अग्निपथ योजना का प्रदेशभर में विरोध जारी

देहरादून। प्रदेश की राजधानीं देहरादून में एसएफआई छात्र संगठन के सदस्य अग्निपथ योजना के विरोध में उतरे। अग्निपथ योजना वापस लेने की मांग को लेकर छात्रों ने  गांधी पार्क गेट के समक्ष सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उधर हल्द्वानी में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवकों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्य्क्ष सुमित्त भुल्लर ने पत्रकारवार्ता की। हल्द्वानी के एमबीपीजी कॉलेज गेट के बाहर अग्नीपथ योजना के विरोध में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार का पुतला फूंका। उधर टनकपुर के पीलीभीत चुंगी में भी युवाओं ने धरना प्रदर्शन किया। उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जारी है। देहरादून, हरिद्वार और हल्द्वानी खासतौर पर युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं अब कांग्रेस भी मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन करने उतर गई है। पार्टी ने योजना का विरोध कर रहे युवाओं पर हल्द्वानी में लाठीचार्ज किए जाने को लेकर सरकार का पुतला फूंका। देशभर में अग्निपथ के विरोध में युवाओं के विरोध को देखते हुए रुड़की और देहात में भी पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। एसएसपी की ओर से पुलिस को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही रुड़की और देहात में सभी कोतवाली व थाना प्रभारियों से अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले कोचिंग सेंटरों की सूचना मांगी गई है।

अग्निपथ योजना बेरोजगार युवाओं के भविष्य को अंधकारमय करने वालीः कांग्रेस
देहरादून। कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड बताते हुए इस योजना का पूरे प्रदेश में विरोध करने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में 19 जून को उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले युवाओं पर हुए लाठी चार्ज की निन्दा करते हुए हल्द्वानी स्थित पं0 गोविन्द बल्लभ पन्त पार्क में एक दिवसीय उपवास करने का निर्णय लिया है। उपरोक्त जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रशासन संगठन मथुरादत्त जोशी ने बताया कि मोदी सरकार की अग्निपथ योजना बेरोजगार युवाओें के साथ छलावा, उनके भविष्य को अंधकारमय करने वाला है जिसका पूरे देश एवं उत्तराखण्ड प्रदेश के युवा विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा सत्ता के मद में चूर होकर हिटलरशाही तरीके से उलूल-जुलूल फैसले लिये जा रहे हैं तथा उनका विरोध करने वालों पर लाठियां बरसाई जा रही है जिसकी बानगी मोदी सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध करने वाले युवाओं पर लाठियां भांज कर की गई है। मथुरादत्त जोशी ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा 19 जून को अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे युवाओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में हल्द्वानी के पं0 गोविन्द बल्लभ पन्त पार्क में उपवास करेंगे। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा सायं काल चारधाम तीर्थ यात्रा में हताहत हुए तीर्थ यात्रियों एवं 2013 की त्रासदी में मारे गये तीर्थ यात्रियों को श्रद्धांजलि हेतु हल्द्वानी के बुद्धा पार्क से गांधी जी की मूर्ति तक कैडिल मार्च में प्रतिभाग करेंगे।

अग्निपथ योजना के विरोध के चलते हावड़ा-दून उपासना एक्सप्रेस रद्द
देहरादून। सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा से लेकर पूर्व और पश्चिम के कई राज्यों में किया जा रहा है, जिसका असर अब रेलवे संचालन पर दिख रहा है। विरोध के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेन फूंके जाने की घटना के मद्देनजर पिछले दो दिनों से रेलवे संवेदनशील इलाकों के लिए ट्रेनों को रद्द कर रहा है। ट्रेनें रद्द किए जाने की इस सतर्कता के चलते उत्तराखंड के यात्रियों को भी अब परेशानी उठानी पड़ेगी। अग्निपथ योजना के विरोध को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला करते हुए मुरादाबाद मंडल से चलने वाली कुछ ट्रेनों को कैंसल कर दिया है। हावड़ा से चलकर देहरादून आने वाली उपासना एक्सप्रेस का संचालन लगातार प्रभावित होने के बाद शनिवार 18 जून को यह ट्रेन रद्द कर दी गई है। अप और डाउन दोनों ही ट्रेनें शनिवार को नहीं चलाई गयी। इससे पहले शुक्रवार को हावड़ा से देहरादून आने वाली यही ट्रेन कई घंटों की देर से स्टेशन पहुंची तो यात्री काफी परेशान दिखे। विरोध प्रदर्शनों के चलते रेलवे बोर्ड ने देश भर में 100 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन निरस्त किया है, तो कई ट्रेनों के रूट बदले जा रहे हैं। फिलहाल स्थिति यह है कि देहरादून से यूपी, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश जाने वाली ट्रेनों के संचालन पर अभी रोक नहीं लगी है।

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को पुलिस ने किया जागरूक
देहरादून। सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के बढ़ते विरोध को देखते हुए अब दून पुलिस ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए आज ग्रांउड में उतर कर आर्मी व अन्य फोर्स आदि की तैयारी कर रहे छात्रों को जागरूक किया गया। इस क्रम में आज कैंट कोतवाली पुलिस द्वारा क्षेत्र के महिंद्रा ग्राउंड पर आर्मी व अन्य फोर्स आदि की तैयारी कर रहे युवाओं को भारत सरकार द्वारा जारी अग्निपथ योजना’ के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए सोशल मीडिया आदि के माध्यम से प्रसारित हो रही अधूरी जानकारी एंव अफवाहों से सावधान रहने हेतु जागरूक किया गया। साथ ही सूचित किया गया कि अधूरी जानकारी एंव अफवाहो में आकर युवा कोई ऐसा अनुचित व असंवैधानिक कार्य न करें जिससे कि उनके भविष्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़े। वहीं दूसरी ओर कोतवाली ऋषिकेश द्वारा भी डिग्री कालेज ऋषिकेश ग्राउंड सहित अन्य ग्रांउड में पहुंच कर भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को जागरूक किया गया है। वहीं, डीजीपी अशोक कुमार के निर्देश पर शनिवार को एसपी सिटी सरिता डोभाल ने युवाओं से संवाद करते हुए उन्हें अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने युवाओं को कहा कि वह किसी तरह के बहकावे में न आएं और आधी अधूरी जानकारी के कारण कोई ऐसा काम न करें जो संविधान और कानून के खिलाफ हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 4 साल सेना में अग्निसेवा करने वाले युवाओं को पुलिस तथा अन्य नौकरियों की भर्ती में प्राथमिकता देगी। उन्होंने कहा कि अगर युवाओं को कोई शंका है तो उसका समाधान जाने। हिंसा और बेवजह के आंदोलन से दूर रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *