बंद

देहरादून। उत्तराखंड में अब छोटी कक्षा के बच्चों के लिए भी स्कूलों को खोलने की तैयारी कर ली गई है। इस दिशा में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए 7 फरवरी से स्कूल खोलने के निर्देश दे दिए हैं। हालांकि, इसको लेकर विस्तृत आदेश बाद में जारी किए जाएंगे। लेकिन शिक्षा विभाग ने फिलहाल स्कूलों को 7 फरवरी से खोलने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच शिक्षा विभाग ने अब स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कड़ी में जहां पहले ही 10वीं 11वीं 12वीं की कक्षाओं को खोलने के आदेश जारी हो चुके हैं। वहीं, अब कक्षा एक से 9वीं तक की कक्षाओं के स्कूलों को भी खोलने के आदेश हो चुके हैं। हालांकि, अभी आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन महकमे के नए आदेश के मुताबिक 7 फरवरी से कक्षा 1 से 9वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे।

शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई हाइब्रिड मोड में कराई जाएगी। यानि भौतिक रूप से क्लासरूप में पढ़ाई के साथ-साथ शिक्षक मोबाइल या अन्य माध्यम से क्लास का लाइव प्रसारण भी करेंगे। इससे घर से पढ़ने के इच्छुक छात्रों को भी लाभ मिल सकेगा। स्कूल में कार्मिकों और छात्रों को बिना मास्क पहने आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। छात्रों को उनके अभिभावक की सहमति के बाद ही स्कूल आने की मंजूरी दी जाएगी। स्कूल खुलने के तीन दिन के भीतर यह सहमति लेनी होगी।

इन नियमों के तहत होगा स्कूलों में संचालन
प्रार्थना सभा, बाल सभा, खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम पर फिलहाल रोक
स्कूल में बाहरी लोगों की आवाजाही की सीमित रखा जाएगा
एमडीए बनाने पर रोक रहेगी, लेकिन भोजनामाता नियमित रूप से आएंगी स्कूल
लंच बाक्स लाने की अनुमति प्रधानाचार्य के विवेक पर
छात्रों को स्कूल लाने वाले निजी बस-वैन ड्राइवर-कंडक्टर का वैक्सीनेशन भी जरूरीपूरे स्कूलों का सेनेटाइजेशन जरूरी, कोविड 19 प्रोटोकाल का सख्ती से करना होगा पालन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *